Site icon Youth Ki Awaaz

इन पांच स्किल्स की मदद से रोज़गार पाने की आपकी संभावनाएं बढ़ जाएंगी

top 5 skills during pandemic

top 5 skills during pandemic

सम्पूर्ण विश्व में आजकल प्रतियोगिता का ज़माना है। लोगों में होड़ है एक-दूसरे से आगे निकलने की। कहीं-ना-कहीं यह बात ईमानदारी वाली भी है। अगर कमाएंगे नहीं तो खाएंगे कहां से? तो इस कॉम्पिटिशन की दुनिया में कुछ महत्वपूर्ण स्किल्स आपके अंदर होना ज़रूरी है, जो आपके अनुभव में चार चांद लगा सकें।

कुछ सॉफ्ट स्किल्स होती हैं, तो कुछ विशेष नौकरी पाने के लिए बनानी पड़ती हैं लेकिन कुछ ऐसी स्किल्स भी हैं, जो हर किसी के पास होनी चाहिए। ऐसा होगा तो नौकरी मिलने की आपकी संभावनाएं बढ़ जाएंगी। आपके लिए अनेक अवसर भी बनेंगे।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे कौशल के बारे में जो वाकई में आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

डेटा एनालिटिक्स का कौशल

आजकल डेटा एनालिटिक्स टूल व्यापक रूप से पूरे विश्व में उपलब्ध हैं। जिससे मार्केटिंग और ग्राहकों को समझने और उन्हें सही संदेशों के साथ इस्तेमाल करने की आवश्यकता को सिखाया जा सकता है। यह बहुत ही असरदार स्किल है, जो कहीं ना कहीं आपको निखारने का काम करेगी।

डेटा एनालिटिक्स से तात्पर्य है कि अपने द्वारा चुने हुए बाज़ार के विभिन्न ऑनलाइन इंटरैक्शन से डेटा के व्यापक संग्रह को इकट्ठा करने और संसाधित करने के लिए कार्यात्मक तकनीकों और आधुनिक सॉफ्टवेयर का उपयोग करना। ये इंटरैक्शन अलग-अलग रूपों में आते हैं जैसे कि ऑनलाइन लेनदेन, उपभोग की गई सामग्री, खोज या कोई एनक्वेरी और आपके व्यवसाय से संबंधित अन्य ऑनलाइन फूटप्रिंट्स।

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि यदि आप अपने ग्राहकों का अध्ययन करने और अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए मार्केटिंग की रणनीति बनाने के लिए इसका विश्लेषण करना नहीं जानते हैं, तो उपभोक्ता डेटा का कोई भी रूप आपके लिए बेकार ही साबित होगा।

डेटा विश्लेषण के साथ डेटा क्लींज़िंग आता है, जो डेटाबेस पर गलत, डुप्लिकेट या अपूर्ण डेटा को समाप्त करने की प्रक्रिया को दिखाता है। एक डिजिटल बाज़ार के रूप में आपको समय-समय पर अप्रभावी मार्केटिंग के निर्णय लेने से बचने के लिए पुराने, बेकार डेटा को शुद्ध करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट आदि।

मज़बूत कम्युनिकेशन स्किल को ध्यान में रखें

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Grtty Images

तेज़ी से हो रहे वैश्वीकरण की दुनिया में आज और कल बाज़ार में प्रतिस्पर्धी बनी रहने के लिए मज़बूत कम्युनिकेशन स्किल तेज़ी से महत्वपूर्ण हो गई हैं। यद्यपि लगभग हर कोई एक या दूसरे रूप में कम्युनिकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आधुनिक प्रभावी संचार के अपने नियम, तकनीक और वैज्ञानिक सिद्धांत हैं, जो संचार में सफलता को बढ़ा सकते हैं। वास्तव में, आपके पास सबसे उज्ज्वल और सबसे नया विचार है लेकिन यदि आप इसे अपने मित्रों और सहयोगियों से संवाद करने में विफल रहते हैं, तो आपका विचार, आपके दिमाग से कहीं ओझल हो जाएगा।

उदहारण के तौर पर हम देख सकते हैं कि एप्पल कम्पनी के कई प्रोडक्ट्स कई बार फेल हो चुके हैं। इसका मुख्य कारण था, कंपनी के लोगों को बोलचाल की ट्रेनिंग नहीं दी गई थी। उनको समझाया नहीं गया था कि आप ग्राहकों को या कंपनी को किस तरह से संबोधित करेंगे।

प्रौद्योगिकी

उद्योग क्षेत्र में जो नौकरियां हैं, उनका जीवन बहुत अधिक रहता है। इसका मतलब प्रौद्योगिकी से संबंधित कैरियर विकल्पों में वृद्धि। स्वचालन या रोबोटिक्स के हर नए रूप को विकसित करने और बनाए रखने के लिए इंजीनियरों और तकनीशियनों की आवश्यकता होती है।

डेस्कटॉप और लैपटॉप से लेकर ​​स्मार्ट फोन और टैबलेट तक के सफर में एप्लिकेशन डेवलपर्स और डिज़ाइनरों के लिए वर्तमान समय में बहुत अधिक डिमांड है।

अभी हम यह अनुमान नहीं लगा सकते कि 2021 में प्रौद्योगिकी कहां होगी लेकिन हम लोगों को अपने समय के नवीनतम रुझानों और उपकरणों के साथ बने रहने की सलाह दे सकते हैं। प्रद्योगिकी में हर साल कोई ना कोई बदलाव ज़रूर आता है। इंसान में सीखने की कला का और विकास होता है।

स्वास्थ्य सेवा

जैसे-जैसे विश्व में जनंसख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे स्वस्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में बढ़ोतरी हो रही है। ज़ाहिर है डॉक्टर्स की तो ज़रूरत पड़ेगी ही साथ ही साथ नर्स, हेल्थ केयर प्रबंधक और तकनीशियन, फार्मासिस्ट, केयर-गिवर्स और एल्डर-केयर लोगों की भी ज़रूरत पड़ेगी।

स्वास्थ्य सेवा और प्रौद्योगिकी शिक्षा का मिश्रण एक शक्तिशाली संयोजन बनेगा। आने वाले दशक में बायो मेडिकल इंजीनियरिंग सबसे महत्वपूर्ण करियर के तौर पर उभकर लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प होगा।

व्यापार और वित्त

व्यवसाय नए तरीकों से ग्राहकों को आकर्षित करने और बाज़ार के रुझान को समझने के लिए जारी रहेगा। डेटा विश्लेषकों और बाज़ारों के शोधकर्ताओं ने भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान रखा है, जो संपूर्ण जीवन चलेगा।

कुशल बिक्री वाले लोग हमेशा मांग में बने रहते हैं। वित्तीय निर्णय लेते समय, बहुत से लोग अभी भी किसी अनुभवी इंसान से बात करना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आपके अंदर व्यवसाय से सम्बंधित कोई भी मज़बूत और सार्थक पक्ष है तो आपको ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं, बस ज़रूरत है अपने हुनर को निखारने की।

ऊपर दी गईं महत्वपूर्ण स्किल्स के अलावा भी बहुत कुछ हैं, जिनकी मदद से निखरी बहुत सी ऐसी प्रतिभाएं वाकई में असरदार हैं। जिनके द्वारा हम दुनिया को दिखा सकते हैं कि कोई सी भी स्किल कभी कमज़ोर या प्रभावहीन नहीं होती है। बस ज़रूरत होती है थोड़े से निखार और हौसले की।

Exit mobile version