Site icon Youth Ki Awaaz

कोरोना की तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता, केंद्र के वैज्ञानिक सलाहकार की चेतावनी

"कोरोना की आनेवाली तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता, सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार ने दी चेतावनी"

देश में कोरोना के मामलों में आई तेज़ी के बीच सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार ने एक और चेतावनी जारी की है, उन्‍होंने कहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता है। डॉ. के. विजय राघवन ने ब्रीफिंग के दौरान कहा कि कोरोना के नए स्‍ट्रेन का मुकाबला करने के लिए हमें वैक्‍सीन को अपडेट करने की ज़रूरत होगी, इसके साथ ही हमें देशभर में नागरिकों के टीकाकरण कार्यक्रम को गति भी देनी होगी।

कोविड-19 की देश में तीसरी लहर के आने की संभावना

भारत में कोरोना संक्रमण के चलते अस्‍पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है और बड़ी संख्‍या में लोगों को इसके कारण अपनी जान भी गंवानी पड़ रही है। उन्‍होंने कहा, “जिस उच्‍च स्‍तर पर कोरोना वायरस फैल रहा है, उसे देखते हुए फेज-3 (कोरोना लहर का तीसरे चरण) को टाला नहीं जा सकता है। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि यह फेज 3 कब आएगा? लेकिन हमें तीसरी लहर को लेकर सचेत रहना होगा, वैक्‍सीन को अपग्रेड किए जाने पर निगरानी रखे जाने की ज़रूरत है।”

उन्‍होंने कहा कि हमने राज्‍य सरकारों को इसके बारे में जानकारी देकर ज़रूरी कदम उठाने को कहा है। यूके वेरिएंट का असर अब कम हो रहा और नए वेरिएंट अपना प्रभाव दिखा रहे हैं। सरकार के अनुसार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों में एक लाख से अधिक कोरोना वायरस के मरीज उपचाराधीन हैं। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार उन राज्यों में शामिल हैं, जहां कोरोना के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति दिख रही है।

दिन-प्रतिदिन कोविड मरीजों एवं मौतों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी  

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, एक मई से, नौ राज्यों में 18-44 आयु समूह के 6.71 लाख लोगों को कोविडरोधी टीका लगाया गया है। प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने कहा कि देश में  कोरोना की इस तीव्रता की लंबी कोविड लहर का पूर्वानुमान नहीं जताया गया था।

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर में भारत में कोरोना केसों की रफ्तार थम नहीं रही है। पिछले 24 घंटे अब तक सबसे ज़्यादा 3,780 लोगों ने कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गंवाई है। इसके साथ ही भारत में 2,26,188 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है। वहीं, इस दौरान 3,82,315 कोविड-19 के नए मामले दर्ज़ किए गए हैं। देश में अभी 3,48,7229 सक्रिय मामले हैं। बता दें, कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए कई राज्यों ने सख्ती बरती हुई है, वहीं कुछ राज्यों ने संपूर्ण लॉकडाउन लगा रखा है।

Exit mobile version