Site icon Youth Ki Awaaz

केरल में मुस्लिम और इसाई के बीच मे दरार पैदा करने की कोशिश कर रहा है संघ परिवार: कांग्रेस

नई दिल्ली: केरल के विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने ‘संघ परिवार’ पर केरल में मुस्लिम-ईसाई संप्रदायवाद के लिए काम करने का आरोप लगाया है।

 

सतीसन ने यह बयान तब दिया जब बिशप जोसेफ कल्लारंगट ने एक बयान जारी किया कि युवा “लव एंड नारकोटिक्स जिहाद” के शिकार हो रहे हैं और राज्य के लोगों से सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित नहीं करने का अनुरोध किया।

 

केरल में सांप्रदायिक सद्भाव को मत तोड़ो। यह एक बहुत ही संवेदनशील चरण है इसलिए इसके पीछे बहुत सारे लोग हैं और बहुत से लोग दो प्रमुख धर्मों के बीच दरार पैदा करना चाहते हैं। संघ परिवार मुस्लिम-ईसाई के लिए काम कर रहा है। केरल में सांप्रदायिकता। मेरा अनुरोध है कि दोनों समुदायों को संघ परिवार के एजेंडे में शामिल नहीं होना चाहिए।”

 

उन्होंने बिशप के घर के बाहर भड़काऊ नारे लगाने वालों की भी निंदा की और कहा कि इसका भी विरोध होना चाहिए.

 

उन्होंने कहा, “इस आपसी मनमुटाव और इस संघर्ष और इस बेकाबू व्यवहार, भाषण और अभिव्यक्ति से बचना चाहिए।”

 

दोनों वर्गों से केरल के सामाजिक ताने-बाने को नहीं फाड़ने का अनुरोध करते हुए सतीसन ने आरोप लगाया कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर समुदाय विरोधी भावना पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं और दोनों का अंतिम परिणाम दोनों पक्षों के लोगों के बीच की दूरी है।

 

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी बिशप कल्लारंगट के बयान की निंदा की है और कहा है कि जिम्मेदार पदों पर रहने वालों को सतर्क रहना चाहिए और समाज में धार्मिक विभाजन नहीं पैदा करना चाहिए।

 

बिशप ने 9 सितंबर को पाला के एक चर्च में भक्तों को संबोधित करते हुए आरोप लगाया था कि केरल में युवा लड़कियां बड़े पैमाने पर “प्रेम और मादक जिहाद” की शिकार हो रही हैं और कहा कि इन युक्तियों का इस्तेमाल गैर-मुसलमानों को नष्ट करने के लिए किया जा रहा है।

 

इस बीच, केरल कैथोलिक बिशप्स काउंसिल (केसीबीसी) ने बिशप कल्लारंगट द्वारा दिए गए बयानों का समर्थन किया और आरोप लगाया कि केरल में आतंकवादी आंदोलन और नशीली दवाओं के उपयोग में वृद्धि हुई है।

 

उन्होंने आगे कहा कि राज्य में पिनाराई विजयन सरकार सुरक्षा खतरे से परेशान नहीं है और मुद्दों की जांच नहीं कर रही है।

 

~ Niyamatullah Khan ✍️✍️✍️

Exit mobile version