Site icon Youth Ki Awaaz

सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं की फिलहाल के लिए स्थगित

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है। वहीं 4 मई से होने वाली 12वीं की बोर्ड परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीटर के माध्यम से इसकी जानकारी दी।

प्रधानमंत्री के उच्च स्तरीय बैठक के बाद लिया गया फैसला

ज्ञात हो कि परीक्षाओं के आयोजन से जुड़े मामलों पर प्रधानमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी, जिसमें शिक्षा मंत्री भी शामिल थे। बोर्ड की परीक्षाओं से जुड़ा ये बड़ा फैसला इसी बैठक के बाद लिया गया।

दसवीं बोर्ड की चर्चा करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान हालातों के मद्देनजर इस परीक्षा को रद्द किया जाता है और सीबीएसई जल्द ही एक तरीका विकसित करेगा जिसके आधार पर दसवीं के छात्रों को अंक आबंटित किए जाएंगे।

उन्होंने आगे बताया कि अगर कोई अभ्यर्थी उसे आवंटित अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो वह स्थिति सामान्य होने के पश्चात आयोजित होने वाली विशेष परीक्षा में शामिल हो सकता है।

अभिभावकों ने परीक्षा रद्द करने का किया था अनुरोध

शिक्षा मंत्री ने बताया कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा जो कि 4 मई से शुरू होने वाली थी, उसे फिलहाल स्थगित किया जा रहा है। 1 जून 2021 को स्थिति का पुनः जायज़ा लिया जाएगा, जिसके पश्चात ही बोर्ड परीक्षा के तारीखों का ऐलान करेगा। डॉ निशंक ने छात्रों को आश्वस्त करते हुए कहा कि परीक्षा की शुरुआत से कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा।

देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले, कई क्षेत्रों में आंशिक लॉकडाउन, स्कूलों की बंदी और छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से छात्र और अभिभावक अलग-अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स के माध्यम से बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे थे।

शिक्षा मंत्री के ऐलान के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इन फैसलों की पुष्टि की।

Exit mobile version