Site icon Youth Ki Awaaz

आज के समय में स्मॉल बिज़नेस के लिए ऑनलाइन बैंकिंग क्यों ज़रूरी है

Udyog Aadhar registration

आज के डिजिटल युग (Digital era) में ज़्यादातर काम ऑनलाइन (Online) होने लगे हैं, ऐसे में बैंकिंग (Banking) भला कैसे पीछे रह सकती है। ज़्यादातर बिज़नेस कैशफ़्लो रिपोर्ट (Business cash flow review), ऑडिटिंग (Auditing) और डेली फ़ाइनेंशियल ट्रांजेक्शन प्रॉसेस (Daily financial transaction process) के लिए बैंकिंग की जानकारी तुरंत चाहते हैं। जबकि, पुराने तरीके से बिज़नेस की बैंकिंग (Business banking) को मैनेज़ करने में काफ़ी समय और पैसा दोनों बर्बाद होते हैं। वहीं, ऑनलाइन बैंकिंग या ई-बैंकिंग (Online banking or e-banking) सुरक्षित और 24 घंटे बैंकिंग ऑप्शन की सुविधा प्रदान करती है।

वर्तमान में स्मॉल और मीडियम बिज़नेस से लेकर बड़ी कंपनियां तक सभी ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) के ऊपर भरोसा कर रही हैं। इससे बैंकिंग के लिए उन्हें ज़्यादा समय ख़र्च नहीं करना पड़ता है। साथ ही बिज़नेस फ़ाइनेंस (Business finance) को मैनेज़ करने के लिए 24 घंटे अपडेटेड जानकारी मिल जाती है। अब सवाल उठता है कि क्या स्मॉल बिज़नेस (Small business) के लिए भी ऑनलाइन बैंकिंग सही है? तो इसका एक ही जवाब है, जी हां। स्मॉल बिज़नेस हो या बड़े बिज़नेस, ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) सभी के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि वर्तमान में स्मॉल बिज़नेस (Small business) के लिए ई-बैंकिंग यानी ऑनलाइन बैंकिंग (E-banking or online banking) क्यों ज़रूरी है।

 

स्मॉल बिज़नेस के लिए ऑनलाइन बैंकिंग क्यों ज़रूरी है:

जब से बैंकिंग ऑनलाइन हुई है, कई व्यापारियों का काफ़ी समय बच रहा है। पहले ज़्यादातर व्यापारी अपने बिज़नेस (Business) की बैंकिंग को मैनेज़ करने में काफ़ी समय खर्च करते थे, जिससे उनके बिज़नेस पर बुरा असर पड़ता था। बिज़नेस की बैंकिंग (Business banking) में लगने वाले समय को बचाकर व्यापारी अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने या अपने पसंदीदा काम में लगा सकते हैं। आज ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) ने स्मॉल बिज़नेस (Small business) चलाने वाले व्यापारियों को काफ़ी सुविधा दी है और उनके काम को काफ़ी आसान बना दिया है। ऐसे में बिना शक कहा जा सकता है कि ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking), स्मॉल बिज़नेस (Small business) के लिए किसी वरदान से काम नहीं है।

 

ऑनलाइन बैंकिंग के फ़ायदे:

आसानी से कर सकते हैं बिज़नेस संबंधी कार्यों का रिव्यू: ऑनलाइन बैंकिंग इंटरफ़ेस (Online banking interface) के माध्यम से व्यापारी और अकाउंटेंट डेली बैंकिंग संबंधी कार्यों जैसे डिपॉज़िट (Deposit), चेक (Check) और वायर्ड फ़ंड ट्रांसफ़र (Wired fund transfer) की जानकारी को तुरंत एक्सेस कर सकते हैं। पहले बैंक स्टेटमेंट (Bank statement) द्वारा इन सभी को मैच (Reconcile) कराया जाता था, जिसमें लगभग एक महीना लग जाता था। लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) द्वारा आप इन सभी को डेली ट्रैक कर सकते हैं और कोई भी गलती दिखने पर तुरंत उसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

आसानी से अकाउंटिंग के साथ सिंक करें: हर बिज़नेस के लिए अकाउंटिंग (Accounting) बहुत ज़रूरी पार्ट होता है। बिज़नेस से जुड़े सभी ट्रांजेक्शन्स (Transactions) को अकाउंटिंग (Accounting) से सिंक यानी मैच करने में ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) काफ़ी मदद करती है। पहले यह करने में घंटों समय खर्च होते थे। जबकि, आज ऑनलाइन बैंकिंग की वजह से व्यापारियों का काफ़ी समय और पैसा दोनों बच रहा है।

ज़्यादा सुरक्षा: कई बार बिज़नेस के बही-खाते (Bookkeeping) को मैनेज़ करने के लिए अकाउंटेंट की भी ज़रूरत पड़ती है। ऐसे में ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) के माध्यम से कुछ बैंकिंग सेवाओं को यूज करने की अनुमति आप किसी और कर्मचारी को भी दे सकते हैं। आप अपने बैंक की डिटेल्स अपने ख़ास लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं, जिससे कोई और उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाता है।

वर्ल्डवाइड एक्सेस: ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि आप इसे कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक खुलने का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है या बैंक की ब्रांच में जाने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ती है। आप किसी दूसरे देश में बैठकर भी अपनी सारी बैंकिंग ज़रूरतों (Banking needs) को पूरा कर सकते हैं। किसी को भी पेमेंट (Payment) कर सकते हैं, कस्टमर्स से पेमेंट कलेक्ट (Payment collection) कर सकते हैं और बैंक स्टेटमेंट (Bank statement) देख सकते हैं।

आसानी से वेंडर को पेमेंट करें: स्मॉल बिज़नेस (Small business) चलाने वालों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) इसलिए भी फ़ायदेमंद है, क्योंकि इसकी मदद से व्यापारी कभी भी वेंडर की पेमेंट (Vendor payment) आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ ही आप रियल टाइम में सारे ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट (Transaction report) भी पा सकते हैं। जिससे आप अपने बिज़नेस के कैश-फ़्लो (Cash-flow) पर भी नज़र रख सकते हैं।

ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनकी ज़रूरत हर स्मॉल बिज़नेस (Small business) को होती है। इसलिए हम यह आसानी से कह सकते हैं कि आज के समय में स्मॉल बिज़नेस के लिए ऑनलाइन अकाउंट (Online account) का होना बहुत ही ज़रूरी है। अगर आप अपने बिज़नेस के लिए एक बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस अकाउंट (Online business account) खोलना चाहते हैं, तो आपको OpenBook के ऑनलाइन बिज़नेस अकाउंट के बारे में ज़रूर सोचना चाहिए।

 

OpenBook का ऑनलाइन बिज़नेस अकाउंट आपके बिज़नेस को कैसे फ़ायदा पहुंचा सकता है:

OpenBook भारत का पहला ऑनलाइन बिज़नेस अकाउंट (Online business account) देता है, जिसकी सहायता से आप अपने बिज़नेस की बैंकिंग (Banking), बिलिंग (Billing), अकाउंटिंग (Accounting) और टैक्स (Tax) सब कुछ एक साथ, एक जगह मैनेज़ कर सकते हैं। इसके ऑनलाइन बैंक अकाउंट (Online bank account) से आप अपने बिज़नेस के सारे एक्सपेंस (Business expenses) को भी आसानी से मैनेज़ कर सकते हैं।

Exit mobile version