Site icon Youth Ki Awaaz

असम की लोककला संस्कृति एंव सभ्यता का त्यौहार: बिहू

असम की लोककला संस्कृति एंव सभ्यता का त्यौहार: बिहू

भारत का असम राज्य विभिन्न धर्मों और विभिन्न जनजातियों के त्यौहार मनाता है। यहां सभी जनजातियों के रंगीन त्यौहारों को बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। असम की कला-संस्कृति एवं सभ्यता को प्रदर्शित करते हुए मनाए जाने वाले मुख्य त्यौहार इस प्रकार हैं।

बिहू जो तीन रूपों में मनाया जाता है। अप्रैल में बोहाग बिहू या रोंगाली बिहू, जनवरी में माघ बिहू या भोगली बिहू और अक्टूबर-नवंबर में काटी बिहू या कांगली बिहू। असम में मनाए जाने वाले अन्य त्यौहार हैं माजुली महोत्सव, हाथी महोत्सव, चाय महोत्सव, देहिंग पटकाई महोत्सव और ब्रह्मपुत्र महोत्सव आदि मुख्य हैं।

असम में गुरुवार को राज्य के सबसे रंगीन त्योहार रोंगाली बिहू की धूमधाम और चारों तरफ जश्न का माहौल है। रोंगाली या बोहाग (बसंत) बिहू असमिया कैलेंडर के चोत महीने के आखिरी दिन शुरू होता है, जो आमतौर पर हर साल 13 या 14 अप्रैल को होता है। इसके पहले दिन को गोरु बीहू के नाम से जाना जाता है और यह मवेशियों को समर्पित होता है।

राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोग बिहू के मौके पर अपने मवेशियों को नदियों और तालाबों में पारंपिक स्नान कराते हैं  और उनके शरीर पर ‘दिग्हल्ती पात’ (औषधीय गुणों वाले पौधे की पत्तियां) का लेप करते हैं।

लोग अपने पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करते हैं और अपने पारंपरिक भजन भी गाते हैं। नए असमिया कैलेंडर के बोहाग महीने के पहले दिन पडने वाले, दूसरे दिन को मन्हू बिहू के नाम से जाना जाता है। इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और नाचते गाते हैं और इसके साथ ही इस दिन युवा अपने बड़ों का आर्शीवाद भी लेते हैं। इस दिन सम्मान के तौर पर ‘बीहूवान’ (पारंपरिक असमिया टॉवर गमोचा) का आदान-प्रदान किया जाता है।

रोंगाली बिहु

यह भारत के असम और उत्तर-पूर्वी राज्यों में मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध त्यौहार है। इसे ‘रोंगाली बिहू’ या हतबिहू भी कहते हैं। यह असमी नव-वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। भारत में यह वैशाख महीने के विशुवर संक्रांति या स्थानीय रूप से बोहाग (भास्कर पंचांग) के सात दिन बाद मनाया जाता है। यह आमतौर पर 13 अप्रैल को पड़ता है और फसल कटाई के समय को दर्शाता है।

बिहू के तीन प्राथमिक प्रकार हैं: रोंगाली बिहू, कोंगाली बिहू और भोगली बिहू। प्रत्येक त्यौहार ऐतिहासिक रूप से धान की फसलों के एक अलग कृषि चक्र को स्वीकार करता है। रोंगाली बिहू के दौरान 7 चरण हैं: ‘चट’, ‘राती’, ‘गोरु’, ‘मनु’, ‘कुतुम’, ‘मेल’ और ‘चेरा’। 

बिहू नृत्य

बिहू नृत्य पारंपरिक बिहू संगीत पर किया जाता है सबसे महत्वपूर्ण संगीतकार ढोलिया हैं, जो दो मुख वाले ढोल (एक ढोल, जिसे गर्दन से लटका दिया जाता है) को एक छड़ी और हथेली के साथ बजाते हैं। आमतौर पर प्रदर्शन में एक से अधिक ढोलिया होते हैं, प्रत्येक प्रदर्शन के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न लय बजाई जाती है। ये लयबद्ध रचनाएं, जिसे सिस कहा जाता है, परंपरागत रूप से औपचारिक हैं। नृत्य क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले, ढोलिया एक छोटी और तेज लय बजाते हैं।

