Site icon Youth Ki Awaaz

गाँव में भारी बारिश के चलते तालाब टूटने की कगार पर प्रशासन नहीं कर रहा कार्यवाही

गाँव में भारी बारिश के चलते तालाब टूटने की कगार पर प्रशासन नहीं कर रहा कार्यवाही

अबकी बार भारी बारिश के चलते गाँव के तालाब, पोखर, नदी सब उफान पर हैं। इसी संदर्भ मे मंडरायल तहसील के गाँव गुरदह में स्थित तालाब भारी बारिश एवं पानी के कारण टूटने की कगार पर है। इस तालाब के निर्माण में पक्की और अच्छी निर्माण सामग्री का उपयोग नही किया गया है, जिसके चलते इसके टूटने का पूरा खतरा है।  जिससे गाँव के आम जनमानस को जान-माल का भारी नुकसान होने की सम्भावना है।

यह गाँव गुरदह का संतकापुरा तालाब है, जिसे स्थानीय भाषा में हम पोखर भी कहते हैं। यह बारिश के कारण पूरी तरह से उफान पर है, जिसके बारे में गाँव के निवासियों के द्वारा ज़िला प्रशासन को भी अवगत कराया गया है। इसके टूटने से ज़िले के निचले हिस्से में आने वाले गाँवो को बहुत नुकसान हो सकता है और खेती पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा।

पानी से लबालब भरा हुआ तालाब, जिसके कभी भी टूटने की सम्भावना है।

यह पानबाई का पुरा स्थित तालाब है, जो पूरी तरह पानी से लबालब भरा हुआ है। यह तालाब भी मिट्टी से बना हुआ है। इसके निचले हिस्से में थोड़ी सी भी दरार आने के कारण पास की ही एक बस्ती गंगाराम पुरा के 10 से 12 घरों के गिरने की पूरी तरह से सम्भावना है। गाँव में सामान्यत: घर कच्चे मिट्टी के बने हुए होते हैं, जिसके कारण तालाब के पानी से स्थानीय निवासियों की जान और माल दोनों को हानि पहुंच सकती है। ज़िला  प्रशासन को इस समस्या पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

Exit mobile version