Site icon Youth Ki Awaaz

आइए जानते हैं हमारे देश भारत की सबसे प्रतिष्ठित कठिन परीक्षाओं के बारे में

आइए जानते हैं हमारे देश भारत की सबसे प्रतिष्ठित कठिन परीक्षाओं के बारे में

परीक्षाएं हमारी शिक्षा प्रणाली का ज़रूरी हिस्सा होती हैं। स्टूडेंट्स की काबिलियत को आंकने के साथ ही परीक्षाएं उनमें मूल बातों को इकट्ठा करने में भी मददगार होती हैं जैसे-  अनुशासनसमय प्रबंधन, मेहनत और धैर्य।

चाहे अन्य किसी देश में पढ़ाई के लिए आवेदन करना हो या फिर नौकरी के लिए आगे बढ़ रहे हों, उम्मीदवारों का चुनाव करने का मूल मानदंड परीक्षा ही होती है। दुनिया भर की सबसे कठिन परीक्षाओं में से बहुत सी परीक्षाएं भारत में होती हैं, जो अपने सख्त एग्जाम पैटर्न और उनके लिए की जाने वाली पढ़ाई के स्तर के लिए जानी जाती हैं।

 एग्जाम के मकसद के आधार पर उनका पैटर्न बदलता रहता है। कुछ परीक्षाएं वर्णात्मक होती हैं और वहीं कुछ बहुविकल्पीय होती हैं, लेकिन किसी भी हॉल में बिना किसी स्टडी प्लान के इन परीक्षाओं को पास करना काफी चुनौतीपूर्ण बन जाता है। 

इतना ही नहीं ये कई बार निराशाजनक भी होता है। इस ब्लॉग में हम अलग-अलग क्षेत्रों में सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी जानकारी आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

हमारे देश भारत की सबसे प्रतिष्ठित कठिन परीक्षाएं 

देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक, यूपीएससी परीक्षा भारत की केंद्र सरकार के उच्च प्रशासनिक स्तर के उम्मीदवारों के लिए संचालित की जाती है। इस परीक्षा द्वारा कई प्रकार की सेवाओं का हिस्सा बना जा सकता है जैसे आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS)। ये 3 tier परीक्षा है, जिसमें प्राइमरी परीक्षा, मेन परीक्षा और इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट होता है। 

इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की ज़रूरत पड़ती है। यूपीएससी का पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है, जिसमें कई प्रकार के विषयों को शामिल किया गया है और इसी कारण से यह भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है।

आईआईटी जेईई 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी आईआईटी द्वारा संचालित यह ज्वाएंट एंट्रेंस एग्जाम है, जो इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों का चयन करती है। ये परीक्षा दो चरणों में पूरी होती है, जिनमें आईआईटी जेईई मेन्स और आईआईटी जेईई एडवांस्ड शामिल हैं।

देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी में इंजीनियरिंग की पढाई के लिए दाखिला पाने के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा को देते हैं, जिनमें से सिर्फ कुछ ही उम्मीवारों का चयन इस संस्थान में पढ़ने के लिए हो पाता है। इसके जटिल पाठ्यक्रम और कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण इसको भारत की कठिन परीक्षा का दर्ज़ा प्राप्त है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) 

आईसीएआई (इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया) द्वारा संचालित यह परीक्षा सीए कोर्स के लिए मल्टी टायर और कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करना बेहतर करियर और मोटी सैलरी की गारंटी देता है, लेकिन इसके पीछे उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत पड़ती है।

 इस परीक्षा में तीन चरण होते हैं, जिनमें कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी), इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कॉम्पीटेंस कोर्स (आईपीसीसी) और सीए फाइनल एग्जाम होते हैं। इस परीक्षा और जॉब प्रोफाइल के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे डिटेल्ड ब्लॉग हाऊ टू बिकम अ चार्टर्ड अकाउंटेंट पढ़ें।

नीट यूजी 

भारत में मेडिकल संस्थानों में दाखिला पाने के लिए नीट परीक्षा पास करना अनिवार्य है। यह प्री मेडिकल टेस्ट है, जिसका संचालन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करता है। एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए ये परीक्षा हर साल संचालित की जाती है।

 हालांकि, यह परीक्षा एम्स के लिए नहीं है, क्योंकि इस संस्थान का अपना निजी एंट्रेंस एग्जाम होता है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है, जिन्होंने अपनी बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। मेडिकल के क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण नीट परीक्षा भारत की प्रतिष्ठित कठिन परीक्षाओं में से एक कठिन परीक्षा बन चुकी है।

एम्स यूजी 

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा एमबीबीएस डिग्री के लिए अपने सात कैंपसों में उम्मीदवारों के चुनाव के लिए एम्स यूजी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। भारत में मेडिकल की पढाई के लिए इस प्रतिष्ठित संस्थान में स्थान पाने के कारण एम्स में पढ़ना हर मेडिकल छात्र का सपना होता है।

 इसलिए यहां प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में दाखिले के लिए एप्लीकेशन आते हैं। देश की कठिन परीक्षाओं में एक परीक्षा होने के कारण यहां सीटों की संख्या सीमित होती है। यहां करीब 1205 सीटें मौजूद होती हैं, जिसके लिए परीक्षा का स्तर ऊंचा और कठिन रखा जाता है।

नोट : सन् 2020 के लिए एम्स ने एम्स यूजी परीक्षा ना लेने का निर्णय लिया है। नीट के द्वारा ही सभी संस्थानों और एम्स के लिए एमबीबीएस डिग्री के उम्मीदवारों का चयन होगा।

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट)

गेट परीक्षा का आयोजन आईआईटी में परास्नातक इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए होता है। परीक्षा का संचालन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस द्वारा किया जाता है। भारत की प्रतिष्ठित कठिन परीक्षाओं में से एक कठिन परीक्षा होने के कारण गेट इंजीनियरिंग के चार वर्ष पूर्व के कॉन्सेप्ट पर आधारित पेपर तैयार करता है।

यह एक ऑनलाइन परीक्षा है और इसमें उम्मीदवारों का आकलन दो पैरामीटर यानी जनरल एप्टीट्यूड और टेक्निकल और इंजीनियरिंग मैथमैटिक्स द्वारा किया जाता है।

Top 10 Toughest Exams in the World 

  1. सीसीआईई (सिस्को प्रमाणित इंटरनेटवर्क विशेषज्ञ)
  2. मास्टर सोमेलियर डिप्लोमा परीक्षा
  3. जीआरई (स्नातक रिकॉर्ड परीक्षा)
  4. यूपीएससी – संघ लोक सेवा आयोग
  5. Gaokao (गाओकाओ परीक्षा)
  6. गेट (इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षा)
  7. मेनसा
  8. Joint Entrance Examination Advanced (JEE-Advanced)
  9. सीएफए (चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक)
  10. ऑल सोल्स प्राइज फेलोशिप परीक्षा
Exit mobile version