Site icon Youth Ki Awaaz

कोरोना के टीकाकरण के लिए 18+ रजिस्ट्रेशन के दिन कोविन साइट का सर्वर हुआ डाउन, फिर भी 80 लाख से ज़्यादा लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

कोरोना के टीकाकरण के लिए 18+ रजिस्ट्रेशन के दिन कोविन साइट का सर्वर हुआ डाउन, फिर भी 80 लाख से ज़्यादा लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

देश में बुधवार को कोरोना महामारी के टीके के लिए केवल तीन घंटे में लगभग 80 लाख लोगों ने कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया। पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कोविन पोर्टल पर समस्याएं थीं, लेकिन बाद में (http://cowin.gov.in), आरोग्य सेतु और उमंग एप्प पर टीके के लिए पंजीकरण ठीक से शुरू हुआ।

देश में 16 जनवरी से घोषित कोरोना महामारी के लिए आम जनमानस के लिए टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। इस टीकाकरण अभियान के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज, 28 अप्रैल से शुरू हो गई है। बुधवार को केवल तीन घंटे में लगभग 80 लाख लोगों ने कोविन पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण किया। पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कोविन पोर्टल पर शुरु में समस्याएं थीं, लेकिन बाद में (http://cowin.gov.in), आरोग्य सेतु और उमंग एप्प पर पंजीकरण ठीक से शुरू हुआ। वैक्सीन के लिए रात 8 बजे तक कुल 79 लाख 65 हजार 720 लोगों ने पंजीकरण कराया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ और कोविन एम्पावर्ड कमेटी के अध्यक्ष आर एस शर्मा ने कहा कि कोविन पर टीकाकरण के लिए आज 79,65,720 पंजीकरण हुए। इनमें से अधिकांश पंजीकरण शाम (4pm से 7pm) में हुए हैं।  18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों ने टीकाकरण के लिए बड़ी संख्या में कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। शर्मा ने कहा कि पोर्टल पर प्रति सेकंड 55,000 लोगों के साथ, सिस्टम ने बखूबी अच्छे से काम किया है।

प्रारंभ में, पंजीकरण करते समय लोगों को कोविन पोर्टल पर तकनीकी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था। इस पोर्टल पर पंजीकरण करते समय, शुरुआत में मोबाइल नंबर को पंजीकृत करना होगा। फिर एक ओटीपी रजिस्टर करने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है, लेकिन यह पता चला कि बहुत से लोगों को उनके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा था। इसके साथ ही कई उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की है कि टीका पंजीकरण की कोविन वेबसाइट खुली ही नहीं। इस बीच 18 साल से अधिक उम्र के 35 लाख लोगों ने तकनीकी कठिनाइयों के बावजूद पहले एक घंटे में कोविन ऐप पर वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराया है।

कुछ ही मिनटों में कोविन ऐप का सर्वर डाउन हो गया

कोविड के टीकारण की पंजीकरण प्रक्रिया कोविन एप्प पर चार बजे शुरू हुई। हालांकि, पंजीकरण शुरू होने के कुछ ही मिनटों बाद यह जानकारी सामने आई कि कोविन एप्प का सर्वर डाउन हो गया है। कई लोगों ने इस बारे में सोशल नेटवर्क पर शिकायतें की और बहुत से लोगों द्वारा अपनी शिकायतों के लिए स्क्रीनशॉट पोस्ट किए जा रहे हैं।  ट्विटर पर वेटिंग फॉर ओटीपी, नो ओटीपी, स्लेट, ओटीपी, अपॉइंटमेंट जैसे ट्रेंड शुरू होते हैं। यद्यपि पंजीकरण आरोग्य सेतु के साथ-साथ कोविन ऐप के माध्यम से किया गया था, लेकिन जो लोग ओरिजिनल पंजीकरण के लिए कोविन के एप्प पर पंजीकृत थे, उन्हें पुनर्निर्देशित किया जा रहा था और एक समय में पंजीकरण के लिए आने वाले लाखों उपयोगकर्ताओं के कारण सर्वर क्रैश हो गया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर पर एक पोस्ट साझा किया था जिसमें कहा गया था कि टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू होगा। पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट COWIN.GOV.IN पर होगा।  सभी 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों के लिए टीकाकरण 1 मई से शुरू होगा।

को-विन (CoWIN) पोर्टल को और अधिक कुशल बनाने की जानकारी

कोविड-19 वैक्सीन पंजीकरण के लिए कोविन पोर्टल को भी अधिक कुशल बनाया गया था। इस पोर्टल पर हर दिन एक करोड़ पंजीकरण स्वीकार किए जाएंगे। इसके अलावा, हर दिन 50 लाख लोगों को टीका लगाया जा सकता है। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण 1 अप्रैल से शुरू किया जा रहा है। इस पोर्टल में सुधार किया गया है, क्योंकि पंजीकरण बढ़ने की संभावना है।

कोरोना टीकाकरण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया क्या है?

क्या इसे अन्य माध्यमों से दर्ज़ किया जा सकता है?

जी हां, कोविन को स्वास्थ्य सेतु एप्प और कॉमन सर्विस एप्प के ज़रिये रजिस्टर किया जा सकता है।

पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है?

उन लोगों के लिए जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है और कुछ गंभीर बीमारियां हैं, आपको टीकाकरण के लिए पंजीकृत होने के लिए गंभीर बीमारी का मेडिकल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इन लोगों के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी आधार कार्ड, वोटिंग आईडी नंबर या आधिकारिक फोटो आईडी नंबर देना होगा।

क्या हम टीकाकरण के लिए जगह चुन सकते हैं?

हां, हम टीकाकरण के लिए किसी भी राज्य में नामांकन कर सकते हैं। जिन अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा, उनके नामों की घोषणा संबंधित राज्यों द्वारा की गई है। उसके आधार पर, हम उस अस्पताल का चयन कर सकते हैं जो आपके अनुरूप हो। इसमें 20,000 से अधिक निजी अस्पतालों की सूची भी है। कोरोना वैक्सीन 250 रुपये में निजी अस्पताल में उपलब्ध होगी। यह टीका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध होगा।

Exit mobile version