Site icon Youth Ki Awaaz

किताब समीक्षा : स्त्री विर्मश की उहापोह के साथ थियेटर पृष्ठभूमि का उपन्यास नौशाद

किताब समीक्षा : स्त्री विर्मश की उहापोह के साथ थियेटर पृष्ठभूमि का उपन्यास नौशाद

नौशाद थियेटर जगत की पृष्ठभूमि वाला उपन्यास है। एक नव विधवा पर पारिवारिक दबाव, संपति के उद्देश्य से पारिवारिक कलह की शिकार और बेदखल, नैसर्गिकता को रोकते दिख रहे रीति-रिवाज़ को तोड़ने और अनैतिक सम्बंध के अंत की कहानी है।

जीवन के नैसर्गिक मार्ग को अवरुद्ध करना ही विवाद-अवसाद और कलह का कारण होता है। प्रेम के पास आंखें नहीं होती, तर्क नहीं होता, समर्पण होता है और वह ना शोहरत देखता है ना खानदान के कद को ध्यान में रखता है,समर्पण मतलब समर्पण।

इस उपन्यास की नायिका सशक्त और बेबाक है, पर उतनी ही कोमल भी, थियेटर जगत के प्रसिद्ध व्यक्ति से उसकी शादी होती है, लेकिन वह ज़ल्द ही बेवा (विधवा) बन जाती है और पारिवारिक कलह के बीच दूर देश लन्दन में बसने के बाद एक प्रोग्राम में उसे हिंदुस्तान बुलाया जाता है और यहां फिर से उसके एक बार हालातवश थियेटर के प्रोफेसर और प्रोग्राम के आयोजक से प्रेम सम्बंध की शुरुआत होती है। प्रोफेसर अपने बीबी-बच्चे और माशूका के बीच मोहांध हो कुछ भी निर्णय लेने में आसक्त हो, आत्महत्या कर लेता है।

यह, तो उपन्यास का मोटी-मोटी कहानी है पर इसमें और भी बहुत कुछ है। इसमें स्त्री का स्वाभिमान है, चारित्रिक बलिष्ठता है, कहानी का अपना सम्वेदनीय प्रवाह है और जब थियेटर जगत की कहानी है, तो शेरों-शायरी,विश्व साहित्य के साहित्यकार और कृतियों का उद्धरण, तो होगा ही।

एक उपन्यास में महज़, जो चीज़ें होनी चाहिए उसे अच्छा बनाने के लिये इसमें वो सब कुछ है। नौशाद में सबसे अलग बात यह है कि उपन्यास का एक किरदार अलग-अलग जगहों पर आता रहता है और वो अंत तक है, जबकि वो ज़िंदा नहीं है।

युवा उपन्यासकार भूमिका द्विवेदी का यह उपन्यास इसी वर्ष 2021 में आया है। लेखिका की लगभग सभी रचनाओं को मैंने पढ़ा है, भाषा का अद्भुत प्रवाह, अलंकारों का सटीक प्रयोग, कहानी में घटनाओं की क्रमबद्धता प्रभृति इनकी लेखनी के समृद्धि का द्योतक है।

एक सामंतवादी ब्राह्मण परिवार की लड़की का उर्दू वातावरण, रीति-रिवाज़ों और भाषागत साहित्यिक समृद्धि और जबरदस्त कुशल प्रयोग अचंभित करता है। डायमंड पॉकेट बुक्स से छपे इस उपन्यास में कहीं-कहीं शब्दों में प्रूफ की अशुद्धियां हैं, जिसे हम आशा करते हैं कि प्रकाशक अगले संस्करण में सुधार लेंगे।

Exit mobile version