Site icon Youth Ki Awaaz

आइए जानते हैं कि कोविड- 19 के टीकाकरण के लिए पंजीकरण कैसे करें?

आइए जानते हैं कि कोविड- 19 के टीकाकरण के लिए पंजीकरण कैसे करें?

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच भारत में तीसरे चरण का टीकाकरण 1 मई से शुरू होने जा रहा है। केंद्र सरकार की नई घोषणा के मुताबिक अब 18 वर्ष से अधिक के सभी नागरिक टीकाकरण के पात्र होंगे। ज्ञात हो कि पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स और दूसरे चरण में 45 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को शामिल किया गया था। इस फैसले की जानकारी भारत सरकार के स्वास्थ मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर के भी दी।

https://twitter.com/MoHFW_INDIA/status/1385198401281617920?s=19

अब तक भारत में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के अलावा 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के लिए कोविशिल्ड और कोवैक्सिन नाम के दो टीके लगाए जा रहे हैं। कोवैक्सीन को हैदराबाद की भारत बॉयोटेक ने बनाया है। वहीं कोविशिल्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेन्का ने मिल कर बनाया है, भारत में इसका निर्माण सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में हो रहा है। स्पूतनिक वी नाम के एक और रूस निर्मित वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दी है, पर अब तक इसका प्रयोग शुरु नहीं किया गया है। 

कैसे करें वैक्सीन के लिए पंजीकरण?

सरकार के फैसले के मुताबिक टीकाकरण के लिए पंजीकरण की सुविधा 28 अप्रैल से उपलब्ध होगी। वहीं 24 अप्रैल तक कोविन पोर्टल को 18 वर्ष से ऊपर के सभी वयस्कों के पंजीकरण के लिए तैयार कर दिया जाएगा। टीकाकरण के लिए 28 अप्रैल से केवल कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप्लिकेशन के माध्यम से ही पंजीकरण किया जा सकेगा।

https://twitter.com/mygovindia/status/1385203529816543233?s=19

कोविन पोर्टल के माध्यम से टीका पंजीकरण की प्रक्रिया

1.  वेबसाइट https://www.cowin.gov.in/home पर जाएं और  Register / Sign in पर क्लिक करें।

2. अब अपना मोबाइल नंबर डालें और Get OTP पर क्लिक करें। ओटीपी प्राप्त होते ही ओटीपी डाल कर वेरीफाई करें।

3. ‘रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सिनेशन’ पेज पर फोटो आईडी प्रमाण(सरकारी फोटो युक्त पहचान पत्र), नाम, लिंग और जन्म के वर्ष सहित सभी विवरण दर्ज़ करें। यह  प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद, रजिस्टर पर क्लिक करें।

4. रजिस्टर करने के बाद, आप अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के विकल्प पर जाएंगे। रजिस्टर्ड व्यक्ति के नाम के आगे ‘’शेड्यूल” पर क्लिक करें।

5 . अगर आप 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं और आप को कोई अन्य बीमारी है, तो आपके पास किसी पंजीकृत डॉक्टर का चिकित्सीय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

6 . अब आप अपना पिनकोड दर्ज़ करें और सर्च पर क्लिक करें। आपको आपके पिनकोड के अनुसार वैक्सिनेशन केंद्र दिख जाएंगे।

7. तारीख और समय को सुनिश्चित करें और ‘कन्फर्म/सबमिट’ पर क्लिक करें और इसी के साथ आपके टीकाकरण पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

8 . दूसरी खुराक के लिए आपकी पहली खुराक से 29 वां दिन स्वत: ही निर्धारित हो जाएगा।

आरोग्य सेतु से टीका पंजीकरण की प्रक्रिया

1. आरोग्य सेतु ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर दिख रहे coWIN टैब पर क्लिक करें।

2. अब अपना मोबाइल नंबर डालें और Get OTP पर क्लिक करें। ओटीपी प्राप्त होते ही आप ओटीपी डाल कर वेरीफाई करें।

3. ‘रजिस्ट्रेशन फ़ॉर वैक्सिनेशन’ पेज पर फोटो आईडी प्रमाण (सरकारी फोटो युक्त पहचान पत्र), नाम, लिंग और जन्म के वर्ष सहित सभी विवरण दर्ज़ करें। यह हो जाने के बाद, रजिस्टर पर क्लिक करें।

4. रजिस्टर करने के बाद, आप अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के विकल्प पर जाएंगे। रजिस्टर्ड व्यक्ति के नाम के आगे ‘’शेड्यूल” पर क्लिक करें।

5 . अगर आप 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं और आप को कोई अन्य बीमारी है, तो आपके पास किसी पंजीकृत डॉक्टर का चिकित्सीय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

6. अब आप अपना पिनकोड दर्ज़ करें और सर्च पर क्लिक करें। आपको आपके पिनकोड के अनुसार वैक्सिनेशन केंद्र दिख जाएंगे।

7. तारीख और समय को सुनिश्चित करें और ‘कन्फर्म/सबमिट’ पर क्लिक करें।

8 . दूसरी खुराक के लिए आपकी पहली खुराक से 29 वां दिन स्वत: ही निर्धारित हो जाएगा।

कोविड़- 19 वैक्सीन के बाद होने वाले कुछ सामान्य अतिरिक्त प्रभाव, जो आप महसूस कर सकते हैं 

. हल्का बुखार

. थकान

. वैक्सीन वाली जगह पर दर्द या लाल हो जाना

. मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द

. सिर में दर्द

ये हल्के प्रभाव हैं, जो एक सप्ताह तक रह सकते हैं।

आपको बताते चलें कि हाल ही में प्रकाशित सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कोवैक्सीन और कोविशिल्ड टीका लेने वाले व्यक्तियों में 99 प्रतिशत व्यक्ति अब तक कोविड से सुरक्षित हैं। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है, तो आप भी ऊपर दिए गए चरणीयबद्ध प्रक्रिया का का पालन कर के स्वयं को कोरोना से सुरक्षित करने की तरफ कदम बढ़ा सकते हैं।

Exit mobile version