Site icon Youth Ki Awaaz

जाने क्या हैं ग्राफोलॉजी

 

हस्तलिपि एक कला विज्ञान है,जिसे ग्राफोलॉजी कहा जाता हैं, इसके द्वारा व्यक्ति के व्यक्तित्व को समझा जा सकता है ।यह मानव मस्तिष्क को समझने का एक विज्ञान है । इसका गहन अध्ययन किये जाने एवं ग्राफोलॉजी के विश्लेषण के द्वारा उस व्यक्ति को समझ सकते है। इसमें कुछ स्ट्रोक में थोड़ा सा बदलाव करके व्यक्तिव में निखार लाया जा सकता है ।
लिखावट में अक्षरों के छोटे बड़े आकार , ऊपर और नीचे जाने वाली हस्तलिपि एवं सिग्नेचर, किसी शब्द के साथ लगाये जाने वाले बिंदु, पेन का दबाब आदि बिंदुओ के माध्यम से ग्राफोलॉजी को पढ़ा जाता हैं।


व्यक्ति अपने लिखावट मे सुधार करके सफलता में बाधक नकारात्मक चीजो से बच सकता है । लिखावट शैली के माध्यम द्वारा माता पिता से संबंध , लोगो से संबंध, लक्ष्य प्राप्ति , सकारात्मक एवं नकारात्मक विचार धारा को जाना जा सकता हैं। हमारा व्यक्तिव हमारी हस्तलिपि में अभिव्यक्त होती है ।
मूलरूप से हमारे लिखावट एवं हस्ताक्षर में कोई परिवर्तन नही होता है परंतु इसमे कुछ stokes के माध्यम से सुधार किया जा सकता है।

श्री मति भावना अभिनव दुबे फोरेंसिक हैंडराइटिंग,फिंगरप्रिंट एंड ग्राफोलॉजिस्ट एक्सपर्ट हैं.उन्होंने ने बताया कि विदेशो में अधिकांश कंपनियों में नियुक्ति से पहले हैंडराइटिंग(Handwriting) एवं Signature परीक्षण अनिवार्य होता है । देश मे भी कई बड़े महानगरों में प्रतिष्ठित मल्टीनेशनल कंपनियों में भी इनका इस्तेमाल होताहै ।
ग्राफोलॉजी विज्ञान का अध्ययन करके कई बड़े मनोचिकित्सक लोग भी अपने इस विज्ञान का प्रयोग अपने चिकित्सा में कर रहे है।
यह विज्ञान अब कई बड़े शहरों के स्कूलों में बच्चों के लिए अध्ययन में शामिल हो गया है।

 

Exit mobile version