Site icon Youth Ki Awaaz

हर महीने 1.30 लाख का सभी को मिलेगा इमरजेंसी कैश..?

हर महीने 1.30 लाख का सभी को इमरजेंसी कैश..

 

अर्थ मंत्रालय आम नागरिक को हर महीने 1.30 लाख रुपया इमरजेंसी कैश के तौर पर दे रही है। इस तरीके का मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसकी जांच पीआईबी ने की तो चौंकाने वाली बात सामने आ गई।

केंद्र सरकार की पीआईबी की तरफ से जब इस बात की जांच पड़ताल की गई तो पीआईबी फैक्ट चेक में यह बात झूठी और गुमराह करने वाली पाई गई। इस तरीके का कोई भी मैसेज या वायरल होने वाली बात सत्य नहीं है ऐसा पूरी जांच पड़ताल के बाद पता कराया गया। इस बारे में उन्होंने कहा कि अर्थ मंत्रालय की ओर से ऐसा किसी भी तरीके का इमरजेंसी कैश बांटने की योजना कार्यान्वित नहीं है।

 

पीआईबी ने यह भी बात अपने ट्वीट जारी कर कर साझा की है कि व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के द्वारा फैलाई गई यह गलत जानकारी असत्य और तथ्य हीन है। ऐसी किसी भी योजना का कार्यान्वयन और प्रचार एवं प्रसार अर्थ मंत्रालय और सरकार की तरफ से इन नहीं किया गया है। साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि सभी नागरिकों के लिए योजनाएं सरकार द्वारा जो विकसित की गई है उसकी आधिकारिक जानकारी मंत्रालयों के सभी वेबसाइट पर पहले से ही डाल दी गई है। जनता से यह भी अपील है कि किसी भी जानकारी को वह सरकार के अधिकृत माध्यम के द्वारा ही प्राप्त करें। किसी भी दिए गए लिंक पर अपनी गोपनीय एवं बैंक की जानकारी तथा व्यक्तिगत जानकारी साझा न करने की अपील भी उन्होंने इसके जरिए की है।

 

https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1420711973407182853?s=19

Exit mobile version