Site icon Youth Ki Awaaz

लवलीना बोरगोहेन ने जीता टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल, आइए जानते हैं इनकी कहानी

लवलीना बोरगोहेन ने जीता टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल, आइए जानते हैं इनकी कहानी

अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं का पीछा करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए दृढ़ता और कभी हार ना मानने वाले आवश्यक गुण हैं। अपने लक्ष्य को वास्तविकता में बदलने का मार्ग चुनौतियों से भरा हुआ है, इसलिए हमें अपने जीवन में दृढ़ संकल्प करना सीखना चाहिए। आज हम आपके लिए लाए हैं दृढ़ संकल्प और धैर्य की कहानी, भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन की कहानी, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता है।  

कौन हैं लवलीना बोरगोहेन? 

लवलीना बोरगोहेन एक भारतीय शौकिया महिला मुक्केबाज हैं, जिन्हें 2018 AIBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप और 2019 AIBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप सहित कई पदक जीतने के लिए जाना जाता है, जहां उन्होंने दोनों मुकाबलों में देश के लिए कांस्य पदक जीते थे। वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली असमिया महिला हैं और वह शिव थापा के बाद देश का प्रतिनिधित्व करने वाली राज्य की दूसरी मुक्केबाज हैं। वह 2020 में अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने वाली असम की छठी व्यक्ति बनी थीं।

लवलीना बोरगोहेन का प्रारंभिक जीवन

लवलीना का जन्म 2 अक्टूबर, 1997 को असम ज़िले के गोलाघाट में हुआ था। उसके माता-पिता टिकेन और ममोनी बोर्गोहेन, छोटे व्यवसाय के मालिक हैं, जिन्होंने अपनी बेटी की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। लीचा और लीमा, उनकी बड़ी जुड़वां बहनों ने भी राष्ट्रीय स्तर पर किकबॉक्सिंग में भाग लिया लेकिन वे इस को आगे नहीं ले जा सकीं।

लवलीना ने अपने करियर की शुरुआत एक किकबॉक्सर के रूप में भी की थी, लेकिन जब मौका आया तो वह बॉक्सिंग की ओर चली गईं। लवलीना ने अपने हाई स्कूल, बारपाथर गर्ल्स हाई स्कूल में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित ट्रायल में भाग लिया। खेल में एक प्रसिद्ध व्यक्ति कोच पदुम बोरो ने उन्हें देखा और 2012 में उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए चुना। मुख्य महिला कोच शिव सिंह ने बाद में उन्हें प्रशिक्षित किया।

लवलीना बोरगोहेन का बॉक्सिंग करियर

लवलीना को सबसे बड़ा ब्रेक तब मिला, जब उन्हें 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में वेल्टरवेट बॉक्सिंग डिवीजन में प्रतिस्पर्धा के लिए चुना गया था। राष्ट्रमंडल खेलों के क्वार्टर फाइनल में, उन्हें यूनाइटेड किंगडम के सैंडी रयान द्वारा मुकाबले में हराया गया था। सैंडी रयान ने उस श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था। 

कॉमनवेल्थ खेल 2018 के लिए लवलीना का चयन फरवरी, 2018 में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट, इंडिया ओपन के उद्घाटन में वेल्टरवेट डिवीजन में उनके स्वर्ण पदक के प्रदर्शन पर आधारित था। नवंबर 2017 में, उन्होंने वियतनाम में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में कांस्य पदक अर्जित किया और जून 2017 में, अस्ताना में राष्ट्रपति कप में कांस्य पदक जीता। जून 2018 में, उन्होंने मंगोलिया में उलानबटार कप में रजत पदक जीता और सितंबर 2018 में पोलैंड में आयोजित 13वीं अंतर्राष्ट्रीय सिलेसियन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता।

Exit mobile version