Site icon Youth Ki Awaaz

लॉकडाउन के दौरान घर पर समय का सदुपयोग करने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स

लॉकडाउन के दौरान घर पर समय का सदुपयोग करने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स

वर्तमान समय में कोविड लॉकडाउन ने निश्चित रूप से हमारे दैनिक दिनचर्या को बदल दिया है, क्योंकि हम अपने घरों के साथ-साथ अपने प्रियजनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीमित हैं। लेकिन, सोशल मीडिया का वरदान अविश्वसनीय रूप से इस कोरोना की भयावहता में आम जनमानस के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ है, क्योंकि मनुष्य सामाजिक गड़बड़ी की अवधारणा को गले लगा रहे हैं, लेकिन डिजिटल उपकरणों के माध्यम से एक-दूसरे के संपर्क में रहते हैं।

इस लॉकडाउन के कई नियम हैं, क्योंकि यह हमारे जीवन में एक शांत चरण लेकर आया है ताकि हम कुछ समय को धीमा कर सकें और कुछ समय अपने परिवार के साथ बिता सकें। यदि आप लॉकडाउन के दौरान ऊब महसूस कर रहे हैं और कुछ दिलचस्प गतिविधियों की खोज कर रहे हैं, तो हम आपको घर पर करने के लिए विभिन्न मज़ेदार चीज़ों की हमारी विशेष सूची ला रहे हैं।

भारत में COVID की तेज़ी से वृद्धि ने हमें पिछले साल की तरह फिर से उसी स्थिति में ला दिया है। स्कूल, कार्यालय, मॉल और रेस्तरां सब बंद हैं और हम अपने घरों में बंद हैं! क्या आप इस लॉकडाउन से ऊब चुके हैं? उन गतिविधियों की सूची देखें, जो आप इस लॉकडाउन में कर सकते हैं! लॉकडाउन में घर पर क्या करें? जानने के लिए पढ़िए नीचे दी गई बेहतरीन जानकारी को।

हमें इस लॉकडाउन का उपयोग परिवार के साथ गुणवत्ता समय बिताने के लिए करना चाहिए और अपनी सूची से उन चीज़ों की जांच करनी चाहिए, जो आपने काफी लंबे समय से बंद कर रखी हैं। इस लॉकडाउन अवधि के दौरान घर पर करने के लिए कुछ शीर्ष मज़ेदार चीज़ें हैं और इसका अधिकतम लाभ उठाएं!  इस समय भयंकर संकट के बीच, स्वयं का सीमित होना वास्तव में मददगार हो सकता है।

आप परिवारों के साथ पारिवारिक एवं उत्पादक फिल्में देख सकते हैं। व्यवसायी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बहुत सारे शोध कार्य कर सकते हैं। वे इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। आइए नज़र डालते हैं कि लॉकडाउन के दौरान किन शीर्ष गतिविधियों को किया जा सकता है। 

अपनी मनपसंद रुचि के अनुसार हम ऑनलाइन लर्निंग कोर्स कर सकते हैं

आज जब कोरोना की भयावहता के कारण स्कूल, कॉलेज, उच्च शिक्षण संस्थान, कार्यालय आदि पूर्ण रूप से बंद हैं। इस समय नई चीज़ों के बारे में समझना, नई चीज़ें सीखना इस समय का सबसे अच्छा सदुपयोग है, जिसे आप अपने घर पर रहते हुए लॉकडाउन में कर सकते हैं।

डिजिटल युग में, ऑनलाइन सीखना सबसे बड़ा लाभदायक है, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं और यही कारण है कि घर पर करने के लिए हमारे पास मज़ेदार चीज़ों की सूची में यह सबसे ऊपर है।

चाहे आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों या सेल्फ लर्निंग कर रहे हों, आपकी स्क्रीन के एक टच पर इंटरनेट पर भरपूर ऑनलाइन पाठ्यक्रम और अध्ययन सामग्री उपलब्ध हैं। आप बस Google में Youtube ब्राउज़ कर सकते हैं और विभिन्न ट्यूटोरियल पा सकते हैं, जो आपको आपके मनमुताबिक पाठ्यक्रम को प्रदान करते हैं।

बच्चों के लिए, ड्रैगन बॉक्स, क्विक मैथ्स, क्रॉसवर्ड पज़ल्स, फ्लो फ्री आदि जैसे कई मज़ेदार ऑनलाइन-आधारित एप्लिकेशन हैं, जिनके माध्यम से वे आकर्षक तरीकों से बुनियादी अवधारणाओं को सीख सकते हैं।

