Site icon Youth Ki Awaaz

“COVID-19 लॉकडाउन के दौरान शिक्षकों का जीवन”

"COVID-19 लॉकडाउन के दौरान शिक्षकों का जीवन"

एक शिक्षक, जो भविष्य की रीढ़ माना जाता है। यह कल्पना करना असंभव है कि एक विद्यार्थी बिना एक शिक्षक के मार्गदर्शन के बिना अपने जीवन में सफल हो सकता है। वह देश के विकास में वास्तविक नायक है, लेकिन आज उनका जीवन कम महत्वपूर्ण है। COVID 19  के  कोरोनाकाल में लॉकडाउन के दौरान उनका जीवन सम्पूर्ण रूप से नष्ट हो गया है।

COVID-19 महामारी के मद्देनज़र शिक्षण संस्थानों को बंद करने के साथ, कई निजी स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी  बिना वेतन के रह रहे हैं, क्योंकि शिक्षण संस्थाओं के द्वारा उन्हें पिछले कई महीनों से उनके वेतन का भुगतान नहीं किया गया है । ज़िले में अनुमानित 1,000 छोटे और मध्यम बजट स्कूल हैं। इसके अलावा, शहर में कई शाखाओं के साथ लगभग 50 बड़े स्कूल और कई कॉर्पोरेट शैक्षणिक संस्थान होंगे।

 स्कूलों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों के बंद होने से सबसे ज़्यादा शिक्षक प्रभावित हैं

देश में लगभग सभी मध्यम और छोटे बजट के स्कूलों ने अपने शिक्षकों को बारह महीने से अधिक समय से वेतन देना बंद कर दिया है। छोटे बजट के स्कूल बड़े पैमाने पर प्रशासनिक और आवर्ती खर्चों को पूरा करने के अलावा, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को वेतन देने के लिए छात्रों द्वारा भुगतान किए गए शुल्क पर निर्भर रहते हैं।

इस बीच, स्कूल और कॉलेज के शिक्षकों और कई शिक्षण संस्थानों के गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने एक व्हाट्सएप्प पोस्ट में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील की है कि वे उन लोगों के लिए कोई राहत वित्तीय सहायता की मांग करें, जो अपनी आजीविका से वंचित हैं।

छोटे बजट के स्कूल शिक्षकों को वेतन देने की स्थिति में नहीं हैं। कुछ स्कूल हालांकि,अपने स्थाई शिक्षकों को नियमित वेतन का आधा भुगतान कर रहे हैं। यदि यह स्थिति जारी रहती है, तो यह स्थिति covid 19 से अधिक खतरनाक हो सकती है।

Exit mobile version