Site icon Youth Ki Awaaz

“अपनी ड्रीम जॉब पाने के लिए, इन पांच चीज़ों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है”

ड्रीम जॉब किसे नहीं चाहिए होती? आखिर इसीलिए तो हम सभी सालों तक कड़ी पढ़ाई और मेहनत करते हैं। मगर दुःख की बात ये है कि कई बार इतने सालों की मेहनत और धैर्य के बाद भी लोगों को वो जॉब नहीं मिल पाती, जो उनका सपना था। कई बार लोग ऐसी जॉब कर रहे होते हैं, जो उनके प्रोफाइल से बिलकुल ही अलग है।

मैं मानता हूं कि हमेशा हम जो चाहते हैं, ज़रूरी नहीं है कि हमें वही मिले लेकिन ये भी सच है कि अगर आप दिमाग से काम लें, तो कई बार अपने सपने तक पहुंच भी सकते हैं। इस आर्टिकल में मैं आपके साथ कुछ ऐसे उपाय शेयर करूंगा, जिनसे आप अपनी ड्रीम जॉब तक बहुत ही आसानी से पहुंच जाएंगे। तो आइये दोस्तों, शुरू करते हैं।

1. अपने जॉब के लिए आवश्यक स्किल्स पाएं

तो दोस्तों, अब जब आप जानते हैं कि आपका लक्ष्य क्या है! पहली स्टेप है, इस जॉब के लिए आवश्यक स्किल्स और ज्ञान पाना। इसमें सबसे पहला कदम है, आवश्यक अहर्ता होना। जो भी आपका लक्ष्य है, उसके अनुसार या तो आप किसी छोटे से कोर्स को जॉइन कर सकते हैं या कभी-कभी आपको एक फुलटाइम डिग्री कोर्स में भी एडमिशन लेना पड़ सकता है। एक बार आपको आवश्यक एजुकेशन मिल जाए, तो आपको आवश्यक स्किल पर फोकस करना होगा।

हर जॉब के लिए कुछ फिक्स्ड क्वॉलिटीज़ होती हैं, जो कि एक योग्य उम्मीदवार में ज़रूर होनी चाहिए। इनमें से काफी सारी स्किल्स तो आपको पढ़ाई में ही मिल जाएंगी लेकिन कुछ ऐसी भी होंगी जो आपको सीखनी होगी।

अगर आप ये स्किल्स सीख जाएंगे तो जॉब में चयन होने के आपके चांसेज़ बहुत बढ़ जाएंगे।

2. एक आकर्षक रेज़्युमे तैयार करें

दोस्तों पहला इम्प्रेशन ही आखिरी इम्प्रेशन होता है। खासकर जब आप रेज़्युमे की बात कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं, हर एवरेज जॉब के लिए लगभग 250 रेज़्युमे आते हैं, जिनमें से 4-5 को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और 1 का चयन होता है? इसके अलावा, एक रिक्रूटर सिर्फ 30 सेकेंड में ये तय कर लेता है कि आपको इंटरव्यू के लिए बुलाना है या नहीं? इसी जगह बहुत सारे लोग फेल हो जाते हैं। रेज़्युमे में की जाने वाली कुछ आम गलतियां हैं:

● funnybaby@gmail.com इस तरह की ईमेल का उपयोग करना

● टाइपिंग मिस्टेक्स करना

● गलत डेट्स लिखना

● बेकार डिज़ाइन का रिज्यूमे

● रेज़्युमे की जगह एक किताब लिख देना

● कुछ ज़्यादा ही पर्सनल डिटेल्स डाल देना

दोस्तों, बहुत सारी वजह है जिससे आपका रेज़्युमे रिजेक्ट हो सकता है। रेज़्युमे आपका फर्स्ट इम्प्रेशन है और अगर ये जॉब आपका सपना है, तो आपको एक आकर्षक रेज़्युमे बनाना ही होगा। एक ऐसा रेज़्युमे बनाएं जो आपको अलग पहचान दे। मगर जो फ्रेशर्स होते हैं, उनके पास एक्सपीरियंस सेक्शन में लिखने के लिए कुछ नहीं होता। इसलिए कई बार सारे फ्रेशर्स के रेज़्युमे एक ही जैसे दिखाई देते हैं।

अगर आप ऑनलाइन रेज़्युमे मेकर्स टूल ढूंढे तो आपका ये काम बहुत ही आसान हो जाएगा। आखिर जब आपका रेज़्युमे इतना अच्छा हो, तो कौन इसे नकार कर सकता है?

3. जॉब के लिए अप्लाई करें

ये एक बहुत ही मुख्य हिस्सा है और आपकी ड्रीम जॉब पाने पर एक बहुत बड़ा प्रभाव डालता है। नीचे दी गई कुछ टिप्स को ध्यान में रखें:

जॉब पोस्टिंग साइट्स पर अकाउंट बनाएं। इन्हीं साइट्स पर आपके रिक्रूटर आप जैसे उम्मीदवार को ढूंढ़ रहे होते हैं। जो भी जानकारी पूछी जाए उसे ध्यान से दें। एक बार आपका प्रोफाइल बन जाए तो जो जॉब्स आपसे मैच करे, वहां अप्लाई करें। Naukri.com, Monster.com, आदि कुछ प्रमुख वेबसाइट्स हैं।

सोशल मीडिया का उपयोग करें:

