Site icon Youth Ki Awaaz

बिज़नेस रिपोर्ट्स क्या हैं और ये आपके बिज़नेस के लिए क्यों ज़रूरी हैं?

बिज़नेस रिपोर्ट्स क्या हैं और यह आपके बिज़नेस के लिए क्यों ज़रूरी हैं?

छोटे बिज़नेस ना केवल देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ा रहे हैं, बल्कि देश के लोगों को भारी मात्रा में रोज़गार भी प्रदान कर रहे हैं। आज गाँवों से लेकर बड़े-बड़े शहरों तक में आपको छोटे-छोटे बिज़नेस देखने को मिल जाएंगे। ये छोटे बिज़नेस धीरे-धीरे अपनी गति से आगे बढ़ते हुए देश की तरक्की में भी अपना योगदान दे रहे हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिज़नेस छोटा हो या बड़ा, उसे आगे बढ़ाने में बिज़नेस रिपोर्ट्स बहुत मदद करती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि बिज़नेस रिपोर्ट्स क्या होती हैं और यह आपके बिज़नेस के लिए क्यों ज़रूरी हैं?

बिज़नेस रिपोर्ट्स क्या हैं?

बिज़नेस रिपोर्ट्स जैसे सेल्स रिपोर्ट, पर्चेज़ रिपोर्ट, कैश-फ्लो और डे बुक किसी भी बिज़नेस के प्रॉफिट, एक्सपेंसेस और विकास की जानकारी देती हैं। इन्हें बिज़नेस संबंधी किसी खास उद्देश्य को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। बिज़नेस रिपोर्ट्स को बिज़नेस की खास जानकारियों का उपयोग करके बनाया जाता है। इन्हीं रिपोर्ट्स के आधार पर बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए भविष्य में बजट और मार्केटिंग जैसी योजनाओं पर भी काम किया जा सकता है। इससे बिज़नेस को सही तरीके से मैनेज़ करने और उसे आगे बढ़ाने में आसानी होती है।

बिज़नेस रिपोर्ट्स के प्रकार

वैसे, तो बिज़नेस रिपोर्ट्स कई प्रकार की होती हैं, लेकिन यहां हम आपको सेल्स रिपोर्ट, पर्चेज़ रिपोर्ट, कैश-फ़्लो और डे बुक के बारे में बताएंगे।

1 . सेल्स रिपोर्ट: इस रिपोर्ट में सेलेक्टेड टाइम ड्यूरेशन के दौरान आपके द्वारा बनाई गई सभी इनवॉइस की समरी होती है।

2 . पर्चेज़ रिपोर्ट: इस रिपोर्ट में सेलेक्टेड टाइम ड्यूरेशन के दौरान आपके द्वारा बनाए गए सभी पर्चेज़ बिल की समरी होती है।

3 . कैश-फ़्लो रिपोर्ट: इस रिपोर्ट में आपके बिज़नेस अकाउंट में आने-जाने वाले पैसों का पूरा हिसाब-किताब होता है।

4 . डे बुक: इस रिपोर्ट में सेलेक्टेड टाइम ड्यूरेशन के दौरान आपके बिज़नेस अकाउंट से हुए सभी ट्रांजेक्शनस की डिटेल्स होती हैं।

आपके बिज़नेस के लिए क्यों ज़रूरी हैं बिज़नेस रिपोर्ट्स?

बिज़नेस रिपोर्ट्स छोटे-बड़े हर बिज़नेस के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इससे व्यापारियों को एक समझ मिलती है कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। बिज़नेस रिपोर्ट्स से आपके बिज़नेस को निम्नलिखित फायदे होते हैं

बिज़नेस रिपोर्ट्स भले ही बिज़नेस के लिए बहुत ज़रूरी होती हैं लेकिन छोटे बिज़नेस के लिए बिज़नेस रिपोर्ट्स बनाना बहुत ही मुश्किल काम होता है। बड़े बिज़नेस में आप आसानी से बिज़नेस रिपोर्ट्स बना सकते हैं लेकिन किराने की दुकान चलाने वाले व्यापारी के लिए बिज़नेस रिपोर्ट्स बनाना लोहे के चने चबाने जैसा है।

OpenBook ने बिज़नेस रिपोर्ट्स बनाना किया आसान

भारत के छोटे बिज़नेस की इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए OpenBook व्यापारियों को कई काम की बिज़नेस रिपोर्ट्स निःशुल्क प्रदान करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि OpenBook ट्रांजेक्शन रिपोर्ट, इन्वेंटरी रिपोर्ट, पार्टी रिपोर्ट, बिज़नेस फाइनेंस रिपोर्ट और एक्सपेंस/इनकम रिपोर्ट सहित 25 से ज़्यादा काम की बिज़नेस रिपोर्ट्स उपयोग करने की सुविधा देता है।

OpenBook द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी रिपोर्ट्स ऑटोमेटिक होती हैं, इसलिए व्यापारियों को रिपोर्ट्स बनाने के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ता है। इसके साथ ही आप OpenBook एप्प से अपने छोटे बिज़नेस की बिलिंग, बैंकिंग, अकाउंटिंग और टैक्स को भी आसानी से एक जगह बैठकर मैनेज़ कर सकते हैं। 

Exit mobile version