Site icon Youth Ki Awaaz

क्या है पबजी? आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसानों के बारे में

क्या है पबजी? आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसानों के बारे में

इन दिनों गेमिंग की दुनिया में पबजी ने विश्व में अपनी लोकप्रियता काफी ज़्यादा बना ली है। यह गेम वापस भी आ चुका है। आप इसका टेस्टिंग वर्जन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अभी यह गेम एप्पल यूजर्स के लिए लॉन्च नहीं हुआ है। इसको रिलीज करने का श्रेय सिर्फ दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन को जाता है, जिन्होंने भारत में नया बीएमआई यानि  बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को लॉन्च किया है। अभी भी यह कई लोगों के फोन में डाउनलोड नहीं हुआ है।

पबजी की सकारात्मकता

भारत की बात करें, तो इसे एक अलग ही प्यार के रूप में पबजी समझा जाता है। ऐसा कोई गेमर नहीं है, जो पबजी ना खेलता हो, बल्कि आजकल तो इन दिनों इसे यू-ट्यूब पर भी गेमिंग के तौर पर यूज किया जाता है और स्ट्रीम भी किया जाता है, ताकि लोग देखकर इसका आनंद ले सकें।

ऐसे भी कई उदाहरण हैं, जिसमें लोग यूट्यूब के ज़रिये सिर्फ और सिर्फ पबजी के ज़रिये ही पैसा भी कमा रहे हैं जैसे मॉर्टल, कैरी मिनाती आदि। पबजी खेलने से होने वाले लाभ की बात करें, तो पबजी खेलने से आप स्मार्ट बनते है और आप में टीम वर्क, एक साथ खेलने की भावना भी बढती है।

पबजी खेलने के नुकसान

1.गेम की लत लग जाना

पबजी युवा बच्चों को अपनी तरफ काफी ज़्यादा आकर्षित कर लेता है और एक समय के बाद आपको इसे खेलने की लत भी लग सकती है।

2.रात को आते हैं बुरे सपने

ऐसा माना जाता है कि पबजी को ज़्यादा खेलने और ज़्यादा किलिंग गेम्स खेलने से आपको बुरे सपने भी आ सकते हैं। बुरे सपने में भी आपको सिर्फ खून-खराबा ही दिखेगा।

3.समय की बर्बादी

देखा जाए तो पबजी खेलने में आपको कम-से-कम दो ढाई घंटा तो लग ही जाता है, जिसके चलते आप अपने फोन पर और कोई कार्य नहीं कर पाएंगे और आपका कीमती वक्त ज़ाया हो जाएगा।

4.डाटा की चोरी

पबजी का भारतीय संस्करण ‘बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया’ कथित तौर पर सारे एंड्राइड डिवाइस से चीन में एक सर्वर पर डेटा भेज रहा है, जो कि भारतीय यूजर्स के लिए उनकी प्राइवेसी का एक चिंता का विषय बन गया है।

इससे आपकी मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है। यदि आपको एक बार गेम की लत लग जाती है, तब आप को अपनी मानसिक स्थिति पर भी काबू बनाए रखना पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो आपका ध्यान खेल में ही रहता है और यह बात आपके मन में हमेशा खटकती रहती है कि मैच कौन जीता है?

इसके चलते आप किसी और काम पर अपना ध्यान नहीं लगा पाएंगे। ऐसे भी कई उदाहरण देखने को मिले हैं कि कई बच्चों ने पबजी के खेलने की लत के चलते कई क्राइम भी कर लिए हैं। 

निष्कर्ष

कई बच्चे तो पबजी की लत लगने की बाद इसके बिना रह नहीं पाते हैं और ऐसा भारत में भी देखने को तब मिला था, जब पिछले साल भारत और चीन के बीच सीमा विवाद हुआ था, तो भारत में कई ऐसे चाइनीज एप्स पर रोक लगा दी थी।

जिसके बाद सिर्फ 5 दिन में ही नए गेम बीजीएमआई को 5 मिलियन से ज़्यादा लोगों ने डाउनलोड किया, तो कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि भारत में इसकी लोकप्रियता बिल्कुल भी कम नहीं हुई है। बड़े से बड़ा व्यक्ति और छोटा बच्चा भी दोनों ही इस खेल को काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

Exit mobile version