Site icon Youth Ki Awaaz

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अपने रिश्तों की मिठास को कैसे बरकरार रखें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अपने रिश्तों की मिठास को कैसे बरकरार रखें

किसी ने बहुत खूब कहा है कि प्यार करना उतना ही आसान है, जितना कि मिट्टी पर मिट्टी से मिट्टी लिखना, परन्तु प्यार निभाना उतना ही मुश्किल जितना पानी पर पानी से पानी लिखना।

आज कल के रिश्तों की सबसे निराली बात यह है कि कपल्स प्यार करने या प्यार का इज़हार करने से कतराते नहीं हैं। समाज की परवाह किए बिना, वो अपनी ज़िन्दगी को अपने ढंग से जीना पसंद करते हैं, परन्तु आज कल के रिश्तों में यह भी देखा गया है कि कपल्स अपने काम और करियर के चलते एक-दूसरे को अधिक समय नहीं दे पाते हैं और जिसके कारण उनके बीच काफी दूरियां आ जाती हैं और ऐसे में कपल्स के लिए अपने रिश्ते को संभालना बेहद मुश्किल हो जाता है।

हालांकि, आपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के बारे में ज़रूर सुना होगा, जहां कपल्स अपने काम एवं करियर के सिलसिले में अलग-अलग शहरों या देशों में रहते हैं। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स का रिश्ता काफी अलग एवं अनोखा होता है और साथ ही साथ उनके रिश्ते की नींव एक-दूसरे के विश्वास पर टिकी होती है।

परन्तु एक-दूसरे से लम्बे समय तक दूर रहने के कारण लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कपल्स के बीच डिस्टेंस धीरे-धीरे बढ़ता चला जाता है। कोरोना काल में ये मुश्किल और भी ज़्यादा बढ़ गई हैं, जिस कारण कपल्स एक-दूसरे से और भी ज़्यादा दूर हो गए हैं और लम्बे समय से एक-दूसरे से ना मिलने के कारण उनके बीच में लड़ाई-झगडे जैसे मामले बढ़ गए हैं।

यदि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो रिश्ते की डोर को कमज़ोर पड़ने या टूटने से बचाया जा सकता है। इसके साथ ही साथ आपका अपने पार्टनर से रिश्ता और भी ज़्यादा मज़बूत और गहरा हो सकता है।

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स की मानें, तो लॉन्ग डिस्टेंस में छोटी-छोटी बातें आपके रिश्ते को हमेशा के लिए बनाए रखने में मदद करती हैं, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातें जिनसे लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की दूरियों को कम किया जा सकता है और साथ ही साथ रिश्तों में नए रंग भर कर उन्हें और खुशनुमा किया जा सकता है।

एक-दूसरे से बात करने का समय निश्चित करें 

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स को एक-दूसरे से बात करने के लिए एक निश्चित समय तय करना चाहिए। खास कर वो समय जिस वक्त वे दोनों फ्री हों और एक-दूसरे से इत्मिनान से बातें कर सकें। ऐसा करने से आप एक-दूसरे को ज़्यादा से ज़्यादा समय दे पाएंगे। इससे आपको एक-दूसरे को जानने एवं समझने का ज़्यादा से ज़्यादा मौका भी मिलेगा।

हमेशा केवल बात करने की औपचारिकता ना करें 

ऐसा कहा जाता है कि कपल्स जितना एक-दूसरे से दूर रहते हैं, उनके बीच में प्यार उतना ही ज़्यादा बढ़ता है। लम्बे समय के बाद एक-दूसरे से मिलने और बात करने की इच्छा एक-दूसरे के प्रति उनके प्यार को और गहरा करती है। इसलिए अपने पार्टनर से एक अंतराल के बाद ही बात करें अर्थात रोज़ एक-दूसरे से बात ना करने के बजाय आप एक-दूसरे से हफ्ते में सिर्फ दो या तीन बार ही बातें करें।

ऐसा करने से आप हर बार एक-दूसरे से बात करते वक्त कुछ नया महसूस करेंगे। यदि आप रोज़ एक-दूसरे से बातें करते हैं, तो आपके पास बात करने को कुछ खास नहीं होगा जिस कारण आप एक-दूसरे से जल्द ही ऊबने लगेंगे।

