Site icon Youth Ki Awaaz

कलाकार के दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए ध्यान, मंत्र और गहरी सांसें।

कला बनाना उपचारात्मक हो सकता है, लेकिन पेशेवर कलाकारों के लिए, सृजन का काम तनाव और तनाव से भरा हो सकता है क्योंकि हम समय सीमा और अपनी अपेक्षाओं के खिलाफ काम करते हैं। हममें से कुछ लोग रचनात्मक प्रक्रिया को छोड़ने या अपने स्वयं के सिर से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। और हम में से कई लोगों के लिए, तनाव शारीरिक है – हमारे चित्रफलक के सामने, कुम्हार के पहियों और मेजों पर घंटों तक तनावपूर्ण कंधों और जबड़ों के साथ खड़े रहना। दिमागीपन हमें आराम करने और हमारे जीवन में कुछ आराम का स्वागत करने में मदद कर सकता है और वैश्विक महामारी के हमारे मौजूदा माहौल में, सामाजिक दूरी और आधिपत्य ने हमें हमारे दिमाग और चिंताओं में बहुत पीछे छोड़ दिया है। कोरोनावायरस की इस वास्तविक दुनिया में जब पूरी दुनिया उलटी हो गई है, हमारे तनाव बढ़ गए हैं, हमारी सुरक्षा, सुरक्षा और स्वास्थ्य चिंता का विषय है, यह कुछ गहरी सांस लेने का समय है। तो चलिए इसे आजमाते हैं।

सांस लें
एक सांस लेते हुए, हम इसे हर समय करते हैं, है ना? काफी आसान। लेकिन कभी-कभी हम (गहरी) सांस लेना भूल जाते हैं। हम अधिकतम व्यायाम क्षमता पर अपने फेफड़ों का केवल 70% उपयोग करते हैं।

अराजक समय के दौरान सब कुछ ऐसा लगता है जैसे यह सुलझ रहा हो। लेकिन गहरी सांस लेना तनाव, चिंता से निपटने और यहां तक ​​कि दर्द और उच्च रक्तचाप को कम करने के सबसे आसान और प्राकृतिक साधनों में से एक है। यहां गहरी सांसों के कुछ लाभ दिए गए हैं जो न केवल आपके कला-अभ्यास के दौरान बल्कि आपके जीवन के सभी पहलुओं में मदद करते हैं। एक खुश स्वस्थ कलाकार एक उत्पादक कलाकार होता है!

लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया को आसान बनाएं : तनावपूर्ण स्थितियों को संभालने के लिए आपका शरीर तार-तार हो गया है। जब जोर दिया जाता है, तो आपका मस्तिष्क कोर्टिसोल नामक एक तनाव हार्मोन जारी करेगा। लेकिन अगर आपके कोर्टिसोल का स्तर बहुत अधिक समय तक बहुत अधिक है, तो हार्मोन मदद से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। गहरी सांसें लेने से, आप अपनी हृदय गति को धीमा कर देते हैं, और अधिक ऑक्सीजन को अपने रक्तप्रवाह में प्रवेश करने देते हैं, जो आपके मस्तिष्क को आराम देने के लिए प्रसारित होता है। गहरी सांस लेने से तनाव कम होता है और शांति बढ़ती है।

अपने रक्तचाप को कम करें : जैसे-जैसे आपकी मांसपेशियां आराम करती हैं, आपकी रक्त वाहिकाएं फैलती हैं, जिससे परिसंचरण में सुधार होता है।

ऊर्जा बढ़ाएँ : अधिक ऑक्सीजन का अर्थ अधिक ऊर्जा भी है! आपके रक्त में जितनी अधिक ऑक्सीजन होगी, आपका शरीर उतना ही बेहतर प्रदर्शन करेगा। अब आप अपने कुम्हार के पहिये के ऊपर बैठ सकते हैं या लंबे समय तक अपने चित्रफलक के पास खड़े रह सकते हैं।

अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई करें : सांस लेने से कार्बन मोनोऑक्साइड निकलती है। यदि आप पूरी तरह से सांस नहीं लेते हैं तो आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को छोड़ने के लिए ओवरटाइम काम करना चाहिए।

दर्द का मुकाबला :  गहरी सांस लेने से एंडोर्फिन – फील-गुड केमिकल्स – जो दर्द का मुकाबला कर सकते हैं, को भी हटा देता है! आत्म-अलगाव के उपायों के साथ अपने स्टूडियो में अधिक घंटे बिताना? घुटने का दर्द कंधे और पीठ में दर्द है? कुछ गहरी साँस लें।

प्रतिरक्षा में सुधार करें : यहां COVID19 डराने के लिए अच्छा है। सांस लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। जब आपका रक्त पूरी तरह से ऑक्सीजन युक्त होता है, तो यह पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से वहन करता है।

पाचन में सुधार करता है : क्या आप अपने सभी सेल्फ-आइसोलेशन स्नैक्स एक साथ खा रहे हैं? घर पर अधिक समय का मतलब खाने के लिए अधिक समय? गहरी साँस लेने से रक्त प्रवाह में सुधार होता है जो बदले में आपके अंगों, जैसे आपकी आंतों के प्रभावी कामकाज को बढ़ावा देता है!

समर्थन मुद्रा : गहरी साँस लेना.. क्या आपकी रीढ़ लंबी और सीधी है? जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो आपके फेफड़े अधिक जगह लेते हैं, डायाफ्राम को नीचे खींचते हैं और अपने धड़ को स्थान और गति का समर्थन करने के लिए लंबा करते हैं।

Exit mobile version