Site icon Youth Ki Awaaz

कोरोना से जुड़े प्राथमिक उपचार, लक्षण एवं मास्क के इस्तेमाल करने की समयावधि

आइए जानते हैं कोरोना से जुड़े प्राथमिक उपचार, लक्षण एवं मास्क के इस्तेमाल करने की समयावधि

देश में पिछले 24  घंटों में अब तक के सर्वाधिक 4,12262 कोरोना के नए मामले सामने आए और 3980 लोगों की मौत हुई है। यह महामारी पूरे देश में तेज़ी से फैल रही है और अनेक राज्यों में कोरोना संक्रमण मरीज़ों की संख्या दिन-प्रतिदिन भी तेज़ी से बढ रही है। सरकार और विश्व स्वास्थ संगठन का कहना है कि, इस महामारी को हम अपने घरों में रहकर, एक-दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग रखकर जिसमें दो गज की दूरी से रहकर हराया जा सकता है।

इसके बावजूद आपको किसी ज़रूरी काम की ज़रूरत हो, तो तभी घर से बाहर निकलना उचित है, बाहर निकलने पर हम सब को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। जब भी हम किसी काम के लिए बाहर निकलते है, तब हम सबको अपने मुंह पर डबल लेयर का मास्क लगाना चाहिए, अपने हाथो को बार-बार सैनिटाइज़र से सैनिटाइज़ करना ज़रूरी है, पर इस महामारी में हमें मास्क सीमित समय के लिए ही उपयोग करना चाहिए, क्योंकि लगातार एक लम्बे समय तक मास्क पहनने की वजह से हमें इससे होने वाले परेशानियों के अनेक मामले देखने को मिल रहे हैं।

यदि आप मास्क को एक लंबे समय तक पहनते हैं, तो आपको आपके रक्त में ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड सकता है। इसके बावजूद आपके मस्तिष्को को ऑक्सीजन की पूर्ति कम मिलेगी, इसके कारण आप कमजोर महसूस करने लगेंगे। यदि आप मास्क एक बहुत लंबे समय के लिए पहनते हैं, तो यह आपको मृत्यु तक भी ले जा सकता है।

इसके लिए क्या सलाह है?

कैसे सुरक्षित रहा जा सकता है?

अस्पतालों के आईसोलेशन में जो दवाएं ली जाती हैं, इसका उपयोग करने से आप सुरक्षित रह सकते हैं।

यह सब हम अस्पतालों में मरीज़ों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए करते हैं, तो ध्यान दें कि कोरोनावायरस का पीएच 5.5 से 8.5 तक भिन्न होता है। इसलिए इस वायरस को खत्म करने के लिए हमें बस इतना करना है कि वायरस की अम्लता के स्तर से अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थों का सेवन करें। जैसे कि-

  1. हरा नींबू – 9.9 पीएच
  2. पीला नींबू – 8.2 पीएच
  3. एवोकैडो – 15.6 पीएच
  4. लहसुन – 13.2 पीएच
  5. आम – 8.7 पीएच
  6. किनू – 8.5 पीएच
  7. अनानास – 12.7 पीएच
  8. वाटरकेस – 22.7 पीएच
  9. संतरे – 9.5 पीएच

कैसे पता चलेगा कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं?

यदि आप प्रतिदिन गर्म पानी के साथ नींबू लेते हैं, तो यह वायरस को फेफडों तक पहुंचने से पहले खत्म कर देता है।

इस जानकारी को खुद तक ना रखें। इसे अपने सभी परिवार और दोस्तों को प्रदान करें। हम आपके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करते है। घर रहें, स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहे और सतर्क रहें।

Exit mobile version