एक-दूसरे की दूरियां मिटाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करें 

एक ज़माना था, जब कपल्स एक-दूसरे से चिट्ठियों के ज़रिये बात किया करते थे, परन्तु आज टेक्नोलॉजी ने इन दूरियों को काफी हद तक कम कर दिया है। आज आप एक-दूसरे से मीलों दूर रह कर भी एक-दूसरे को देख सकते हैं और वीडियो कॉल के ज़रिये एक-दूसरे के करीब आ सकते हैं। 

एक निश्चित समय निकाल कर हमेशा एक-दूसरे से वीडियो कॉल के ज़रिये बात करें, ऐसे में आपको हमेशा एक-दूसरे के पास होने का एहसास होगा। आप वीडियो कॉल के ज़रिये किसी भी परिस्थिति में अपने पार्टनर का साथ दे सकते हैं जैसे – आप वीडियो कॉल के ज़रिये एक-दूसरे की खाना बनाने में मदद कर सकते हैं।

वीडियो कॉल की प्रतीकात्मक तस्वीर

आम दिन को खास बनाएं 

आप एक-दूसरे की खुशी का पूरा ख्याल रखें। आप समय-समय पर कुछ ऐसा प्लान करें जिससे आपके पार्टनर का एक आम सा दिन बहुत खास बन सके। आप अपने पार्टनर के लिए सरप्राइज़ गिफ्ट्स भेज सकते हैं या फिर किसी खास मौके पर जैसे किसी त्यौहार या फिर अपने पार्टनर के जन्मदिन पर समय निकाल कर उसे बिना बताए उससे मिलने भी जा सकते हैं। 

ऐसा करने से आपके पार्टनर को बेहद खुशी मिलेगी और साथ ही साथ ऐसे पल प्यार भरी ज़िन्दगी के कुछ खास  पल बन जाते हैं, जो उनके रिश्ते को जोड़े रखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

प्यार का इज़हार करने से कतराएं नहीं

हमारे समाज में अक्सर देखा गया है कि समय के साथ-साथ पार्टनर एक-दूसरे से प्यार जताना कम कर देते हैं। ऐसे में धीरे-धीरे उनके रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। इसलिए आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें। समय-समय पर अपने पार्टनर से प्यार का इज़हार करते रहें। उन्हें अलग-अलग अंदाज से स्पेशल फील करवाते रहें।

अपने व्यस्त शेडयूल में से अपने पार्टनर के लिए समय निकालें 

लॅान्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का यह मतलब नहीं है कि आप अपने पार्टनर से हमेशा ही दूर रहें। आपको एक-दूसरे से मुलाकात के लिए समय निकालना चाहिए। आप एक साथ छुट्टी प्लान करके किसी ट्रिप पर जा सकते हैं या फिर कम से कम एक समय पर एक-दूसरे के साथ डेट पर जा सकते हैं। 

पार्टनर के साथ ज़्यादा से ज़्यादा वक्त बिताने की कोशिश करें, क्योंकि किसी भी रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए उसके साथ में समय बिताना बहुत ज़रूरी होता है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में समय निकालकर एक-दूसरे से मुलाकात करने से आपका रिश्ता और भी ज़्यादा मज़बूत होगा।

एक-दूसरे पर भरोसा बनाए रखें

कपल्स का लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में एक-दूसरे पर विश्वास करना बेहद ज़रूरी है। किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी होती है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में यह और भी ज़्यादा ज़रूरी होता है।

पार्टनर एक-दूसरे से दूर होते हैं, जिसके चलते एक-दूसरे में कम्युनिकेशन गैप आ जाता है और अधिकतर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के टूटने का यही सबसे बड़ा कारण बनता है। इसके चलते पार्टनर एक-दूसरे पर शक करने लगते हैं और फिर रिश्ता धीरे-धीरे खत्म हो जाता है, इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने पार्टनर पर भरोसा रखें।

Exit mobile version