Site icon Youth Ki Awaaz

“देश के सिलिब्रिटीज़ निजी फायदों के लिए अपना सामाजिक दायित्व क्यों भूल जाते हैं?”

भारत के किसी भी शहर में आप जाएं, हर जगह किसी न किसी एक्टर, एक्ट्रेस या खिलाड़ियों की तस्वीरें दिखाई पड़ ही जाएंगी। हर सुबह किसी चाय की दुकान पर अनगिनत जवान, बच्चे और बुजुर्ग इत्यादि इनके बारे में चर्चा करते दिख ही जाएंगे।

आप किसी भी नाई की दुकान में जाएं, वहां पर अनेक फिल्मी एक्टर के फोटो मिल जाते हैं। जब कोई अपना बाल कटवाने के लिए पहुंचता है, तो उसे किसी एक्टर का हेयर स्टाइल दिखाया जाता है और उसकी पसंद या नापसंद के अनुसार ही अक्सर नाई बाल काटते नज़र आते हैं। खासकर युवाओं में तो किसी विशेष फिल्मी एक्टर के हेयर स्टाइल को कॉपी करने के लिए होड़ सी मची रहती है।

यही बात किसी ब्यूटिशियन के साथ भी लागू होती है। अगर आप किसी ब्यूटिशियन के पास जाएं तो वहां भी अनगिनत एक्ट्रेस की फोटोज़ मिल जाती हैं। किसी भी लोकल मार्किट में जाएं, चाहे कपड़ों की दुकानें हों, लोकल गहनों की दुकान हो या जूस कॉर्नर, हर जगह किसी न किसी एक्टर, एक्ट्रेस या किसी खेल के खिलाड़ियों की तस्वीरें मिल ही जाती हैं।

टीवी, अखबार से लेकर चौक-चौराहों तक हर जगह इनकी उपस्थिति

अगर टी वी पर आने वाले प्रचारों की बातें करें तो साबुन, सर्फ, बाइक, शैंपू इत्यादि के उत्पादों के लिए अनगिनत कंपनियां प्रसिद्ध एक्टर, एक्ट्रेस या प्रसिद्ध खेल के खिलाड़ियों का इस्तेमाल करते हुए दिख जाती हैं। टी.वी. के अनेक लाइव शो में ये साफ-साफ दिखाई पड़ता है कि अपने पसंदीदा एक्टर, एक्ट्रेस या किसी खेल के खिलाड़ी के लिए उनके फैन की दीवानगी किस हद तक होती है। इनके कुछ फैन तो अपने पसंदीदा कलाकार का नाम अपने शरीर पर लिखवा लिए रहते हैं।

इसका मूल कारण ये है कि ज़्यादातर लोगों पर इन एक्टर, एक्ट्रेस या किसी खेल के खिलाड़ियों के प्रति सम्मान का भाव रहता है। लोग इनके आचरण का अनुसरण कर इनके जैसा ही बनना चाहते हैं या इनके जैसा ही दिखना चाहते हैं। इसी दीवानगी के कारण छोटे-छोटे दुकानदार या बड़ी-बड़ी कंपनियां इस प्रसिद्ध सेलिब्रिटी का इस्तेमाल अपने उत्पादों के प्रचार के लिए करती आ रही हैं। इसी कारण हर गली, हर नुक्कड़, हर मुहल्ले पर इन पब्लिक सेलिब्रिटी के फोटोज़ मिल जाएंगे।

ऐसा इसलिए क्योंकि इन सेलिब्रिटी का समाज पर व्यापक असर होता है। लोग इनके जैसा ही प्रसिद्ध होना चाहते हैं। समाज में यदि ये सेलिब्रिटी अगर किसी उत्पाद का प्रचार कर दें तो उसकी बिक्री निश्चित रूप से बढ़ जाती है। समाज पर इनका व्यापक प्रभाव होता है। लोगों पर् इनका खूब असर होता है। समाज से इनको मान, सम्मान, प्रतिष्ठा, ताकत सब कुछ मिल रहा है लेकिन ये मनोरंजन करने के अलावा समाज को क्या दे रहे हैं? ये बड़ा महत्वपूर्ण हो जाता है।

सिलिब्रिटीज़ को नकारात्मक चीज़ों के प्रचार से बचना चाहिए

आश्चर्यजनक तरीके से अनेक एक्टर, एक्ट्रेस, पब्लिक सेलिब्रिटीज़ पान, खैनी, सिगरेट, गुटका, शराब, जंक फूड प्रॉडक्ट्स, ऑनलाइन गेम इत्यादि का प्रचार करते हुए दिख जाते हैं। क्या इन्हें समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का कोई एहसास नहीं होता?

पान, खैनी, सिगरेट, गुटका, शराब, जंक फूड प्रॉडक्ट्स, ऑनलाइन गेम्स इत्यादि के प्रचार का सबसे खराब असर नई पीढ़ी पर होता है। यह सबको पता है कि इनका असर शरीर पर खराब ही होता है। समाज ने इनको इतनी ताकत दी हुई है और इस ताकत का इस्तेमाल ये सेलिब्रिटी केवल अपने आर्थिक लाभ के लिए करते हैं।

क्या ये पब्लिक सेलिब्रिटी अपने बच्चों को इन चीज़ों के सेवन के लिए प्रोत्साहित करेंगे? क्या ये चाहेंगे कि स्कूलों में इन चीज़ों को बढ़ावा मिले? इसका उत्तर तो नकारात्मक ही होना चाहिए। ये जानी पहचानी कहावत है कि बड़ी ताकत के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी आती है। यदि इन सिलिब्रिटीज़ के पास समाज को प्रभावित करने की इतनी बड़ी ताकत जनता प्रदान कर रही है, तो क्या इनकी कोई जिम्मेदारी समाज के प्रति नहीं बनती?
क्या ये बेहतर नहीं होगा कि ये पब्लिक सेलिब्रिटीज़ अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए पान, खैनी, सिगरेट, गुटका, शराब, जंक फूड प्रॉडक्ट्स, ऑनलाइन गेम्स जैसे खतरनाक उत्पादों को प्रोत्साहन देना बंद कर दें? आखिर ये ज़रूरी नहीं कि हर अनैतिक कार्य को कानूनी प्रक्रिया द्वारा ही रोका जाए। नैतिक जिम्मेदारी का एहसास होना भी तो ज़रूरी है।
Exit mobile version