Site icon Youth Ki Awaaz

“सरकारी कामकाज के लिए लगी लंबी पंक्तियों में खड़े होकर पाएं मुफ्त चुनावी ज्ञान”

भारत में हमेशा कोई न कोई चुनाव चलता ही रहता है। कभी लोकसभा, कभी विधानसभा, कभी पंचायत तो कभी नगरों-महानगरों में वार्ड स्तर का। इस चुनावी दौर में अगर आपको सही मायनो में अपनी चुनावी राय बनानी है, तो आपको किसी भी चैनल की राय लेने की ज़रूरत नहीं है। बस आपको करना कुछ यूं है कि आप बिजली अथवा पानी का बिल जमा करने हेतु उसके दफ्तर चले जाएं।

जैसा कि हर सरकारी दफ्तर में होता है कि हर काउंटर के आगे एक लंबी सी लाइन लगी होगी। बस आप भी किसी लाइन में लग जाएं। ख्याल रखियेगा कि महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों वाले काउंटर में न लगें।

सरकारी मुलाज़िमों की शिकायत से शुरू होती चर्चा

हां, तो आगे बढ़ते हुए, एक सरसरी निगाह अपने से आगे वाले लोगो पर डालिए। फिर बगुले की तरह गर्दन फिराकर एक बार पीछे के साथियों पर नज़र डालिए। इस क्रिया-कलाप का फायदा ये है कि आप अपने 2-4 घंटे के मित्रों के चेहरों से वाकिफ हो जाएंगे। अमूमन, इस बहुचर्चित चुनावी बहस अथवा शिकायत मूल्यांकन की शुरुआत सरकारी मुलाज़िमों की सुस्ती से शुरू होती है और अनंत छोटे-बड़े मुद्दों से होती हुई बिल के भरे जा चुकने के बाद समाप्त होती है। इस चर्चा के बीच-बीच में तमाम सांस्कृतिक भाषाओ का भी प्रयोग होता है।

कभी-कभी कुछ लोगों द्वारा यहां भी महिला-पुरुष समानता जैसे इंटरनेशनल मुद्दे भी उछाले जाते हैं। इससे आप मुद्दों की वर्स्टालिटी का अंदाज़ा लगा सकते हैं। ये वो लोग होते हैं, जो बाय बर्थ पॉलिटिशियन होते हैं परन्तु अज्ञात कारणवश नहीं बन पाते और फिर ऐसी जगह अपने पब्लिक स्पीकिंग के हुनर को पब्लिसाइज़ करते हैं।

प्रतिनिधि चुनने के धर्मसंकट से छुटकारा

व्यवस्था परिवर्तन एवं मौजूदा सरकार के विकास कार्यों का लेखा-जोखा अगर मालूम करना है, तो आप सही स्थान पर हैं। इन आम आदमी टर्न्ड पॉलिटिशियन्स को सारे आंकड़े मुंह जबानी याद होते हैं। यहां आपको अपने क्षेत्र के कर्मठ, योग्य और भावी उम्मीदवारों के बारे में भी प्रचुर मात्रा में इनफॉर्मेशन मिलेगी, जो आपको अपना उम्मीदवार चुनने के धर्म संकट से बचने में मदद करेगा।

यकीन न हो तो एक बार ये आज़मा करके देखिये। दोनों तरफ से फायदा आप का ही है। एक तो बिल भी जमा हो जाए और दूसरा फ्री-फोकट में राजनीतिक राय भी बन जाए। अपनी चुनावी राय बनाएं और वोट करने ज़रूर जाएं।

Exit mobile version