Site icon Youth Ki Awaaz

इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स ने की ‘लर्न विद मी’ पहल शुरू ज़रूरतमंद छात्रों को निःशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करेगी

इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स ने की 'लर्न विद मी' पहल शुरू ज़रूरतमंद छात्रों को निःशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करेगी

इंटर्नशाला की ई-लर्निंग शाखा, इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स ने ‘लर्न विद मी’ पहल की घोषणा की है। इस पहल के तहत 31 जुलाई 2021 तक प्लेटफॉर्म पर खरीदी जाने वाली हर ट्रेनिंग पर इंटर्नशाला ज़रूरतमंद छात्रों को निःशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करेगी। इस पहल का आयोजन NGO पार्टनर्स  ANEW India और Alohomora के सहयोग से किया जा रहा है, जो प्लेटफॉर्म को योग्य लाभार्थियों तक पहुंचने में सहायता करेंगे। इस पहल के अंतर्गत प्रत्येक ट्रेनिंग की खरीद पर इंटर्नशाला ज़रूरतमंद छात्रों को निःशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करेगी।

क्या है लर्न विद मी पहल?

एक अनूठी पहल, लर्न विद मी इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स की लर्नर कम्युनिटी द्वारा संचालित है। पहली बार महामारी के इस अनिश्चित समय के दौरान छात्र अपने हम उम्र ज़रूरतमंद सहपाठियों की उनकी शिक्षा जारी रखने में मदद करेंगे। यह फ्री ट्रेनिंग्स आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के उन छात्रों को दी जाएंगी, जो अपने कॉलेज अटेंड करना जारी नहीं रख सके, क्योंकि उनका परिवार महामारी के दौरान उनकी कॉलेज की फीस का खर्च उठाने की स्थिति में नहीं था।

जुलाई 2021 में डिजिटल मार्केटिंग, मशीन लर्निंग, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग, प्रोग्रामिंग विथ पायथन, फ्रेंच लैंग्वेज, क्रिएटिव राइटिंग, कैलीग्राफी, फोटोग्राफी, ब्लॉकचेन व एनीमेशन सहित 60+ ट्रेनिंग प्रोग्राम्स में से किसी में भी एनरोल करने वाले छात्र, इस पहल का हिस्सा होंगे व बिगिनर-लेवल ट्रेनिंग्स के डोनेशन में योगदान देंगे। जिन छात्रों को आर्थिक संकट के कारण अपनी शिक्षा जारी रखने में मुश्किल हो रही है, वे भी इस पहल के तहत एक वैध इनकम सर्टिफिकेट और आधार कार्ड प्रस्तुत करके अपनी पसंद की ट्रेनिंग निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

 लर्न विद मी पहल के क्या उद्देश्य हैं? 

‘लर्न विद मी’ पहल के लॉन्च पर इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स के संस्थापक और CEO सर्वेश अग्रवाल ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर ने हमारे जीवन को बहुत प्रभावित किया है, जिसमें हममें से कुछ ने अपने प्रियजनों को खो दिया जबकि अन्य ने गंभीर आर्थिक संकट का सामना किया है। उन परिवारों से सम्बंधित छात्रों, जहां केवल एक कमाने वाला व्यक्ति है या आर्थिक तंगी है, जिन्हें इस महामारी के दौरान या तो अपना कॉलेज छोड़ना पड़ा या भविष्य की शिक्षा योजनाओं को स्थगित करना पड़ा। इन चुनौतियों का सामना करने और युवा छात्रों को नई स्किल्स प्राप्त करने में सहायता करने के लिए हम ‘लर्न विद मी’ पहल की शुरुआत कर रहे हैं।

पहली बार हमारी लर्नर कम्युनिटी एक नेक काम में योगदान देगी और स्वयं ट्रेनिंग में एनरोल कर, किसी ज़रूरतमंद को महामारी के दौरान अपनी शिक्षा जारी रखने में मदद करेगी। इस पहल के द्वारा हमारा लक्ष्य अपने यूज़रबेस को, दूसरों की सहायता करने के लिए प्रेरित कर जॉय ऑफ गिविंग का अनुभव कराना और साथ-ही-साथ ऑनलाइन ट्रेनिंग्स के माध्यम से पढ़ना व अपनी रुचियों को खोजना जारी रखना है।  

नोट- पहल में योगदान देने या मुफ्त प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए, यहां जाएं:  bit.ly/LWM-IST  

Exit mobile version