Site icon Youth Ki Awaaz

योनि रिंग गर्भावस्था को रोकने का एक असरदार और सुखद गर्भनिरोधक

योनि रिंग गर्भावस्था को रोकने का एक असरदार और सुखद गर्भनिरोधक

योनि रिंग गर्भनिरोधक गर्भावस्था को रोकने और एक गर्भनिरोधक के रूप में उपयोग किया जाता है। आज के समय में, बाज़ार में कई प्रकार के गर्भनिरोधक उपलब्ध हैं, परंतु किशोर अवस्था (Teenage) में उपयोग करने के लिए योनि रिंग एक बहुत अच्छा सुरक्षित और सुविधाजनक उपाय है। 

इसे उपयोग करने का तरीका एकदम आसान है जैसा कि इसके नाम से ही समझ आता है कि यह एक रिंग यानि छल्ला या लचीली अंगूठी की तरह होता है, जिसे योनि में स्थापित कर दिया जाता है। यह रिंग शरीर में लगातार एक निश्चित समय तक निश्चित मात्रा में हार्मोन्स को जारी करता है जिससे शारीरिक संबंध स्थापित होने के बाद भी गर्भावस्था को रोका जा सकता है।

योनि रिंग कैसे कार्य करती है?

योनि रिंग गर्भनिरोधक में, हमारे शरीर में ही बनने वाले हार्मोन्स एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन जैसे ही हार्मोन्स होते हैं और इसको लगाने के बाद रिंग शरीर में उपस्थित हार्मोन्स को योनि से लेती रहती है। इस तरह रिंग में उपस्थित हार्मोन्स ओव्ल्यूशन को रोक देते हैं, परिणाम स्वरूप अंडा नहीं बनता और शारीरिक संबंध के दौरान शरीर में आए शुक्राणुओं से अंडे का निषेचन संभव नहीं हो पाता है। 

इस प्रकार शारीरिक सम्बन्ध के दौरान इससे गर्भावस्था की सभी संभावनाएं समाप्त हो जाती हैं। रिंग के हार्मोन्स गर्भाशय के मुंह पर एक गाढ़ा चिपचिपा सुरक्षा द्वार बना देते हैं, जिसमें से अंडे तक तैर कर जाना शुक्राणुओं के लिए भी असंभव हो जाता है।

योनि रिंग मुख्यतः दो प्रकार की होती हैं

  1. नुवेरिंग
  2. एलोवेरा

1. नुवेरिंग को एक महीने या 5 सप्ताह तक उपयोग किया जा सकता है। इसके बाद यह उपयोग में नहीं लिया जा सकता।

2. एनोविरा रिंग को 1 साल तक उपयोग किया जा सकता है, इसे एक महीने में 21 दिनों तक योनि में रखा जाता है और फिर माहवारी के 7 दिनों के समय योनि से बाहर निकालकर सुरक्षित रख दिया जाता है। 7 दिनों के बाद इसे फिर से योनि में लगा लिया जाता है। यह पूरी प्रक्रिया बहुत ही सरल और सुरक्षित होती है।

योनि रिंग को उपयोग कैसे करें?

1 . सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें और फिर सुखा लें।

2 .  किसी ऐसी स्थिति में आएं, जिसमें आप योनि रिंग को अपने अंदर आसानी से रख पाएं, जैसे कि घुटनों पर लेट जाएं, कुर्सी पर एक पैर रखकर सावधानी से स्थिर खड़े हो जाएं या फिर इसे अपने लिए सही स्थिति सोचकर अपनाएं।

3 .  इसके पैकेट को खोलकर, उसमें से रिंग निकालें और उस गोलाकार रिंग को बीच के हिस्सों को एक-दूसरे से छुआकर अंग्रेज़ी के 8 जैसा बना लें।

4 .  फिर इसी तरह पकड़े रहकर रिंग को योनि में प्रवेश कराएं, जहां तक आप उसे अंदर बिना किसी असहजता से ले जा सकते हैं, वहां तक ले जाएं।

5 .  फिर रिंग वहीं छोड़कर अपनी उंगलियां बाहर निकाल लें, आप महसूस करेंगे कि रिंग ने आपकी योनि का गोलाकार आकार ले लिया है।

