Site icon Youth Ki Awaaz

सोशल मीडिया से सावधान, फेक अकाउंट से हो रहा है फ्रॉड

सोशल मीडिया से सावधान, फेक अकाउंट से हो रहा है फ्रॉड

आज दुनिया में सबसे ज़्यादा ताकतवर अगर कुछ है, तो वह है सोशल मीडिया। आज हर किसी के जेब में मोबाइल है और मोबाइल में आसानी से इंटरनेट की उपलब्धता होने पर उसमें इंटरनेट पर चलने वाले सबसे ज़्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Twitter, Facebook, WhatsApp आदि मौजूद हैं।

इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करने के लिए हर किसी को इन पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है और अकाउंट के लिए आपको स्वयं की निजी जानकारी जैसे अपना नाम, फोटो एवं अन्य जानकारी देनी होती है।

दुनिया में सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है और फेसबुक के अलग-अलग एप्लीकेशन्स के द्वारा लोग एक-दूसरे से अपनी बहुत सारी बातें साझा करते हैं।

फेक अकाउंट कैसे बनता है?

फेसबुक पर फेक अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, उसमें आप किसी की भी फोटो लगाकर एवं गलत जानकारी दे कर किसी का भी फेक अकाउंट बहुत आसानी से बना सकते हैं। एक बार आपने किसी का भी फेक अकाउंट प्रोफाइल बना लिया, तो आप उस असल व्यक्ति के असली दोस्तों तक पहुंच कर उनसे बातचीत कर सकते हैं और उन्हें अपना दोस्त भी बना सकते हैं।  

फेक अकाउंट से बचने के लिए क्या करें?

फेक अकाउंट से बचने के लिए हर व्यक्ति को अपने असल अकाउंट प्रोफाइल की समय-समय पर जांच करती रहनी चाहिए। अगर आपके अकाउंट प्रोफाइल का कोई दूसरा व्यक्ति फेक अकाउंट बनाता है, तो आप उस फेक अकाउंट को रिपोर्ट करके तुरंत फेसबुक को सूचित करें, जिससे वह आपके फेक अकाउंट को बंद कर सके। 

इसके बाद आप अपने दोस्तों को अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से और फोन कॉल करके भी बता सकते हैं कि मेरे जैसे ही दिखने वाली फेसबुक अकाउंट फेक है, उसके साथ किसी भी तरीके से बातचीत नहीं करें।

फ्रॉड कैसे होता है?

ऐसे ही जब आपके अकाउंट प्रोफाइल का कोई व्यक्ति फेक अकाउंट बनाकर फेसबुक मैसेंजर पर आपके दोस्तों से कोई अलग-अलग कारण बताकर या एक ही कारण बताकर पैसों की मांग या पैसों की किल्लत की बात करता है।

फेसबुक मैसेंजर पर आए हुए इस तरह के प्राइवेट मैसेज को देख कर हम लोग अक्सर उसका रिप्लाई कर देते हैं और किसी भी तरीके की तहकीकात ना करते हुए उसे सच मानकर अपनी असल जानकारी साझा कर देते हैं और यहीं से फ्रॉड की शुरुआत होती है।

पैसे की मांग कैसे की जाती है?

घर में कोई बीमार है। पैसों की कमी है। किसी का उधार चुकाना है या अन्य कहीं भावनाओं से भरी बातें कहकर पैसों की मांग की जाती है और अकाउंट डिटेल्स एवं अलग-अलग पैसों के लेन-देन करने वाले एप्प के ज़रिये पैसों को मांगा जाता है।

क्या करें और क्या ना करें?

जैसे ही आपको ऐसे किसी व्यक्ति का प्राइवेटली मैसेज या फेसबुक मैसेंजर पर मैसेज मिलता है, तो तुरंत उसका संज्ञान लेते हुए उस व्यक्ति के साथ सीधे तौर पर फोन के द्वारा संपर्क कर बातचीत करें और उससे यह सत्यापित करें कि यह मैसेज उसी ने भेजा है या नहीं।

अगर उसी व्यक्ति ने वह मैसेज भेजा है, तो आप सुरक्षित तरीके से लेनदेन कर सकते हैं। अगर उसने नहीं भेजा है, तो तुरंत आप इस बात की जानकारी उससे साझा कर सकते हैं और उसको इसके खिलाफ रिपोर्ट करने के लिए कह सकते हैं।

आप खुद भी ऐसे किसी भी तरीके के लेनदेन से स्वयं को दूर रख सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी भी अनजान या फेक व्यक्ति को अपनी बैंक डिटेल्स या पैसों के लेनदेन करने वाले पॉपुलर एप्प की जानकारी या उसका पासवर्ड शेयर ना करें।  

यदि ऐसे किसी फेक या अनजान प्रोफाइल की आप को भनक लगती है, तो तुरंत नज़दीक के पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर एक्ट के तहत कंप्लेंट कर आप उस व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ करा सकते हैं। 

सावधान रहिए, सुरक्षित रहिए।

Exit mobile version