Site icon Youth Ki Awaaz

ओपनबुक से अपने बिज़नेस को स्मार्ट बनाएं और देर से पेमेंट करने वाले ग्राहकों से बचें

ओपनबुक से अपने बिज़नेस को स्मार्ट बनाएं और देर से पेमेंट करने वाले ग्राहकों से बचें

बिज़नेस छोटा हो या बड़ा, उसके अंतर्गत पेमेंट और ट्रांजेक्शन होते रहते हैं। कई बार हमें इसमें उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलते हैं। ऐसा बहुत ही कम होता है कि ग्राहक समय से पेमेंट कर दें। ज़्यादातर ग्राहक सामान लेकर बाद में पेमेंट करने की बात कहते हैं। 

ऐसे में बिज़नेस चलाने वाले व्यापारी को काफी परेशानी होती है। व्यापारी को अपना बिज़नेस चलाना होता है, इसलिए वो क्रेडिट पर सामान देने से मना नहीं कर पाते हैं। हालांकि, हर बार इसके लिए ग्राहकों को भी ज़िम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है, क्योंकि हर समय सबके पास पैसे हों, यह ज़रूरी नहीं है लेकिन कुछ ग्राहक पैसे होने के बाद भी देर से पेमेंट करने की आदत बना लेते हैं, जिनसे व्यापारी को बचने की ज़रूरत है।

आप भी जानते हैं कि कोई भी बिज़नेस पैसों से चलता है। ऐसे में अगर व्यापारियों को समय पर उधारी ना मिले तो उन्हें अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने में मुश्किलें होने लगती हैं। कभी-कभी यह स्थिति इतनी ज़्यादा खराब हो जाती है कि व्यापारी इसकी वजह से तनाव में चले जाते हैं। अगर आप स्मॉल बिज़नेस चलाते हैं और आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है, तो आप परेशान ना हों। आज इस ब्लॉग में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप देर से पेमेंट करने वाले ग्राहकों से बच सकते हैं।

देर से पेमेंट करने वाले ग्राहकों से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

अगर आप देर से पेमेंट करने वाले ग्राहकों से परेशान हो चुके हैं और चाहते हैं कि आपको अपना पेमेंट समय से मिल जाए तो आप नीचे दिए गए इन तरीकों को अपना सकते हैं।

1. शुरुआत से ही प्रोफेशनल तरीका अपनाएं

आप अपना बिज़नेस शुरू करने के साथ ही प्रोफेशनल भी बनें और अपने ग्राहकों से क्रेडिट पर सामान ना लेने के लिए कहें। ऐसा करने से जो ग्राहक क्रेडिट पर सामान लेना चाहेंगे, वो नहीं आएंगे। इसके अलावा आप अपने हर ग्राहक का सम्मान करें और समय-समय पर उन्हें त्यौहारों और पर्वों पर शुभकामनाएं भी दें। इससे ग्राहकों का आपसे लगाव बढ़ेगा और वो आपके फायदे के बारे में भी सोचेंगे।

2.  ग्राहकों को पहचानना सीखें

कई बार व्यापारी, ग्राहकों को पहचान नहीं पाते हैं और सबको क्रेडिट पर सामान दे देते हैं। कुछ ग्राहक समय पर पेमेंट कर देते हैं, लेकिन कुछ ग्राहक पेमेंट करने में बहुत देर करते हैं। ऐसे में आप ग्राहकों को पहचानना सीखें, जिससे आप उन ग्राहकों से बच जाएंगे, जो जानबूझकर देर से पेमेंट करते हैं।

3.  ज़ल्दी पेमेंट करने पर अच्छे ऑफर दें

जब कोई ग्राहक पेमेंट करने में देर करे, तो आप उन्हें अच्छे ऑफर दे सकते हैं। उनसे कहें कि अगर वो ज़ल्दी पेमेंट कर देंगे तो आप उन्हें खास ऑफर का लाभ देंगे। ऑफर के चक्कर में ज़्यादातर ग्राहक समय से पेमेंट कर देंगे। ऐसा करने से हो सकता है कि आपको कम फायदा हो, लेकिन आपका फंसा हुआ पैसा निकालने के लिए यह करना ज़रूरी है।

