Site icon Youth Ki Awaaz

12th के बाद सरकारी नौकरी पार्ट -1

 
 
12th के बाद सरकारी नौकरी के आसार
 
12th के  बाद  कम समय में सरकारी नोकरी कैसे लें? यह मांग आजकल मध्यवर्ग और ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ रही है। हम कुछ बातों को अलग-अलग लेख के ज़रिये समग्रता से समझने की कोशिस करेंगे। इसमें पहला तो यह है कि क्या सरकारी नौकरी एक अच्छा विकल्प है? दूसरा क्या 12th के तुरन्त बाद यह सम्भव है? तीसरा क्या नौकरी के बाद भी पढ़ सकते हैं? चौथा क्या सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को उच्च शिक्षा या प्रोफेशनल कोर्स कराने में सक्षम हैं? और पांचवा  यह कि क्या उच्च शिक्षा या प्रोफेशनल कोर्स भी एक बेहतर कैरियर की गारंटी देता है?
 
गवर्नमेंट सेक्टर प्राथमिक तौर पर लोगों द्वारा पसंद किया जाता है
 
पहले हम बात करते हैं कि क्या सरकारी नौकरी एक अच्छा विकल्प है। वर्तमान परिवेश में गवर्नमेंट सेक्टर में मिलने वाला स्थायित्व, सामाजिक मान्यता एवं छठवें वेतन आयोग (2008) के बाद मिलने वाला वेतन कहीं न कहीं यह सिद्ध करते है कि आज भी सरकारी सेक्टर एक बेहतर विकल्प है। साथ ही समय-समय पर, 2008 की मंदी हो या कोरोना काल हो, आने वाली समस्याएं इस सिद्धांत को और ज़्यादा मज़बूती प्रदान करते रहे हैं। बहरहाल इसमें कोई शक नहीं है  कि आज भी हमारे देश में गवर्नमेंट सेक्टर प्राथमिक तौर पर लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।
 
बारहवीं के बाद अवसर
      
दूसरी हम बात करते हैं कि क्या 12th के तुरन्त बाद सरकारी नौकरी संभव है? जी हां यह बिल्कुल संभव है देशभर में कुल भर्ती की जाने वाली सरकारी वैकेंसी का लगभग 40% ट्वेल्थ के आधार पर ही भर्ती की जाती हैं। यदि इसमें 1 या 2 बर्ष का डिप्लोमा अतिरिक्त जोड़ दिया जाए तो यह आंकड़ा 60% से भी ज़्यादा है।
 
अब आप पूछेंगे कि बारहवीं के बाद आखिर अवसर कहां कहां हैं? तो नर्सरी,प्राइमरी शिक्षक, पटवारी, स्टेनो, लिपिकीय कैडर, रेलवे के पद, पुलिस कॉन्स्टेबल अर्ध सैनिक बल, आर्मी, न्यायलय, एसएससी के द्वारा आयोजित सीएचएसएल या अन्य सभी राज्य सरकारों द्वारा आयोजित की जाने वाली 12th लेवल की परीक्षा या ग्रामीण व सहकारी बैंक में लिपिकीय पद, आमतौर पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी या तृतीय श्रेणी कर्मचारी के कई पद हो सकते हैं। इन सभी कोर्केसेज़ के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाती हैं।
 
छात्रों की‌ समस्या
 
अधिकांश छात्र जो मेरे पास आते हैं उनकी यह समस्या होती है कि उन सभी के पेरेंट्स खर्चा नहीं उठा सकते। कई बार पेरेंट्स से बात करने पर पता चलता है कि वह 12th तक तो पढ़ा लेते हैं सरकारी स्कूल की मदद से परंतु आगे पढ़ाने में उन्हें दिक्कत आती है। इसके अलावा कुछ पेरेंट्स कहते हैं कि कर्ज़ लेकर या संपत्ति बेचकर पढ़ा भी लिया तो उसके बाद भी तो कुछ पता नहीं है कि कब तक क्या बेहतर मिलेगा। 
 
उच्च शिक्षा प्राप्त बेरोज़गार दिखाई देते हैं
 
आज का कड़ुवा सच यह है कि उच्च शिक्षा प्राप्त बेरोज़गार हैं। ऐसी स्थिति में अधिकांश पेरेंट्स ऐसे हैं जो या तो बच्चों को नहीं पढ़ाना चाहते या किसी तरह 3 बर्ष से ज़्यादा पढ़ाने की हिम्मत नहीं करते। ऐसी स्थिति में ऐसे बच्चों को ट्वेल्थ के बाद इस प्रकार के कोर्स करना चाहिए जो कम समय के हों। जो साथ ही साथ अवसर बढ़ते हों या नौकरी हासिल करने के लिए योग्यता बढ़ाने के लिए ज़रूरी हो।
 
मान लीजिए कि आप ट्वेल्थ के बाद डिप्लोमा करके प्राइमरी टीचर बन सकते हैं, इसकी बड़े पैमाने पर भर्तियां निकाली जाती हैं। इस में उच्च योग्यता से मिलने वाले पदों से भी ज़्यादा वेतन भी मिलता है और साथ ही सम्मान पद भी है।
 
बहरहाल पढ़ाई करने के लिए इसके अलावा आप, स्टेनो या कंप्यूटर डिप्लोमा करके पटवारी या न्यायालय में कई पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ आप प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी शुरू कर 6 महीने से लेकर अधिकतम 1 वर्ष की तैयारी में आप सिलेक्शन ले सकते हैं। रही बात तैयारी की तो कैसे करनी है तो इसकी जानकारी अलग से दी जाएगी।
 
जॉब के साथ आगे पढ़ाई
 
जॉब की सबसे बड़ी बात आप सिर्फ जॉब ही नहीं करना जॉब के साथ आप अपनी पढ़ाई भी जारी कर सकते हैं। वर्तमान में देश भर में डिस्टेंस एजुकेशन काफी प्रचलित रहा है। जिसकी सहायता से आप जॉब लेने के बाद हर प्रकार की पढ़ाई कर सकते हैं। आप जो भी बनना चाहें फ्यूचर में जो भी आपकी इच्छाएं हों उन्हें पूरी कर सकते हैं।
 
इसका सबसे बड़ा उदाहरण मध्य प्रदेश के वर्तमान प्रसिद्ध शहर जबलपुर के कलेक्टर श्री भरत यादव जो आज जबलपुर के कलेक्टर हैं। जिन्होंने 2007 में आईएस क्वालीफाई किया था। वह 10th के बाद ही जॉब ज्वाइन कर चुके थे और जॉब पर रहते हुए उन्होंने 12th एवं स्नातक की पढ़ाई किया।
 
जॉब के बाद भी आप वह सब कर सकते हैं जो बिना जॉब बाला व्यक्ति करता है। थोड़ा सा समय मैनेज करना पड़ सकता है परंतु आपके पास ज़्यादा अनुभव, ज़्यादा कॉन्फिडेंस और ज़्यादा संसाधन होते हैं। जो आपको आगे बढ़ने में मदद करते हैं आज भी आप किसी भी संस्था का परिणाम देखें तो आपको एहसास होगा कि 50% से ज़्यादा चयनित लोग पहले से जॉब में होते हैं।
ज्यादा जानकारी के लिए visit करें
www.manishbhargava.com
Exit mobile version