Site icon Youth Ki Awaaz

कोविड सोलजर्स अवार्ड 2021: मुज़फ्फरनगर की साक्षी गुहा समेत कई हाथ कैसे बने भूखे बच्चों का

भारतीय कोविड सोलजर्स अवार्ड 2021 के लिए मनोनीत हो चुकी है साक्षी गुहा

नई दिल्ली। भारत जैसे विकासशील देश में भुखमरी जैसी कुव्यवस्था भी समांनान्तर रूप से विकसित हो रही है। जिसके बाद कई लोग भुखमरी जैसी परेशानियों को अपने अपने हिस्से में बांटकर लोगों की मदद के लिए कदम बढ़ाने लग जाते है। ऐसा ही कुछ सराहनीय काम किया है मुज़फ्फरनगर की साक्षी गुहा ने। जिन्होंने बंगाली लव कैफे के साथ मिलकर एक अनूठी पहल की जिससे उन्होंने समाज की भुखमरी को कम करने के लिए बिना कुछ सोचे हजारों जरूरतमंदों की मदद के लिए निकल पड़ी।

आर्थिक चुनौतियों के बावजूद नहीं मानी हार

मुजफ्फरनगर के मध्यम परिवार से आने वाली साक्षी ने बचपन में अपनी एक आंख खो दी। जिसके बाद भी उम्मीदें हार मारने को तैयार नहीं थी। साक्षी गुहा बचपन से ही देश के लिए कुछ करना चाहती थी। शायद यही वजह थी कि अपनी नौकरी खो देने वाली साक्षी ने आर्थिक चुनौतियों के बावजूद हार नहीं मानी और समाज के लिए कुछ करने निकल पड़ी।

 

Bengali love cafe foundation

गरीब बच्चों को खाना खिलाने से की थी शुरूआत

खाने की महत्वता समझते हुए साक्षी गुहा ने महामारी के दौरान खाने के लिए बेताब हो रहे लोगों के लिए टिफिन सेवा की शुरूआत की और ज़रूरतमंदों को खाना पहुंचाने के लिए कई हाथों के साथ काम कर उन लोगों को चिन्हित कर खाना पहुंचाया जो खाने के लिए खर्च करने में सामर्थ्य नहीं थे। जिसके बाद कई लोगों ने इस पहल में हाथ बढ़ाकर आगे आए और पूरे गुड़गांव (गुरुग्राम) में प्रतिदिन 200 से अधिक लोगों को भोजन वितरित कर पाएं।

Bengali love cafe foundation

https://www.thebetterindia.com/indias-covid-soldiers/

 

Exit mobile version