4. क्रेडिट पर सामान देने से पहले ग्राहकों से डिस्कस करें पेमेंट की शर्तें

आप सबसे पहले अपनी क्रेडिट पर सामान देने की आदत को बदलें लेकिन इसके बाद भी क्रेडिट पर सामान देना पड़े, तो सामान देने से पहले ही ग्राहकों से पेमेंट की शर्तें डिस्कस कर लें। इससे ग्राहक भी समझ जाएंगे कि अगर समय पर पेमेंट नहीं किया गया, तो उन्हें परेशानी हो सकती है।

5.  हर बार क्रेडिट पर सामान लेने वाले ग्राहकों को मना कर दें

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ ग्राहकों की आदत होती है कि उनके पास पैसे हों, तब भी वो क्रेडिट पर ही सामान लेते हैं। धीरे-धीरे क्रेडिट पर सामान  लेना उनकी आदत बन जाती है और वो बार-बार क्रेडिट पर सामान लेने लगते हैं। ऐसे ग्राहकों को सामान देने पर पैसा फंसने की संभावना ज़्यादा होती है। इसलिए बार-बार क्रेडिट पर सामान लेने वाले ग्राहकों को मना कर दें, ताकि आपको बार-बार पेमेंट के लिए उन्हें कहना ना पड़े।

6. देर से पेमेंट करने पर फाइन लें

जो ग्राहक कई बार कहने के बाद भी पेमेंट न करें, तो आप उनके ऊपर फाइन लगा सकते हैं। एक-दो बार फाइन भरने के बाद ग्राहक खुद ही समझ जाएंगे कि देर से पेमेंट करने पर उन्हें फाइन भरना पड़ेगा। ऐसे में या तो वो क्रेडिट पर सामान लेना बंद कर देंगे या फिर क्रेडिट पर सामान लेने के बाद समय से उसका आपको पेमेंट कर देंगे।

7.  पेमेंट पाने के लिए रिकवरी सॉफ्टवेयर या एप्स का उपयोग करें 

आप उधार मांगने के लिए कागज वाली इनवॉइस बनाकर अपने ग्राहकों को भेजना बंद करें। आज के डिजिटल युग में ज़्यादातर काम ऑनलाइन होने लगे हैं। बिज़नेस की बिलिंग, बैंकिंग, अकाउंटिग और टैक्स को मैनेज़ करने के लिए आज कई सॉफ्टवेयर और एप्स उपलब्ध हैं। 

ऐसे में आप भी ग्राहकों से उधार पेमेंट पाने के लिए रिकवरी सॉफ्टवेयर और एप्स की मदद ले सकते हैं। इससे आपको ज़ल्दी पेमेंट मिल सकती है। यदि हम एप्स की बात करें तो इस मामले में OpenBook सबसे अच्छा एप्प है। आप अपने ग्राहकों से अपना उधार पेमेंट पाने के लिए इस एप्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

OpenBook से ऐसे तेज़ी से पाएं पेमेंट

आपके ग्राहक क्रेडिट पर सामान लेने के बाद अगर आपको समय से पेमेंट ना करें तो आप OpenBook एप्प का उपयोग करके तेज़ी से पेमेंट पा सकते हैं। यह एप्प तेज़ी से पेमेंट पाने में आपकी इस तरह से मदद करता है।

इसके साथ ही आप इस एप्प का उपयोग करके अपने स्मॉल बिज़नेस की बिलिंग, बैंकिंग, अकाउंटिंग और टैक्स को भी आसानी से मैनेज़ कर सकते हैं। ये सभी किसी भी बिज़नस के लिए बहुत ज़रूरी चीजें हैं, जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है। OpenBook आपके बिज़नेस फाइनेंस को मैनेज़ करने और उसे अच्छे से चलाने में आपकी काफी मदद करता है।

Exit mobile version