दोस्तों, सोशल मीडिया सिर्फ मस्ती के लिए नहीं है। चाहे वो Linkedin हो या Twitter, ये सभी सोशल मीडिया चैनल्स बहुत सारी जॉब्स के अवसर लेकर आते हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर हमेशा एक साफ सुथरा और अपडेटेड प्रोफाइल रखें।

आप चाहें तो Facebook और Linkedin पर बहुत सारे ग्रुप्स भी जॉइन कर सकते हैं। जहां पर जॉब्स संबंधित अपडेट्स शेयर की जाती हैं। ट्वीटर पर अगर आप #Jobs सर्च करेंगे तो भी आपको बहुत सारी जॉब्स के बार में जानकारी मिल जाएगी।

अंत में, ध्यान रखें कि आप हर कंपनी में कहीं एक ही रेज़्युमे तो नहीं भेज रहे? अगर आप सभी कंपनी में एक ही रिज्यूमे भेज रहे हैं, तो ध्यान रहे कि आपको इंटरव्यू के लिए बुलाये जाने के चांसेज़ बहुत ही कम हैं। इसलिए जब भी आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करें, जॉब के अनुसार ही स्किल्स एड करें और जो जॉब से मैच न करे, उन्हें हटाएं। इसके अलावा हर जॉब एप्पलीकेशन के साथ एक कवर लेटर भी भेजें।

4. नेटवर्किंग करें और कॉन्टैक्ट बनाएं

जॉब ढूंढते वक्त नेटवर्किंग का बहुत महत्त्व होता है। यह एक ऐसा स्टेप है, जो आपके आपके करियर के हर दौर में मदद करेगी। इसलिए दोस्तों, मस्ती छोड़ें और सही लोगों से जान-पहचान बनाएं। सोशल मीडिया पर जाएं, साइट्स पर जाएं, रिश्तेदार, दोस्त सबसे सलाह लें और सबसे सवाल करें। क्या पता उनमें से कोई आपकी पहचान एक अच्छी कंपनी में ही करा दे?

इसके अलावा आपके दिमाग में कोई एक कंपनी है, जिसके साथ काम करना आपका सपना है, उन्हें मेल करें और अपनी ये ख्वाहिश उनके सामने ज़ाहिर करें।

हो सकता है, उनके पास अभी आपके लिए कोई काम न हो लेकिन अगर उनके पास ऐसा कोई काम आता है तो उनके दिमाग में पहला ख्याल आपका ही आएगा। दोस्तों, इन सब कामों के लिए Linkedin एक आदर्श जगह है।

5. अच्छे से इंटरव्यू दें

एक बार आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आ जाए, आपके पास एक सच्चा मौका होगा खुद की काबिलियत को साबित करने का। मगर बुरी बात ये है की 33 % लोग इंटरव्यू शुरू होने के 90 सेकेंड्स में ही ये तय कर लेते हैं कि आपको हायर करेंगे या नहीं? नीचे दी गई कुछ टिप्स यहां आपके काम आएंगी।

नेट पर बहुत सारे कॉमन सवाल मिल जाएंगे। उन्हें पहले से ही तैयार करके रखें। साथ ही कुछ एडवांस्ड क्वेश्चन्स भी देख लें। इंटरव्यू में अच्छे से जाएं। ध्यान रहे, इंटरव्यू सिर्फ आपके जवाबों के लिए नहीं है, बल्कि इंटरव्यू आपकी पर्सनालिटी देखने के भी काम आता है। इसलिए पहला नियम, हमेशा समय से जाएं। अगर आप किसी इमरजेंसी में फंस गए हैं, तो अपने इंटरव्यूअर को तुरंत बताएं।

घबराएं नहीं। हम सभी इंटरव्यूज़ से पहले बेचैन हो जाते हैं लेकिन कोशिश करें कि इंटरव्यू में आत्मविश्वासी दिखें। अगर आप जवाब जानते हैं तो विनम्रता से जवाब दे दें और अगर आपको जवाब नहीं पता, तो इधर-उधर की बात करने की बजाय शालीनता से उन्हें बता दें कि आप इसका जवाब नहीं जानते।

जिस भी कंपनी के लिए आप इंटरव्यू दे रहे हैं, उसके बार में पहले से कुछ जानकारी हासिल कर लें। उस कंपनी के मालिक, लोकेशंस, काम और प्रॉडक्ट्स के बारे में अगर आप पहले से जान लेंगे तो ये आपके इंटरव्यूअर को प्रभावित करेगा।

इसके अलावा अपने कपड़ों पर भी ध्यान दें। लड़कियों के लिए बहुत छोटे या बहुत टाइट कपड़े इम्प्रेशन खराब कर सकता है। इसी तरह लड़के पजामा या चप्पल में इंटरव्यू देने नहीं जा सकते। अगर आप चाहते हैं कि इन्टरव्यूअर आपको सीरियसली ले, तो आपको खुद को उसी तरह दिखाना होगा।

दोस्तों, ये किसी भी जॉब को पाने के 5 मुख्य पार्ट्स होते हैं। अगर आपने इन सभी में अच्छे से काम कर लिया तो आपकी ड्रीम आपको मिल कर रहेगी और ये भी ध्यान रखें कि अगर पहली बार में आपको आपकी जॉब नहीं मिलती तो इसका ये मतलब नहीं है कि कभी नहीं मिलेगी। मेहनत करें, खुद पर विश्वास रखें, तो जीत आपकी ही होगी।

Exit mobile version