Site icon Youth Ki Awaaz

“वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली का महत्व”

"वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली का महत्व"

मॉक टेस्ट पेपर छात्रों को परीक्षा के सभी पहलुओं से परिचित कराने में मदद करने के लिए परीक्षा की विशेष  पारदर्शी प्रक्रिया प्रदान करते हैं। इंटरनेट के युग में, जहां सब कुछ ऑनलाइन है, परीक्षाएं डिजिटल हो गई हैं। इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ की-बोर्ड और मॉनिटर ने पेन और पेपर को बदल दिया है और कीमती समय की बचत करते हुए यात्रा की लागत को भी बाधित किया है।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट के लाभ 

ऑनलाइन मॉक टेस्ट आपको त्वरित उत्तर मूल्यांकन के साथ अपनी प्रगति का पता लगाने में सक्षम बनाते हैं। एक बार जब हम ऑनलाइन मॉक टेस्ट देते हैं तो हमें टेस्ट देने के बाद परिणाम के लिए कई दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ता है। ऐसे  में ऑनलाइन परीक्षण ना केवल आपके कीमती समय को बचाते हैं बल्कि, आपके परिणामों को त्वरित प्रदर्शित करते हैं। E-Learning प्लेटफॉर्म्स आपको आपके परीक्षण के तुरंत बाद आपको प्रतिक्रिया और मूल्यांकन देते हैं। यह प्रक्रिया छात्रों को उनकी तैयारी में गलतियों की पहचान करने और उन्हें उनकी गलतियों को सुधारने में मदद करती है।

अधिकांशत: सिविल सेवा परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अधिकांश उम्मीदवार काम करने वाले पेशेवर होते हैं, जो नियमित स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करते हैं। इसलिए वे अपने घर पर रहते हुए अपनी सुविधानुसार अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं के E- Learning  प्लेटफॉर्म्स पर मॉक टेस्ट देकर बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

मॉकटेस्ट परीक्षार्थियों को सटीकता और निष्पक्ष मूल्यांकन प्रदान करते हैं

यह परीक्षण उम्मीदवारों की तैयारियों का मूल्यांकन करने में उनकी विशेष सहायता करते हैं। इसलिए आपके प्रश्नों के उत्तरों का मूल्यांकन उस विषय से जुड़े विद्वान करते हैं। एक वेब मॉक टेस्ट लेने के लिए, आप को केवल उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ अपने E-Learning प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करना होता है।

ई-लर्निंग ने आज के समय में पूरी अध्ययन की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। एक उदाहरण के रूप में, ये E-Learning प्लेफॉर्म्स परीक्षार्थियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर स्वचालित रूप से छात्रों को ग्रेड देते हैं। इसलिए परीक्षार्थियों की समय और ऊर्जा की बचत होती है और मॉक टेस्ट पेपर अक्सर किसी भी डिवाइस (पीसी, टैबलेट या स्मार्टफोन) से एक्सेस किए जा सकते हैं। अंत में, परिणाम स्वचालित रूप से लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम में संग्रहित  होते हैं, जो शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए समय बचाता है।

Exit mobile version