Site icon Youth Ki Awaaz

कम होगी सैलरी..?

एक ही बार में पूरे देश में 4 लेबर कोड लागू होने जा रहे हैं इस बारे में पूरी तैयारियां हो चुकी है केंद्र और राज्य सरकार इसके बारे में लागू करने की पूरी आपकी अनुमति बन चुकी है।

नए लेबर कोड के शुरुआती दौर में कुछ गलतफहमी या सामने आ सकती है लेकिन इसके दीर्घकालीन अच्छे फायदे होने के आसार गिनाए जा रहे हैं। इससे हाथ में आने वाली सैलरी कम होगी और प्रोविडेंट फंड बढ़ेगा इससे काम करने वाली की बेसिक तनखा और प्रोविडेंट फंड पर इसका परिणाम दिखाई देगा।

केंद्रीय कामगार मंत्रालय इन्होंने 4 वेज कोड उद्योग वेतन और सामाजिक सुरक्षा आरोग्य सुरक्षा साथ ही साथ काम के अलग-अलग तरीकों पर यह कोड कार्य करेगी केंद्र सरकार ने 44 कामगार कानूनों का इसमें समावेश किया है। हालांकि इसको अप्रैल 2021 से लागू होना था पर कुछ मुद्दे बाकी रहने की वजह से इसको टाला गया।

 

क्या होगे बदलाव..?

बेसिक वेतन कम दिखाने के लिए कंपनियां अलग-अलग भक्तों का निर्वहन करती थी इसमें प्रोविडेंट फंड में कम पैसा जमा होता था अब नए लेबर कानून कोड के अनुसार 50% ग्रॉस सैलेरी पर पीएफ जमा करवाना पड़ेगा। अगर यह कानून लागू होगा तो हाथ में आने वाली तनखा कम हो जाएगी और कंपनी की तरफ से मिलने वाले प्रोविडेंट फंड ज्यादा बढ़ेंगा। नए लेबर कानून लागू होने के बाद कंपनियों को अपना पूरा सैलेरी स्ट्रक्चर बदलना होगा। 300 से ज्यादा लोग काम करने वाली कोई भी कंपनी कभी भी सरकार के अनुमति के बिना बंद नहीं की जा सकेंगी। इस नए कानून के अनुसार हर किसी को अब बीएफ और एशियाई जैसी सुविधाएं देना जरूरी रहेगा साथ ही साथ 30 मिनट का ओवरटाइम अगर होता है तो ही पहले उसको पेमेंट देना जरूरी था उसको घटाकर 15 मिनट का कर दिया गया है।

 

इस तरीके की सभी जानकारियां इस नए कानून के अनुसार प्राप्त हो रही है।

 

हम आशा करते हैं कि यह नया कानून कंपनी में काम करने वाले लोगों की जीवन और वेतन एवं आरोग्य सुरक्षित रखने में कारगर और असरदार साबित हो।

*यह सब जानकारी पढ़ने में आई है।

@PrashantPawar 

Exit mobile version