शीर्ष ऑनलाइन शिक्षण ऐप विकिपीडिया, Leverage EduLeverage Live लिंडा, डुओलिंगो और यूट्यूब हैं। आप में से जो विदेश में शीर्ष विश्वविद्यालयों के लिए आपके आवेदन के बीच में थे, वे ऑनलाइन माध्यमों से प्रक्रिया को फिर से शुरू कर सकते हैं। Leverage Edu में, हम सभी प्रवीणता परीक्षाओं के लिए विशेष ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान कर रहे हैं।

जीआरई , जीमैट , आईईएलटीएस और सैट। हम अपने बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए इस लॉकडाउन समय का सदुपयोग कर एक बेहतर स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

स्वयं के ज्ञान में वृद्धि के लिए अपनी मनपसंद एवं नई पुस्तकें पढ़ना

आप याद रखें कि पुस्तक मेला घूमना, किताबों का एक बड़ा हिस्सा खरीदना, लेकिन उन लोगों पर पछतावा करना जो आपने अभी तक नहीं पढ़े हैं, फिर भी आपके बुकशेल्फ की किताबों पर बहुत समय से धूल जम रही है? इस चरण के दौरान समय को बहाना ना बनने दें और जितनी संभव हो उतनी किताबें चुनें और उन्हें एक समय सीमा में पूरा करें।

यह काल्पनिक और गैर-काल्पनिक किताबें  भी हो सकती हैं। वे आपके आंतरिक कलाकार को निखारने के साथ-साथ आपके ज्ञान और शब्दावली में भी वृद्धि करेंगी। आपके रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन को बेहतर बनाने के लिए किंडल पर डिजिटल रूप से अनगिनत किताबें हैं, जो आप गुडरीड्स पर पढ़ सकते हैं। 

कुछ किताबें जिन्हें आप फिक्शन शैली में देख सकते हैं। वे हैं लॉक डाउन, द रेड ट्री, द माउस होल कैट, मोमोलैंड में धूमकेतु, द वी फ्री मेन, द बुक थीफ, ए विजिट इन द गॉन स्क्वाड, हाउ टू बी ए वुमन, द कम्प्लीट मोल्सवर्थ, चेंजिंग प्लेसेस, 100 साल का एकांत, अमेरिकन।

इसके अलावा, नॉन-फिक्शन श्रेणी में कुछ अद्भुत पुस्तकों जैसे कि सैपियंस, रिबेल सुल्तान्स, थिंकिंग फास्ट और थिंकिंग स्लो को पढ़ें। इन पुस्तकों का एक पीडीएफ संस्करण प्राप्त करें और जोर से पढ़ना शुरू करें। इसके साथ ही मोटिवेशनल बुक्समोटिवेशनल पोयम्समोटिवेशनल कोट्स भी पढ़ें।

स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम करना

चाहे हम स्टूडेंट या कामकाजी पेशेवर हों, हम दिनभर खुद को व्यस्त रखते हैं और अपनी शारीरिक भलाई की उपेक्षा करते हैं। कुछ सरल अभ्यास करने से हम मानसिक रूप से फिट रह सकते हैं और अपने जीवन में संतुलन बनाए रख सकते हैं।

वर्तमान लॉकडाउन में, हम योग, स्ट्रेचिंग आदि जैसे कई व्यायाम कर सकते हैं। हम मन की शांति तब प्राप्त करते हैं, जब हम पूरे दिन घर पर रहने के दौरान दैनिक रूप से बहुत अधिक व्यायाम करते हैं। हम अपने घरों को फिटनेस सेंटर में बदल सकते हैं।

स्वादिष्ट व्यंजन पकाना सीखे 

कुकिंग एक और दिलचस्प गतिविधि है, जिसे आप इस लॉकडाउन के दौरान घर पर कर सकते हैं। YouTube पर ऑनलाइन खाना पकाने के अनेक ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग आप अपनी खाना पकाने की क्षमताओं के साथ कर सकते हैं।

यह घर पर करने के लिए लोकप्रिय मज़ेदार चीज़ों में से एक है, क्योंकि आप अपनी रचनात्मकता के साथ अपने परिवार को भी प्रभावित कर सकते हैं।

आप अपनी माँ के साथ नए व्यंजनों को सीखने में कुछ गुणवत्ता समय बिता सकते हैं। यह आपके परिवार में एक हर्षित आभा लाएगा और निश्चित रूप से आपको लॉकडाउन की बोरियत से निपटने में मदद करेगा।

Exit mobile version