Site icon Youth Ki Awaaz

प्रदूषण को बढ़ावा दे रही मानव जाति ना जाने कितने जीवों को करती है प्रभावित

environmental pollution

पृथ्वी को बने हुए कई करोड़ साल हो चुके हैं। ईश्वर ने हमको पृथ्वी इसलिए दी है ताकि हम उसका इस्तेमाल कर सकें और प्राकृतिक तौर पर ही जीवन जिएं मगर आजकल हम देख सकते हैं कि मानव कितना स्वार्थी बन गया है। उसको ईश्वर के द्वारा दिए हुए तोहफे याद नहीं रहते, उसको बस पैसा याद रहता है।

जंगलों की कटाई, प्रदूषण, यह सब कितनी अप्राकृतिक बातें और समस्याएं हैं, जो किसी भी जीव के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। मनुष्य द्वारा किया गया कार्य, चाहे वह जंगलों को काटना हो या नदियों को गंदा करना हो, इनसे ना जाने कितने ही जीवधारियों को नुकसान पहुंचाता है।

इसका अंदाज़ा हम नहीं लगा सकते। कहते हैं विविधता में ही एकता है, मगर हमको तो एकता नज़र ही नहीं आ रही। वहीं जैव विविधता के लिए खतरा बने हुए मानव को बात जब समझ आएगी, तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। पर्यावरण में जैव विविधता सबसे महत्वपूर्ण आयाम है। आईए उसके संरक्षण और उसकी के बारे में जानते हैं।

क्या है जैव-विविधता?

जैव विविधता पृथ्वी पर मौजूद विभिन्न जीवित जीवों का एक चक्र है। वे एक-दूसरे पर निर्भर हैं और पारिस्थितिकी तंत्र या उनके निवास स्थान में कहीं-न-कहीं से वे एक-दूसरे से सबंधित हैं।

बैक्टीरिया, कवक और अन्य सूक्ष्मजीव, ब्रायोफाइट्स और विभिन्न पौधे, पक्षी, कीड़े, मछली और मनुष्य यह सब जैव-विविधता के मूल तत्व हैं। जैव-विविधता बहुत छोटे क्षेत्र में या समुद्र जैसे बहुत बड़े क्षेत्र में हो सकती है।

पर्यावरण जैव-विविधता और उसका वितरण

जैव-विविधता विभिन्न पारिस्थितिक तंत्रों में मौजूद हो सकती है जैसे कि रेगिस्तान का पारिस्थितिकी तंत्र, जलीय पारिस्थितिकी तंत्र और स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र, जिसमें चारागाह पारिस्थितिकी तंत्र, वन पारिस्थितिकी तंत्र आदि शामिल हैं। इसीलिए कहा जाता है कि पृथ्वी पर हर जगह जैव-विविधता मौजूद है।

पृथ्वी पर जैव-विविधता का असमान वितरण है। वास्तव में, यह ध्रुव से भूमध्य रेखा तक बढ़ता है। किसी क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियां किसी क्षेत्र में विभिन्न प्रजातियों की उपस्थिति का निर्धारण करती हैं। सभी प्रजातियां सभी मौसम की स्थिति में जीवित नहीं रह सकती हैं। इसके अलावा कम ऊंचाई पर उच्च ऊंचाई की तुलना में प्रजातियों की उच्च एकाग्रता होती है।

जैव-विविधता के प्रकार

जैव-विविधता के तीन मुख्य प्रकार हैं, आनुवंशिक जैव-विविधता, प्रजातियों की जैव-विविधता और निवास या पारिस्थितिक तंत्र की जैव-विविधता।

जैव विविधता का महत्व

सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक रूप से जैव विविधता उपयोगी है। साथ ही साथ प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में मदद भी करता है। हमारे स्थलीय पर्यावरण और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित करने के लिए जैव विविधता बहुत महत्वपूर्ण है।

जैव विविधता का मुख्य महत्व खाद्य श्रृंखला को बनाए रखना है, पृथ्वी के सौंदर्य को पोषित करता है, भोजन की किस्में प्रदान करता है, औषधीय संसाधन प्रदान करता है, कुछ दैनिक उत्पादों जैसे उत्पादक मूल्य विभिन्न प्रकार के जानवरों से चमड़े और पौधों से तेल, के रूप में प्राप्त किए जा सकते हैं , आदि।

भारत में जैव विविधता

भारत जैव विविधता की समृद्ध विरासत वाले 15 पहले देशों में से एक है। भारत में स्तनधारियों की लगभग 400 और पक्षियों की 13,000 विभिन्न प्रजातियाँ हैं। इसके अलावा, कीड़े की लगभग 50K प्रजातियां हैं जो हमारे देश में उनका निवास स्थान हैं।

इसके अलावा, भारत 10 अलग-अलग जीवनी क्षेत्रों की भूमि है, जिसमें द्वीप समूह, ट्रांस हिमालय, रेगिस्तान, पश्चिमी घाट, गंगा का मैदान, अर्ध-शुष्क क्षेत्र, उत्तर-पूर्व क्षेत्र, पश्चिमी घाट ,पठार डेक्कन, तटीय द्वीप और शामिल हैं।

