Site icon Youth Ki Awaaz

जहांगीर का इतिहास एक नजर में

जहाँगीर का इतिहास

सलीम की पहली शादी 1585 ईस्वी में आमेर के राजा भगवानदास की छोटी लड़की और मान सिंह की बहन मनबाई से हुई थी। इसी पत्नी से खुसरो को दुनिया में लाया गया। सलीम की अगली शादी उदय सिंह (मारवाड़) की लड़की जगत गोंसाई (जोधा बाई) से हुई। इससे खुर्रम की कल्पना की गई थी।

मनबाई को सलीम द्वारा “शाह बेगम” का पद दिया गया था, फिर भी बाद में उन्होंने सलीम की प्रवृत्तियों से निराश होकर यह सब समाप्त कर दिया।

अकबर के दो बच्चों दानियाल और मुराद का अब तक निधन हो चुका था, इसलिए अकबर के निधन के बाद 3 नवंबर 1605 को सलीम का आगरा के किले में राज्याभिषेक किया गया।

जब जहांगीर ने आसन ग्रहण किया, तो उसने आगरा किले के शाहबुरजी और यमुना के तट पर बचे हुए पत्थर के एक मुख्य आधार के बीच “इक्विटी की लोकप्रिय श्रृंखला” की शुरुआत की, जिसमें 60 झंकार थे और बारह घोषणाएँ वितरित की गईं।

जहांगीर के बारह रहस्योद्घाटन को ऐन जहांगीरी कहा जाता है। जहांगीर की बारह घोषणाओं में से एक “एम्मा” भूमि का प्रमाण पत्र था, जिसे वाकाटे-जहांगीरी में प्रार्थना और मान्यता के लिए दी गई भूमि के रूप में दर्शाया गया है।

जहांगीर और खुसरो

1606 ई. में जहांगीर को खुसरो की अवज्ञा का सामना करना पड़ा जब वह सीट पर चढ़ गया। खुसरो पर सिखों के पांचवें गुरु अर्जुन देव की कृपा थी। इसके अलावा उन्हें मानसिंह और खान आजम (अजीज कोका) से भी काफी मदद मिली थी। जहांगीर ने खुसरो को उपकार और आर्थिक सहायता देने के लिए विश्वासघात का दोष देकर उसे मृत्यु दण्ड दिया था। गुरु अर्जुन देव की समाधि लाहौर किले के ठीक बाहर स्थित है।

खुसरो और जहांगीर के बीच संघर्ष जालंधर के निकट भेरावल नामक स्थान पर आ गया। जिसके खुसरो खां को कुचल दिया गया और जहांगीर ने उसे दृष्टिहीन बना दिया और 1622 ई. में शाहजहाँ ने एक पेशेवर हत्यारे से उसकी हत्या करवा दी।

जहांगीर ने अपने साथी वीर सिंह बुंदेला से 1602 ई. में अबुल फजल की हत्या करवा दी और वीर सिंह को अपने शासन काल में 3000 घुड़सवारों का एक मनसब दिया। विस्तृत जाने  jahangir ka itihas 

न्याय की जंजीर के लिए जहांगीर को क्यों किया जाता है याद ?

जहांगीर ने अपने शासन के दौरान एक उत्पादक और इष्टतम शासक के रूप में इक्विटी ढांचे को ठीक करने के लिए एक उपयुक्त तरीके भी खोजे। जहांगीर स्वयं व्यक्तियों के कष्टों और समस्याओं पर ध्यान दिया करते थे। इसके अलावा, उनके मुद्दों से निपटने के लिए एक ईमानदार प्रयास किया, और उन्हें समानता दिलाई।

इसके लिए जहांगीर ने आगरा के शाहबुर्ज दुर्ग में सोने की जंजीर बांधी थी और यमुना के तट पर पत्थर के स्तम्भ की व्यवस्था की थी, जिसमें लगभग 60 रिंगर भी इसी तरह लटके हुए थे, जो “समानता की श्रृंखला” के रूप में लोकप्रिय हुआ। सभी बातों पर विचार किया जाए तो किसी भी शिकायतकर्ता को संकट की घड़ी में यह जंजीर मिल सकती है और वह सम्राट जहांगीर से समानता के लिए बहस कर सकता है।

लगभग 40 गज की लंबाई वाली इस “इक्विटी की श्रृंखला” को बनाने में काफी लागत खर्च की गई थी। साथ ही, जहांगीर अभी भी समानता की श्रृंखला से जुड़ा हुआ है।

Exit mobile version