Site icon Youth Ki Awaaz

टीवी सीरीज़ समीक्षा: बृहस्पति की विरासत एक ट्विस्ट के साथ एक सुपरहीरो कहानी है

टीवी सीरीज़ समीक्षा: बृहस्पति की विरासत एक ट्विस्ट के साथ एक सुपरहीरो कहानी है

स्टीवन एस डेक्नाइट द्वारा बनाई गई सीरीज़ जुपिटर की विरासत, मार्क मिलर, फ्रैंक क्विटली और पीटर डोहर्टी द्वारा 2013 की सुपरहीरो कॉमिक बुक श्रृंखला पर आधारित है। नेटफ्लिक्स की आठ-भाग वाली श्रृंखला सुपरहीरोज का एक अलग और विचारोत्तेजक दृश्य प्रदान करती है। इसमें तथ्य यह है कि यह एक सामान्य एक्शन सीरीज़ नहीं है, इसे देखकर कुछ लोग परेशान हो सकते हैं, लेकिन यह पुराने सिनेमा से थके हुए लोगों के लिए एक ताज़ा परिप्रेक्ष्य प्रदान करती है।

जुपिटर की विरासत इस विचार की पड़ताल करती है कि अलग-अलग सुपरहीरोज के पास सही और गलत के अपने अलग-अलग आदर्श होते हैं, जिससे एक ऐसे समूह में संघर्ष होता है, जो अमेरिकी आदर्श के लिए लड़ना चाहते हैं, लेकिन उस आदर्श पर सब सहमत नहीं हो सकते हैं। जैसे-जैसे दशक बीतते हैं, यह समस्या बढ़ती जाती है और अगली पीढ़ी के सुपर-पॉवर व्यक्ति लड़ाई में अपनी जगह लेने के लिए तैयार हो जाते हैं।

इस श्रृंखला का पहला भाग सुपरहीरोज की दो पीढ़ियों का परिचय देता है। एक कहानी 1930 के दशक में सुपरहीरोज के मूल समूह की मूल कहानी बताती है। इसके साथ जुड़ी एक दूसरी कहानी है, जो लगभग सौ साल बाद उन नायकों की है, जो रास्ते में लिए गए निर्णयों के परिणामों का सामना कर रहे हैं। दो कहानियों और दो नामों वाले अधिकांश पात्रों के साथ एक दिया गया नाम और एक सुपरहीरो नाम दर्शकों को असमंजस में डाल सकता है।

एक एपिसोड में, हम देखते हैं कि सुपरहीरो के नेता के रूप में एक विशिष्ट दिन क्या प्रतीत होता है? यूटोपियन (जोश डुहमेल), अपनी पत्नी, लेडी लिबर्टी (लेस्ली बिब) को सुबह एक उल्का से निपटने के लिए छोड़ देता है जिसने पाठ्यक्रम बदल दिया है और अब वह पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। एक नायक होने के नाते, वह अपनी पत्नी और दो सुपर-पॉवर्ड बच्चों, ब्रैंडन (एंड्रयू हॉर्टन) और क्लो (एलेना कम्पोरिस) के लिए नहीं रह पाता है, जब पारिवारिक समस्याएं आती हैं। यह स्पष्ट है कि वह दूसरों की राय और ज़रूरतों से अलग हो गए हैं, जिनमें उनके सबसे करीबी लोग भी शामिल हैं।

यूटोपियन ने अच्छे और बुरे के काले और सफेद नियमों के साथ सुपरहीरो समाज की स्थापना की है। यह पता चला है कि उनके सबसे अच्छे दोस्त जॉर्ज (मैट लैंटर), सुपरहीरो स्काईफॉक्स, को अब इस दृष्टिकोण से असहमत होने के लिए पर्यवेक्षक माना जाता है। बहु-पीढ़ी का दृष्टिकोण उन बच्चों का परिचय देता है, जो अपना रास्ता खोजने के लिए तैयार हैं।

वे उस कोड पर सवाल उठाते हैं, जो अच्छे इरादों के साथ स्थापित किया गया था, लेकिन इसके साथ ही अहंकार के रूप में एक पीढ़ी का संघर्ष आकार ले रहा है, क्योंकि पुराने रक्षक अपनी पारंपरिक भूमिकाओं पर और अधिक मज़बूती से लटके हुए हैं और आने वाले समय में हर चीज़ पर सवाल खड़ा होता है।

Watch The Trailer Here.

जुपिटर की विरासत, बेकार परिवारों और परस्पर विरोधी विचारधाराओं से लदे सुपरहीरोज के अपने दृष्टिकोण के साथ, देखने में विचारोत्तेजक और आनंददायक है।

Exit mobile version