Site icon Youth Ki Awaaz

विंबलडन नोवोक जोकोविच ने रचा इतिहास ग्रैंड स्लैम पर लिखा अपना नाम

विंबलडन 2021 के अंतिम मुकाबले में इटली के मॅटिओ बेरेटीनी को हराकर दुनिया के पहले नंबर के नोवाक जोकोविच ने अपने कार्यकाल का 20 वां ग्रैंडस्लैम जिता।

जोकोविच ने 3 घंटे 23 मिनट चले अंतिम ग्रैंड स्लैम मुकाबले में इटली के मॅटिओ बेरेटीनी का 6-7(4), 6-4, 6-4, 6-3 इस सेट में पराजित किया। विंबलडन में का यह उनकी लगातार तीसरी जीत है।

विश्व स्तरीय रैंकिंग में अव्वल रहने वाले नोवाक जोकोविच रविवारी को मॅटिओ बेरेटीनी को हराकर विंबलडन टेनिस मुकाबले में छठी बार चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। इस जीत के साथ जोकोविच ने रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम खिताबों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।  

शुरुआत में बेरेटिनी ने बहुत ही साधारण गलतियां की, जिसका फायदा उठाकर जोकोविच ने बेरेटिनी की सर्विस जल्दी तोड़ दी। उसके बाद जब जोकोविच 5-2 से आगे चल रहे थे तो बेरेटिनी ने सेट प्वाइंट बचा लिया।

अगले गेम में इटालियन खिलाड़ी ने दर्शकों की हौसला अफजाई पर अपनी सर्विस बचाई और फिर एक ब्रेक प्वाइंट लिया और मैच को टाईब्रेकर की ओर बढ़ा दिया। टाईब्रेकर की शुरुआत में बेरेटिनी ने 3-0 की बढ़त बना ली।

अपने करियर के 30 वें ग्रैंड स्लैम फाइनल में खेल रहे जोकोविच ने शुरुआत में ही बराबरी कर ली। लेकिन, बेरेटिनी को जल्द ही दो सेट पॉइंट मिल गए। पहले सेट प्वॉइंट पर उन्होंने यह सेट अपने नाम कर लिया, जो एक घंटे 10 मिनट तक चला।

नोवाक जोकोविच और मॅटिओ बेरेटीनी

दूसरे सेट में जोकोविच ने बेरेटिनी को भी वापसी का मौका दिया. सर्बियन खिलाड़ी ने 4-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन, वह 5-2 की सर्विस से सेट नहीं जीत सके।

Exit mobile version