Site icon Youth Ki Awaaz

हैदराबाद भारत के LGBTQIA+ समुदाय के पहले BI/PAN ऐतिहासिक गौरव उत्सव का साक्षी बना

हैदराबाद भारत के LGBTQIA+ समुदाय के पहले BI/PAN ऐतिहासिक गौरव उत्सव का साक्षी बना

18 सितंबर 2021 को हैदराबाद शहर के लोकप्रिय शाकाहारी कैफे टेरासेन कैफे में एक असामान्य घटना देखी गई, जिसमें LGBTQIA+ समुदाय के लोग हैदराबाद के BI/PAN उत्सव का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए। यह अपनी तरह का एक क्वीर प्राइड फेस्टिवल था, जिसका आयोजन क्वीर समुदाय के अदृश्य या कभी-कभी सबसे अधिक खारिज किए गए वर्ग यानी बी/पैन और मल्टीपल सेक्सुअलिटी स्पेक्ट्रम समुदाय को उजागर करने के लिए किया गया था।

हैदराबाद के टेरासेन कैफे में LGBTQIA+ समुदाय के लोगों के BI/PAN उत्सव के कुछ दृश्य

हैदराबाद स्थित पैनसेक्सुअल ड्रैग आर्टिस्ट, हैदराबाद स्थित पेत्रुनी चिदानंद शास्त्री द्वारा मोबेरा फाउंडेशन, शहर स्थित क्वीर ग्रुप और आर्ट क्यूरेटर भागी श्रावणी, Humans of Nirvana के संस्थापक के सहयोग से इस कार्यक्रम पर विचार किया गया। इस कार्यक्रम की मेजबानी हैदराबाद के क्वीर नाइटलाइफ क्यूरेटर वैभव मोदी के डार्क वाइब और भारत के पहले देसी ड्रैग ब्लॉग ड्रैगवंती ने की थी।

हैदराबाद के टेरासेन कैफे में LGBTQIA+ समुदाय के लोगों के BI/PAN उत्सव के कुछ दृश्य

इस कार्यक्रम की शुरुआत पटरुणी शास्त्री के उद्घाटन प्रदर्शन के साथ हुई, जिसके बाद थिएटर कलाकार साजीव पासाला द्वारा मनोरंजक नाटक किया गया फिर राहुल एरागुला, अनिल सब, प्रतिष्ठा पाटनी और कई अन्य लोगों द्वारा बीआई / पैन कामुकता और मिटाने के ज्वलंत विषयों पर कुछ दिलचस्प और विचारोत्तेजक वार्ता का पालन किया।

हाइलाइट की गई बातचीत में से एक तनुश्री की थी, जो एक यौन शिक्षक हैं। उन्होंने सहमति, सुरक्षित यौन व्यवहार, बुत और किंक के बारे में बात की जिसे लोग अपने रिश्तों में तलाशते हैं और दोनों भागीदारों द्वारा एक सूचित उत्साही सहमति होना क्यों महत्वपूर्ण है। इस बात ने लिंग और कामुकता के कई पहलुओं के बारे में सभी को शामिल करते हुए एक बातचीत को उभारा और इस चर्चा को और भी समग्र बना दिया।

हैदराबाद के टेरासेन कैफे में LGBTQIA+ समुदाय के लोगों के BI/PAN उत्सव में आए दर्शक

इस कार्यक्रम में आशु मारियो, इवाना द्वारा कुछ शानदार प्रदर्शन भी देखे गए, जो शशि की एक विचारोत्तेजक कविता प्रस्तुति थी। दक्षिण भारत के पहले पुरुष बेली डांसर तेलू श्रवण के प्रदर्शन ने शो को चुरा लिया। इस कार्यक्रम में हैदराबाद के पहले ड्रैग किंग प्रवीण भी शामिल थे जिन्होंने ड्रैग नेम “MR. सोगगडु ” चुना। इस प्रदर्शन की अत्यधिक सराहना की गई, क्योंकि इसने समाज में LGBTQIA+ के सदस्यों के लिए पथ प्रदर्शक का कार्य किया है, क्योंकि ड्रैग सीन के साथ ट्रांस-मैन प्रतिनिधित्व को देखना दुर्लभ है।

हैदराबाद के टेरासेन कैफे में LGBTQIA+ समुदाय के लोगों के BI/PAN उत्सव के कुछ दृश्य

इस कार्यक्रम का समापन पटरुणी शास्त्री के लोक प्रदर्शन के साथ हुआ। एक समापन टिप्पणी के रूप में, पटरुणी ने कहा, पैनसेक्सुअल / उभयलिंगी के रूप में पहचान करने वाले लोगों के लिए एक समर्थन प्रणाली के साथ-साथ बाहर के समलैंगिक समुदाय को ढूंढना वास्तव में कठिन था।

जो लोग पैन / उभयलिंगी के रूप में पहचान करते हैं, वे अपने साथी की पसंद के बारे में कलंक का सामना करते हैं और समय-समय पर सत्यापन देने के लिए कहते हैं और इस तरह की घटनाओं से मल्टीपल सेक्सुअलिटी स्पेक्ट्रम समुदाय के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद मिलती है। इस कार्यक्रम का समापन सभी प्रतिभागियों, सहयोगियों और आयोजकों द्वारा कार्यक्रम स्थल को धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Exit mobile version