Site icon Youth Ki Awaaz

हैशटैग क्या है? आइए जानते हैं हैशटैग के बारे में कुछ बातें

हैशटैग क्या है? आइए जानते हैं हैशटैग के बारे में कुछ बातें

किसी भी बात को अगर हम बहुत ज़्यादा लोगों में फैलाना चाहते हैं, तो इसके लिए सोशल मीडिया सबसे बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, जिसमें से #हैशटैग का प्रयोग आपकी किसी भी बात को प्रभावी बना सकता है।

आइए जानते हैं #हैशटैग आखिर क्या है?

आपने ट्विटर एवं फेसबुक पर कई बार किसी शब्द से पहले ‘#’ चिन्ह लगा हुआ देखा होगा। यह शब्द लिंक में परिवर्तित हो जाने के बाद प्रभावी रूप से अधिक से अधिक लोगों को प्रभावित करता है।

मैं आपको उदाहरण के तौर पर समझाता हूं कि मैं अगर किसी भी लिखी बात में #Happy लिख दूं, तब यह स्वयं  एक लिंक में परिवर्तित हो जाएगा तथा इस पर क्लिक करके वह सभी सन्देश पढ़े जा सकते हैं, जहां-जहां इस हैशटैग #Happy का प्रयोग किया गया होगा। ऐसा नहीं है कि एक व्यक्ति एक ही हैशटैग प्रयोग कर सकता है, बल्कि कोई भी समान हैशटैग का प्रयोग कर सकता है।

हैशटैग का उपयोग सही तरीके से करें

हैशटैग को लेकर कई लोग अब भी भ्रम में रहते हैं या फिर जाने-अनजाने में इसका दुरूपयोग कर बैठते हैं। यहां आप हैशटैग को मात्र उन शब्दों के साथ उपयोग करते हैं, जो उस विषय से जुड़ा मुख्य शब्द है। जिससे कि आप उस शब्द से जुड़ी बात आसानी से जान सकें।

हैशटैग

जैसे कि इंस्टाग्राम पर mountain तस्वीर के साथ हैशटैग #mountain लिख दिया जाए, तो उस हैशटैग पर क्लिक करने से वह तमाम उन चित्रों को दर्शाएगा जो mountain से जुड़े हुए हैं।

कुछ लोग जानबूझकर हैशटैग का गलत उपयोग करते हैं 

हमने देखा है कि कई बार लोग जानबूझकर बिना वजह की बात के हैशटैग का उपयोग करते हैं, जिससे किसी का भी उससे कोई लेना-देना नहीं होता है। जब कोई हैशटैग ट्रेंडिंग होता है, तो लोग उस हैशटैग को लेकर ज़्यादा  इस्तेमाल करने लग जाते हैं। कई बार लोगों को उस हैशटैग का मतलब भी पता नहीं होता है, बस वे दूसरों की देखा- देखी जैसा जनता कर रही है, वैसे ही खुद करने लगते हैं।

हैशटैग अपनी बात को प्रभावी रूप से कहने का सबसे आसान तरीका है 

बिल्कुल, सही बात है किसी एक बात को अगर हज़ारों-लाखों की संख्या में लोग उस बात को हैशटैग के माध्यम से बोल रहे हैं, इसका मतलब यह है कि उस हैशटैग का प्रयोग करने वाले सभी लोगों का समर्थन उस हैशटैग को लेकर है। एक छोटी सी बात भी हैशटैग द्वारा बहुत तेज़ी से फैलाई जा सकती है। छोटी सी बात को लेकर भी बड़े से बड़े लोगो को हैशटैग का प्रयोग करके हिलाया जा सकता है।

हैशटैग का सही मतलब है कि किसी बात की मांग करना या किसी बात को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना। हमें हैशटैग का प्रयोग करना चाहिए, लेकिन समझदारी से साथ ही ट्रेंडिंग में चल रहे हैशटैग को लेकर भी हमें सोच-समझकर उसका सपोर्ट करना चाहिए।

Exit mobile version