Site icon Youth Ki Awaaz

आइए जानते हैं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाले स्माल बिज़नेस लोन के बारे में

आइए जानते हैं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाले स्माल बिज़नेस लोन के बारे में

आज के समय में महिलाएं किसी से कम नहीं हैं। महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों की बराबरी कर रही हैं और कुछ क्षेत्रों में, तो वो पुरुषों से भी आगे हैं। ऐसे में बिज़नेस में महिलाओं की भागीदारी ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 80 लाख से ज़्यादा महिलाएं बिज़नेस करती हैं। इसमें सबसे ज़्यादा महिलाएं तमिलनाडु से हैं। ये तो हो गई महिलाओं और बिज़नेस में उनकी भूमिका की बात, लेकिन सबसे बड़ा सवाल उठता है कि क्या महिलाओं को आगे बढ़ाने में हमारी सरकार कोई योगदान दे रही है या नहीं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिलाओं को विकसित करने और बिज़नेस में उनकी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए भारत में कई बिज़नेस लोन दिए जाते हैं।

स्मॉल बिज़नेस लोन क्या है?

स्मॉल बिज़नेस लोन भी सामान्य बिज़नेस लोन की तरह ही होते हैं। हालांकि, हमें ज़्यादातर बिज़नेस लोन पर अधिक ब्याज देना पड़ता है, जबकि स्मॉल बिज़नेस लोन पर बहुत कम ब्याज देना होता है। भारत सरकार स्मॉल बिज़नेस को बढ़ाने पर जोर दे रही है। इसलिए स्मॉल बिज़नेस के लिए कम ब्याज पर लोन दिए जाते हैं। कोई भी महिला या पुरुष, जो स्मॉल बिज़नेस करना चाहते हैं, वो इस लोन को ले सकते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे बिज़नेस लोन भी हैं, जो केवल महिलाओं को ही दिए जाते हैं।

स्मॉल बिज़नेस लोन की ज़रूरत

यह किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है कि कोई भी बिज़नेस (Business) स्टार्ट करने के लिए काफी पैसों की ज़रूरत पड़ती है। कई बार हमारे हाथ में इतने पैसे नहीं होते हैं कि तुरंत बिज़नेस स्टार्ट किया जा सके। ऐसे में हमें बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन की ज़रूरत पड़ती है। अगर आप अपना स्मॉल बिज़नेस शुरू करना चाहती हैं, तो आपको उसके लिए स्मॉल बिज़नेस लोन लेना पड़ता है। आप लोन लेकर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकती हैं और उससे होने वाले प्रॉफ़िट से धीरे-धीरे करके लोन चुका सकती हैं।

भारत की कुल जनसंख्या में 48% महिलाएं हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बिज़नेस में उनकी हिस्सेदारी केवल 25% ही है। इसको बढ़ाने के लिए भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है और महिलाओं को स्मॉल बिज़नेस के लिए कुछ ख़ास बिज़नेस लोन भी देती है। आज हम आपको 5 ऐसे स्मॉल बिज़नेस लोन के बारे में बताएंगे, जो केवल महिलाओं को दिए जाते हैं।

1- अन्नपूर्णा योजना के तहत स्मॉल बिज़नेस लोन

यह बिज़नेस लोन स्टेट बैंक ऑफ मैसूर द्वारा उन महिलाओं को दिया जाता है, जो केटरिंग का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहती हैं। इस लोन की सहायता से महिलाएं केटरिंग के बिज़नेस में लगने वाली ज़रूरी चीज़ें खरीद सकती हैं। इस योजना के तहत 50,000 रुपये का लोन दिया जाता है, जिसे 36 महीनों की मासिक EMI में चुकाना होता है। इस लोन का ब्याज मार्केट रेट पर आधारित होता है।

2- उद्योगिनी योजना के तहत स्मॉल बिज़नेस लोन

यह बिज़नेस लोन पंजाब और सिंध बैंक द्वारा उन महिलाओं को दिया जाता है, जो कृषि, रिटेल और स्मॉल बिज़नेस से जुड़ी होती हैं। इस लोन की शर्तें आसान और ब्याज बहुत कम होता है। यह बिज़नेस लोन लेने के लिए बिज़नेस करने वाली महिला की उम्र 18-45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना के तहत स्मॉल बिज़नेस करने वाली महिलाओं को 1 लाख रुपये तक का बिज़नेस लोन मिलता है।

