Site icon Youth Ki Awaaz

वर्चुअल कार्ड क्या है और Open का वर्चुअल कार्ड आपके बिज़नेस को कैसे फायदा पहुंचा सकता है?

वर्चुअल कार्ड क्या है और Open का वर्चुअल कार्ड आपके बिज़नेस को कैसे फायदा पहुंचा सकता है?

पहले की तुलना में आज बिज़नेस करने के तरीकों में काफी बदलाव आया है। पहले बिज़नेस को पूरी तरह से मैनुअली मैनेज़ किया जाता था। बिज़नेस का बैंकिंग से लेकर अकाउंटिंग तक सब कुछ मैनुअल था, लेकिन आज ऐसा नहीं है।

आज के तकनीकी युग में बिज़नेस करना काफी आसान हो गया है। आज बाज़ार में कई तरह के अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर और एप्प मौजूद हैं, जिनसे मिनटों में अकाउंटिंग हो जाती है। वहीं, अगर बैंकिंग की बात करें, तो आज ऑनलाइन बैंकिंग तेज़ी से प्रचलित हो रही है। आज आप अपने घर बैठे अपने पर्सनल और बिज़नेस बैंकिंग दोनों को आसानी से मैनेज़ कर सकते हैं। 

इसके अलावा वर्चुअल क्रेडिट कार्ड से आसानी से ऑनलाइन पेमेंट भी किया जा सकता है। ऐसे में कह सकते हैं कि तकनीकी ने बिज़नेस को काफी आसान बना दिया है। हालांकि, अभी भी कई लोग वर्चुअल क्रेडिट कार्ड के बारे में नहीं जानते हैं। आइए जानते हैं वर्चुअल क्रेडिट कार्ड के बारे में। 

क्या है वर्चुअल क्रेडिट कार्ड?

वर्चुअल या ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड उस कार्ड को कहते हैं, जो भौतिक (Physical) रूप से मौजूद नहीं होते हैं यानी इस कार्ड को केवल ऑनलाइन ही इस्तेमाल किया जा सकता है। फिजिकल कार्ड की तरह ही इस कार्ड का भी नंबर, CVV और पिन होता है, लेकिन यह सब ऑनलाइन ही इस्तेमाल किए जा सकते हैं। वर्चुअल क्रेडिट कार्ड से आसानी से सारे ऑनलाइन खर्चों को मैनेज़ किया जा सकता है।

आज के इस ब्लॉग में हम Open के वर्चुअल क्रेडिट कार्ड के बारे में बात करेंगे। आपको बता दें कि Open एशिया का पहला नियो बैंकिंग प्लेटफार्म है, जो छोटे बिज़नेस और स्टार्टअप के लिए वर्चुअल क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। आइए आपको बताते हैं कि Open का वर्चुअल क्रेडिट कार्ड किस तरह से आपके बिज़नेस को फायदा पहुंचा कर उसे आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।

Open का वर्चुअल क्रेडिट कार्ड कैसे आपके बिज़नेस को आगे बढ़ने में मदद कर सकता है?

आप सभी ने देखा होगा कि बिज़नेस के खर्चों (Expenses) को मैनेज़ करना बहुत ही मुश्किल काम है। ज़्यादातर बिज़नेस सही तरीके से खर्चों को मैनेज़ ना कर पाने की वजह से असफल हो जाते हैं। वहीं Open के वर्चुअल क्रेडिट कार्ड द्वारा आसानी से किसी भी छोटे बिज़नेस और स्टार्टअप के खर्चों को मैनेज़ किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको Open पर रजिस्टर करके KYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उसके बाद आपको वर्चुअल क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

आप अपने Open डैशबोर्ड से कई वर्चुअल कार्ड जनरेट कर सकते हैं और उसमें अपने Open अकाउंट से पैसे लोड करके उसे अपने कर्मचारियों को दे सकते हैं। आपके कर्मचारी कंपनी के काम से होने वाले सभी खर्चों को उसी कार्ड से मैनेज़ कर सकते हैं। इसके अलावा Open वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप या आपके कर्मचारी ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन की भी पेमेंट कर सकते हैं।

वर्चुअल क्रेडिट कार्ड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इस वर्चुअल क्रेडिट कार्ड की सबसे खास बात यह है कि आप हर कार्ड के लिए एक लिमिट सेट कर सकते हैं। ऐसे में आप जितना चाहेंगे, उतना ही उस कार्ड से खर्च किया जा सकता है, जब भी आपका कर्मचारी उस कार्ड से पेमेंट करना चाहेगा, उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। OTP एंटर करने के तुरंत बाद पेमेंट हो जाएगा और पेमेंट होने के बाद आपको व्हाट्सएप्प पर नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। 

आप Open डैशबोर्ड से अपने बिज़नेस के सभी खर्चों पर नज़र बनाए रख सकते हैं। इस तरह आप अपने अनावश्यक खर्चों से बच जाएंगे और आपका बिज़नेस बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ता जाएगा। Open वर्चुअल क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेना ज़रूरी है।

Open वर्चुअल क्रेडिट कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें:

1- Open वर्चुअल क्रेडिट कार्ड द्वारा पेमेंट(भुगतान) कैसे करें?