6 . इसे निकालना भी बहुत आसान है, जब भी रिंग की समय अवधि पूरी हो जाए, तो अपने साफ धुली और सूखी उंगलियों को योनि में डालें, आप रिंग को महसूस कर पाएंगे। अब रिंग को सावधानी से पकड़कर बाहर निकाल लें।

महिलाएं जिन्हें योनि रिंग का उपयोग नहीं करना चाहिए

1 . महिलाएं, जो कि गर्भवती होना चाहती हैं या फिर उन्हें लगता हैं कि वो गर्भवती हैं।

2 .  महिलाएं, जिनकी उम्र 35 या इससे अधिक है।

3 . महिलाएं, जो कि धूम्रपान करती हैं।

4 .  वो महिलाएं, जिन्हें अनियंत्रित उच्च रक्तचाप की समस्या है।

5 .  महिलाएं, जिन्हें स्तन कैंसर या फिर और कोई कैंसर हो।

6 . महिलाएं, जिन्हें खून के थक्के बनने की समस्या हो या फिर कभी ह्रदय आघात या दिल का दौरा हुआ हो।

7 . महिलाएं, जिन्हें हेपेटाइटिस या लीवर संबंधित कोई समस्या हो।

8 . महिलाएं, जिन्हें माइग्रेन की समस्या हो, उन्हें योनि रिंग उपयोग करने से पहले डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

योनि रिंग उपयोग करने के लाभ

योनि रिंग का उपयोग गर्भनिरोधक की तरह करने के साथ-साथ एक और प्रमुख कारण से किया जाता है जैसे मासिक धर्म या माहवारी को रोकने के लिए। योनि रिंग का उपयोग करने से माहवारी के समय होने वाले दर्द, ऐंठन, अधिक ब्लीडिंग और अनियमितता में बहुत लाभ होता है। योनि रिंग उपयोग करते समय पीरियड कभी-कभी अनियमित हो सकते हैं, परंतु इसका मतलब गर्भावस्था नहीं हो सकता, क्योंकि जब तक योनि रिंग का सही तरीके से सही उपयोग किया जा रहा है तब तक गर्भावस्था की संभावना नाम मात्र की ही होती है।

योनि रिंग के उपयोग करने के और भी कुछ लाभ होते हैं जैसे कि इससे स्तनों और अंडाशय में गांठ नहीं बन पाती, मुंहासों में कमी, आयरन की पूर्ति और यह हड्डियों को पतला होने से रोकती है।

योनि रिंग के खतरे और दुष्प्रभाव

योनि रिंग का उपयोग अगर आप पहली बार कर रहे हैं, तो शुरुआत के कुछ समय में कुछ सामान्य समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है – जैसे कि जी मिचलाना, सिरदर्द, स्तनों में दर्द, माहवारी देर से होना या कुछ समय के लिए रूक जाना,  हल्की स्पाटिंग और गीलापन। ये सभी समस्याएं सामान्यतः कुछ समय में ठीक हो जाती हैं। योनि रिंग का उपयोग करने के बाद यदि आपको कोई भी समस्या अधिक हो रही है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

आखिर में एक महत्वपूर्ण बात, जो आपको ध्यान रखनी चाहिए कि योनि रिंग के लाभ केवल तब तक ही रहेंगे जब तक कि रिंग योनि में स्थापित है। रिंग के निकालते ही बिना सुरक्षा के शारीरिक सम्बन्ध से गर्भावस्था की संभावना एकदम पहले की ही तरह बढ़ जाएंगी इसलिए आपको तुरंत ही किसी और गर्भनिरोधक के उपयोग के बारे में विचार कर लेना होगा। माहवारी फिर से पहले की ही तरह हो जाएगी। चेहरे पर मुंहासे वापस आ जाएंगे और आपके शरीर में सभी बदलाव, जो कि रिंग लगाने के बाद आए थे, पहले की तरह हो जाएंगे। किसी भी गर्भनिरोधक का उपयोग करने से पहले डाक्टर से सलाह ज़रूर लें।

Exit mobile version