3- महिला उद्यम निधि योजना के तहत स्मॉल बिज़नेस लोन

यह बिज़नेस लोन पंजाब नेशनल बैंक द्वारा स्मॉल बिज़नेस करने वाली महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए दिया जाता है। इस योजना के तहत मिलने वाले लोन से महिलाएं ब्यूटी पार्लर, डे-केयर, ऑटो-रिक्शा, दोपहिया वाहन या कार खरीद  सकती हैं। हालांकि, ये सभी चीजें बिज़नेस के लिए ही होनी चाहिए। महिला उद्यम निधि योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है, जिसे 10 वर्षों में चुकाना होता है। इस लोन का ब्याज भी मार्केट रेट पर आधारित होता है।

4- स्त्री शक्ति बिज़नेस लोन

यह बिज़नेस लोन भारतीय स्टेट बैंक द्वारा उन महिलाओं को दिया जाता है, जिनकी किसी फर्म या बिज़नेस में कम से कम 50% की हिस्सेदारी हो। इस बिज़नेस लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप 2 लाख रुपये से ज़्यादा का लोन लेंगी, तो ब्याज 0.50% कम हो जाएगा। इस योजना के तहत बिज़नेस करने वाली कोई भी महिला 20 लाख रुपये तक का लोन ले सकती है।

5- सेंट कल्याणी योजना के तहत स्मॉल बिज़नेस लोन

यह बिज़नेस लोन सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा उन महिलाओं को दिया जाता है, जो खुद का नया स्मॉल बिज़नेस स्टार्ट करना चाहती हैं या मौजूदा बिज़नेस को बढ़ाना चाहती हैं। हालांकि, यह लोन केवल उन्ही महिलाओं को दिया जाता है, जो MSME, कृषि, रिटेल या ग्रामीण या कुटीर उद्योगों में शामिल होती हैं या शामिल होना चाहती हैं। इस लोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके लिए किसी ज़मानत या गारंटी की ज़रूरत नहीं पड़ती है। इस योजना के तहत 1 करोड़ रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

आपको बता दें कि लोन लेकर बिज़नेस शुरू करना बड़ी बात नहीं है, बड़ी बात है, उसे सही से चलाना और मैनेज़ करना। बिज़नेस को अच्छे से चलाने और मैनेज़ करने में बैंक की बड़ी भूमिका होती है। आज कल सब कुछ ऑनलाइन हो गया है, ऐसे में बिज़नेस की बैंकिंग को ऑफलाइन क्यों मैनेज़ किया जाए! ऑनलाइन बैंकिंग बिज़नेस को ना केवल आसान बनाती है बल्कि आपके काफी पैसे और समय भी बचाती है। वर्तमान में बिज़नेस और उसकी बैंकिंग को मैनेज़ करने के लिए कई एप्प और सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप अपने बिज़नेस को एक जगह बैठकर एक ही एप्प से मैनेज़ करना चाहती हैं, तो आपको OpenBook इस्तेमाल करना चाहिए।

इस एप्प को स्मॉल बिज़नेस की हर ज़रूरत को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसके साथ ही यह एशिया का पहला एप्प है, जो बिज़नेस को मैनेज़ करने के लिए आपको फ्री में एक ऑनलाइन बैंक अकाउंट देता है, जिससे आप अपने बिज़नेस की बैंकिंग, बिलिंग, अकाउंटिंग और टैक्स सब कुछ एक जगह पर आसानी से मैनेज़ कर सकती हैं। इसके ऑनलाइन अकाउंट में आप आसानी से पेमेंट कलेक्ट कर सकती हैं और ट्रांसफर भी कर सकती हैं।

इसके साथ ही आपको बिल की पेमेंट को भी अकाउंटिंग से मैच नहीं करवाना पड़ता है, क्योंकि इस एप्प में सारी पेमेंट्स, बिल से ऑटो-मैच हो जाती हैं। अब आप समझ गई होंगी कि स्मॉल बिज़नेस के लिए लोन का क्या महत्व है और आप इसे आसानी से कैसे पा सकती हैं? इसके साथ ही बिज़नेस को आप कैसे आसानी से मैनेज़ कर सकती हैं।

Exit mobile version