वर्चुअल कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत ही आसान है, क्योंकि उसमें एडमिन द्वारा पहले से ही ज़रूरत के हिसाब से रुपये लोड किए गए होते हैं। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको कार्ड पर दिए गए 16 अंकों के नंबर को टाइप करने के बाद CVV नंबर एंटर करना पड़ता है।

उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाता है, जिसे एंटर करने के बाद आपका पेमेंट हो जाता है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय पेमेंट करते समय कोई भी OTP नहीं भेजा जाता है।

2- Open के वर्चुअल क्रेडिट कार्ड द्वारा अंतरराष्ट्रीय पेमेंट कैसे करें?

Open के वर्चुअल क्रेडिट कार्ड द्वारा अंतरराष्ट्रीय पेमेंट करना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Open के डैशबोर्ड पर जाकर अंतरराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन को इनेबल करना होगा। इसके बाद जब भी आपको अंतरराष्ट्रीय पेमेंट करना हो आप कार्ड नंबर टाइप करके अपना CVV एंटर करें। इतना करते ही आपका पेमेंट सफलतापूर्वक पूरा हो जाता है।

3- कैसे Open पर तुरंत वर्चुअल कार्ड बना कर उसे कर्मचारियों को असाइन किया जा सकता है?

Open पर वर्चुअल क्रेडिट कार्ड बनाना और उसे अपने कर्मचारियों को देना बहुत ही आसान है। सबसे पहले Open पर साइन-अप करें और अपनी KYC पूरी करें, जब आपकी KYC को स्वीकार कर लिया जाए, तब आप Open डैशबोर्ड पर जाएं।

वहां कार्ड टैब के अंतर्गत वर्चुअल कार्ड सेक्शन में जाएं। वहां आप आसानी से वर्चुअल कार्ड जनरेट करके अपने कर्मचारियों को असाइन कर सकते हैं।

वर्चुअल क्रेडिट कार्ड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

4- आपके कर्मचारी वर्चुअल कार्ड कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं?

जब आप अपने कर्मचारियों को वर्चुअल कार्ड असाइन करते हैं, तब उन्हें भी Open पर साइन-अप करके अपनी KYC को पूरा करना होता है। KYC पूरी करने के तुरंत बाद ही वो कार्ड का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।

5- वर्चुअल कार्ड में पैसे कैसे लोड करें?

कार्ड में पैसे लोड करने के लिए Open पर साइन-अप करें और कार्ड सेक्शन में जाकर वर्चुअल कार्ड सेक्शन पर क्लिक करें। सेव किए गए किसी एक वर्चुअल कार्ड को सेलेक्ट करें या एक नया कार्ड जनरेट करें। इसके बाद अपने Open अकाउंट से कार्ड में पैसे लोड करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP एंटर करें। OTP एंटर करते ही कार्ड में पैसे लोड हो जाएंगे।

6- क्या कार्ड के खर्चों पर रोक लगाई जा सकती है?

जी हां, बिलकुल आप ऐसा कर सकते हैं। आप किसी भी कार्ड पर खर्चों की एक सीमा तय कर सकते हैं। ऐसे में अगर कोई कर्मचारी ज़्यादा पैसे खर्च करना चाहेगा, तो वह बिना आपकी मर्ज़ी के ऐसा नहीं कर पाएगा। अगर आपको लगता है कि उसके खर्चे ज़रूरी हैं, तो आप उसे अनुमति दे सकते हैं या उसे मना भी कर सकते हैं।

7- क्या किसी भी समय कार्ड को कैंसल किया जा सकता है और इसकी वैद्यता कितनी है?

सामान्य तौर पर सभी वर्चुअल कार्ड 3 साल के लिए वैद्य (Valid) होते हैं। वहीं कैंसिलेशन की बात करें, तो जब भी आप चाहे कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

इन सबके अलावा लगातार वर्चुअल कार्ड का इस्तेमाल करके अपनी सभी ऑनलाइन पेमेंट करने पर आप छूट और लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। अपने रिवॉर्ड के बारे में जानने या उसे क्लेम करने के लिए के लिए आप ऐप सेक्शन को देख सकते हैं।

अगर यह लेख पढ़कर आपको लगता है कि Open का वर्चुअल क्रेडिट कार्ड आपके बिज़नेस को किसी भी तरह से फायदा पहुंचा सकता है, तो बिना देर किए आज ही Open पर साइन-अप कीजिए और उसकी बेहतरीन सेवाओं से अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाइए।

Exit mobile version