Site icon Youth Ki Awaaz

ट्रक ड्राइवर्स के परिवारों की देखभाल के लिए इंडियन ऑयल और चेतक फाउंडेशन की नई स्वास्थ्य योजना

ट्रक ड्राइवर्स के परिवारों की देखभाल के लिए इंडियन ऑयल और चेतक फाउंडेशन की नई स्वास्थ्य योजना

चेतक फाउंडेशन ने इंडियन ऑयल के साथ स्वास्थ्य प्लस स्कीम के लिए करार किया है। इसके तहत फाउंडेशन दस हज़ार वंचित लोगों और ड्राइवरों की मदद करेगा। धारूहेड़ा में इसकी शुरूआत इंडियन ऑयल के नॉर्थ जोन के चीफ जनरल मैनेजर संजय सिन्हा ने श्री तिरुपति जी फिलिंग स्टेशन पर सैकड़ों ट्रक ड्राइवरों को सैनिटाइजेशन किट बांट कर की। इस अवसर पर चेतक समूह के डायरेक्टर मुकेश हरिताश और सचिन हरिताश भी मौजूद थे।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संजय सिन्हा ने कहा कि हमें इस बात से खुशी हो रही है कि चेतक फाउंडेशन ने वंचित वर्ग की मदद का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि ट्रक ड्राइवर ट्रांसपोर्ट की रीढ़ की हड्डी हैं और जब सारा देश कोविड के कारण ठप पड़ा हुआ था तो ट्रक ड्राइवर ही सड़कों पर ज़रूरी सामान ले जाते दिख रहे थे। इन लोगों ने अपनी जान पर खेल कर देश की सेवा की है और ऐसे लोगों की मदद करना देशभक्ति ही है। चेतक फाउंडेशन वही कर रहा है, जो इंडियन ऑयल करता रहा है। हम भी उनके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए काम करते रहे हैं। उन्होंने चेतक फाउंडेशन के इस कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

चेतक फाउंडेशन के डायरेक्टर मुकेश हरिताश ने कहा कि यह संस्था चेतक समूह के संस्थापक स्व. जय करण शर्मा जी की उच्च विचारधारा के अनुरूप है, जो हमेशा दूसरों की मदद के लिए खड़े रहते थे और समाज की सेवा करना अपना धर्म समझते थे। उन्होंने बताया कि संस्था स्वास्थ्य प्लस के अलावा पोषण, ऑक्सीजन, सहायता, रोड सेफ्टी, शिक्षा वगैरह कार्यक्रम चला रही है। इन कार्यक्रमों से समाज के वंचित वर्ग को मदद मिलेगी और पर्यावरण संरक्षण भी होगा। उन्होंने बताया कि मेवात ज़िले में, जहां से समूह के 70 फीसदी ड्राइवर आते हैं। चेतक फाउंडेशन शिक्षा की एक अनूठी योजना पर काम कर रही है जिसमें ट्रक ड्राइवरों के परिवारों को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी।

पिछले दिनों दिल्ली में स्वास्थ्य प्लस स्कीम की शुरूआत सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण राज्य मंत्री रामदास अठावले ने की थी। उन्होंने भी इस बात पर खुशी भी जाहिर की कि इंडियन ऑयल, चेतक फाउंडेशन ने दिल्ली मेट्रो से मिलकर कोविड फ्रंटलाइन कामगारों की मदद के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को आगे बढ़ाया है। 

इस अवसर पर इंडियन ऑयल के चीफ मैनेजर तथा अन्य अधिकारी और श्री तिरुपति जी फिलिंग स्टेशन के प्रमोटर राम किशन गुप्ता भी मौजूद थे। बड़ी तादाद में ड्राइवरों और अन्य लोगों को जलपान भी कराया गया। चेतक फाउंडेशन चेतक समूह की संस्था है। चेतक देश में लॉजिस्टिक्स की सबसे बड़ी कंपनी है, जो कोविड काल में भी ऑटोमोबाइल उद्योग का सामान ट्रांसपोर्ट करती रही है।

Exit mobile version