Site icon Youth Ki Awaaz

जानें, सपने क्यों आते हैं और इनका क्या अर्थ होता है?

जानें, सपने क्यों आते हैं और इनका क्या अर्थ होता है?

सपने मात्र भ्रम होते हैं, जो हमें हमारी नींद के कुछ चरणों के दौरान आते हैं। वे आंखो की गति के दौरान सबसे मजबूत होते हैं, इस समय आने वाले सपने को याद करने की संभावना कम होती है। हमारे रक्तचाप, मस्तिष्क और स्वास्थ्य के पहलुओं का मिलन करने में नींद की भूमिका के बारे में बहुत कुछ जाना जाता है। लेकिन, शोधकर्ताओं के लिए सपनों का आना और सपनों की भूमिका को समझाना काफी मुश्किल है।

हालांकि, इसे कुछ इस तरह से समझा जा सकता है, जब आप जागते हैं, तो आपके सोच तथा विचारों में उनका एक निश्चित तर्क होता है। जब आप सोते हैं, तो आपका मस्तिष्क सक्रिय रहता है, लेकिन आपके विचार या सपने अक्सर बहुत कम या कोई मतलब नहीं रखते हैं। यह हो सकता है, क्योंकि मस्तिष्क के इमोशनल सेंटर लॉजिकल क्षेत्रों के बजाय, सपनों को ट्रिगर करते हैं।

इसका कोई निश्चित प्रमाण नहीं है, सपने आमतौर पर आपके हाल की क्रिया, वार्तालाप या आपके जीवन के अन्य मुद्दों पर आधारित विचार होते हैं। हालांकि, सपनों की भूमिका को कोई अभी तक सिद्ध नहीं कर पाया है।

सपना क्या है?

सपने वे कहानियां या चित्र हैं, जो हमारे मस्तिष्क का संचारण करती हैं, जब हम सोते हैं। वे मनोरंजक, मजेदार, रोमांटिक, परेशान, भयावह और कभी-कभी विचित्र हो सकते हैं। सपनो पर किसी भी इंसान का नियंत्रण नहीं होता है ।

Image :- Social media

सपनों की हमारे जीवन में भूमिका

सपनों के उद्देश्य को शोधकर्ता अभी भी पूरी तरह साबित नहीं कर पाए हैं और ना ही इनकी भूमिका को रेखांकित कर पाए हैं। हालांकि, कुछ व्यापक विश्वास और सिद्धांत हैं जिनके आधार पर शोधकर्ता सपनों के आने की वजह ढूंढ रहे हैं।

सपनों का चिकित्सा से संबंध

आपके सपने आपके जीवन में भावनात्मक तथ्यों का सामना करने के तरीके हो सकते हैं और जब आप जाग रहे होते हैं, तो आपका मस्तिष्क बहुत अधिक भावनात्मक स्तर पर काम कर रहा होता है, आपका मस्तिष्क आपकी भावनाओं के संबंध में कनेक्शन बना सकता है, जो कि आपको सचेत स्वयं नहीं करेंगे।

सपने का रूप:– याददाश्त

सपनों के उद्देश्य के बारे में एक आयोजित सिद्धांत यह है कि वे हमारी महत्वपूर्ण यादों और आपके द्वारा सीखी गई चीज़ों का मिलान करने में मदद करते हैं, महत्वहीन यादों से छुटकारा पाते हैं और जटिल विचारों और भावनाओं के माध्यम से सॉर्ट करते हैं।

एक अनुसंधान से पता चलता है कि नींद यादों को जोड़ने में मदद करता है। यदि आप नई जानकारी प्राप्त करते हैं और उसे सोचते हुए सोते हैं, तो आप इसे बेहतर तरीके से याद कर पाएंगे, अगर आपको नींद के लाभ के बिना उस जानकारी को याद रखने के लिए कहा जाए तो ये कारगार साबित हो सकता है।

सपना बनाम बुरा–सपना

सपने जो आपको भावनाओं, यादों और अन्य जानकारी के साथ उत्पन हो कर उससे निपटने में मदद करते हैं और ये काफी हद तक बहुत मददगार लग सकते हैं। दुखपूर्ण तो यह है कि एक बुरे सपने (nightmare) को सपना(dream) माना जाता है, जो हमें अधिक भयावह या परेशान करता है। बुरे सपने तनाव, चिंता या कभी-कभी कुछ दवाओं के कारण होते हैं।

हालांकि, यदि आपको अक्सर बुरे सपने आते हैं, तो आपको नींद ना आने की बीमारी हो सकती है। नियमित रूप से होने वाले डरावने सपनों को नींद की बीमारी कहा जा सकता है।

Exit mobile version