सिस बदलने के बाद ढोलिया आम तौर पर लाइन क्षेत्र में नृत्य क्षेत्र में प्रवेश करते हैं। एक खिलाड़ी द्वारा मोहर एक्संगोर पेपा खेला जाता है (आमतौर पर शुरुआत में), जो एक शुरुआती आकृति देता है और नृत्य के माहौल बनाता है। पुरुष नर्तक तब निर्माण और प्रदर्शन के क्षेत्र में प्रवेश करते हैं (गायन के साथ, जिसमें सभी भाग लेते हैं)। इसके साथ अन्य उपकरण जो इस नृत्य के साथ हैं, ताल, एक प्रकार का झांझ है। गोगोना, एक रीड और बांस से बना उपकरण और टूका, एक बांस क्लैपर और एक्सुतली-मिट्टी से बना एक उपकरण है।

इस अवसर पर बांस के बने हुए वाद्ययंत्र भी अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं। नृत्य के साथ गाने (बिहू गीत) को पीढ़ियों तक सौंप दिया जाता है। गीतों के विषय में असमिया के नए साल का स्वागत करना शामिल है, जिसमें एक किसान, इतिहास और व्यंग्य का वर्णन किया गया है। यद्यपि पुरुष और महिलाएं बिहू नृत्य करते हैं, महिला बिहू नृत्य में अधिक विविधताएं होती हैं।

बागुरुम्बा नृत्य

बागुरुम्बा असम का लोक नृत्य है, जो बोडो जनजाति द्वारा किया जाता है। यह आमतौर पर बिसागू के दौरान विशुवा संक्रांति (मध्य अप्रैल) में एक बोडो उत्सव के दौरान किया जाता है। बिसागू गाय पूजा से शुरू होता है और युवा वर्ग ईमानदारी से अपने माता-पिता और बुजुर्गों को सिर झुकाते हैं। उसके बाद बथाऊ की पूजा मुर्गे और ज़ोउ (चावल की बीयर) के द्वारा की जाती है।

भोरट नृत्य

भोरट नृत्य को नारहरि बूढ़ा भगत द्वारा विकसित किया हुआ माना जाता है। वह एक प्रसिद्ध शास्त्रीय कलाकार थे। यह कहा जाता है कि बारपेटा ज़िले के भोटल नृत्य ने शास्त्रीय नृत्य रूप से राज्य में जन्म लिया है। यह असम राज्य में सबसे लोकप्रिय नृत्यों में से एक है।

यह नृत्य एक समूह में किया जाता है। आम तौर पर छह या सात नर्तक असम के भोरट नृत्य को प्रस्तुत करते हैं तथा यह बड़े समूहों में भी किया जा सकता है। यह बहुत तेज बीट पर किया जाता है। नर्तक इस नृत्य के प्रदर्शन के दौरान झांझों से लैस होते हैं। झांझ के प्रयोग से नृत्य की प्रस्तुति बहुत रंगीन दिखाई देती है। नृत्य आंदोलनों को इस तरह डिजाइन किया गया है कि वे कुछ बहुत रंगीन पैटर्न बना सकते हैं। यह असम के इस नृत्य की विशिष्टता है।

झुमूर नृत्य

झुमूर असम के आदिवासी या चाय जनजाति समुदाय का एक पारंपरिक नृत्य रूप है। नृत्य युवा लड़कियों और लड़कों द्वारा एक साथ किया जाता है। पुरुष सदस्य लंबे पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और कुछ पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्रों के साथ लय रखते हैं। आम तौर पर एक ढोल या मंदार (कन्धों पर टंगी हुई), एक बांसुरी और “ताल” (दो धातु की तश्तरियां)।

लड़कियां ज्यादातर नृत्य में भाग लेती हैं तथा एक-दूसरे की कमर को पकड़ते हुए और हाथों और पैरों को आगे और पीछे समन्वय के साथ बढ़ाती हैं। असम की “चाय जनजाति” के वर्चस्व वाले ज़िलों में नृत्य को करने वाले बहुत हैं, जैसे- उदलगुड़ी, सोनितपुर, गोलघाट, जोरहाट, शिवसागर, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया।

असम की संस्कृति के अन्य नृत्य इस प्रकार हैं। बिहू नृत्य, अनकिया नट, खंबा लिम, भोरताल नृत्य, देवधनी नृत्य, अली ऐ लिगंग डांस जैसे नृत्य भी हैं।

Exit mobile version