जैव विविधता को नुकसान पहुंचाने वाले कारक

जैव विविधता के लिए कुछ खतरे हैं जो कुछ प्रजातियों और पारिस्थितिकी प्रणालियों के विलुप्त होने के लिए जिम्मेदार हैं। खतरा, उच्च जनसंख्या दर, प्रदूषण, प्राकृतिक आपदाओं, वनों की कटाई, विदेशी प्रजातियों, अवैध शिकार, आदि।

आनुवंशिक विविधता, प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्रों का संरक्षण, प्रबंधन और संरक्षण महत्वपूर्ण है और इन्हें जैव विविधता संरक्षण भी कहा जाता है। हमें व्यक्तिगत प्रजातियों और सभी प्रकार के पारिस्थितिक तंत्रों के सतत विकास के लिए वनस्पतियों और जीवों की रक्षा करनी चाहिए। प्रजातियों की समृद्धि, पारिस्थितिकी तंत्र, पर्यावरण और पृथ्वी पर जीवन की सतत वृद्धि को जैव विविधता का इष्टतम संरक्षण भी कहा जाता है।

दुनिया भर में, जैव विविधता का नुकसान निवास स्थान हानि, ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन, संसाधनों का अति-दोहन, खेत जानवरों के अवैध शिकार, घातक बीमारियों, पर्यावरण प्रदूषण, औद्योगिकीकरण, शहरीकरण आदि के कारण होता है।

जैव विविधता के संरक्षण का मुख्य उद्देश्य पृथ्वी पर जीवन को बचाना है, सभी प्रजातियों को संरक्षित करना है, पारिस्थितिकी तंत्र और एक स्वस्थ वातावरण को हमेशा के लिए बनाए रखना है ताकि यह अगली पीढ़ी के लिए भी स्वस्थ रहे। खाद्य श्रृंखला को बनाए रखने, प्रजातियों की किस्मों के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए जैव विविधता का संरक्षण बहुत महत्वपूर्ण है।

ये जैव विविधता संरक्षण के मुख्य उद्देश्य हैं

जैव विविधता संरक्षण के प्रकार

● उनके प्राकृतिक जीवन या उनके प्राकृतिक आवास में परिवर्तन के बिना उनके मूल पारिस्थितिकी तंत्र में प्रजातियों के संरक्षण को जैव विविधता का संरक्षण कहा जाता है। यहां उच्च प्राकृतिक जैव विविधता वाला क्षेत्र / पारिस्थितिकी तंत्र / आवास एक राष्ट्रीय उद्यान या अभयारण्य बन जाता है।

● यहां, प्रजातियों को ऑफ-साइट संरक्षित किया जाता है, जो उनके प्राकृतिक आवास से बहुत दूर हैं, ये प्रजातियां विकसित होती हैं और एक नए पारिस्थितिकी तंत्र में संरक्षित होती हैं। चिड़ियाघर जैव विविधता संरक्षण का ही एक उदाहरण है।

जैव विविधता संरक्षण की चुनौतियां

निष्कर्ष

जैव विविधता पृथ्वी पर मौजूद विभिन्न जीवित जीवों की विविधता है और पारिस्थितिक तंत्र में उनकी सहभागिता और अंतर्संबंध है। जैव विविधता के तीन मुख्य प्रकार हैं, अर्थात। पारिस्थितिक तंत्र या आवासों की आनुवंशिकी, प्रजातियां और जैव विविधता।

मानव वर्चस्व जैव विविधता का सबसे बड़ा सामान्य धागा है क्योंकि यह अपनी शक्ति का शोषण करता है और अन्य प्रजातियों के जीवन को खतरे में डालकर सभी प्रकार के संसाधनों का उपभोग करता है। हमारे स्थलीय पर्यावरण और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित करने के लिए जैव विविधता बहुत महत्वपूर्ण है। पर्यावरण में प्रदूषण और अवांछित तत्वों के लिए मनुष्य भी जिम्मेदार है। प्रजातियों, पारिस्थितिक तंत्र और प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित और संरक्षित करके एक स्वस्थ भूमि की स्थिरता के लिए जैव विविधता संरक्षण बहुत महत्वपूर्ण है।

यदि हम आज कार्य नहीं करते हैं, तो हम फिर से कमजोर जैव विविधता के विलुप्त होने का गवाह बन सकते हैं, जो प्रकृति के संतुलन को और खराब कर सकता है। उसके बाद हमारे पास रोने के अलावा कुछ नहीं बचेगा। हमको अभी से अपने कार्यों को सुधारना होगा और प्राकृतिक तरीके से चलना होगा। अन्यथा एक बड़ी हानि झेलने के लिए तैयार होना पड़ेगा।


संदर्भ- indiawaterportal

Exit mobile version