Site icon Youth Ki Awaaz

5 रियासतें जिन्होंने भारत में विलय से कर दिया था इनकार

15 अगस्त 1947 को भारत ब्रिटिशों के 200 साल के राज को खत्म कर आजाद हुआ था. लेकिन आजादी के बाद भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी 500 से ज्यादा रियासतों का भारत का विलय.

उस वक्त रियासतों के विलय का काम देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल और वीपी मेनन को सौंपा गया था. इसके बाद लुईस माउंटबेटन के नेतृत्व में सभी रियासतों की बातचीत शुरू हुई. कई रियासतें तो खुद स्वतंत्र देश घोषित करने की मांग करने लगी, लेकिन पांच रियासतों को छोड़कर बाकी सभी ने भारत में विलय कर लिया. जिन पांच रियासतों ने भारत में विलय करने से इनकार कर दिया था वो थीं त्रावणकोर, भोपाल, हैदराबाद, जोधपुर और जूनागढ़ रियासत. आइए जानते हैं कैसे हुआ इन रियासतों का भारत में विलय…

भोपाल रियासत:

 

भोपाल रियासत के नवाब हमीदुल्लाह खान ने भारत में अपनी रियासत का विलय करने से इनकार कर दिया था. दरअसल, इसके पीछे वजह मुस्लिम लीग के नेताओं से उनकी करीबी थी. हमीदुल्लाह भोपाल को पाकिस्तान का हिस्सा बनाना चाहते थे, लेकिन भौगोलिक स्थिति और जनता के रुख ने ऐसे होने नहीं दिया. उस वक्त भारत के आजाद होने के बाद भी भोपाल में भारत का राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया जाता था. नवाब और भारत सरकार के बीच लम्बी खींचतान चली. इसके बाद 1947 को भोपाल रियासत का भारत में विलय हुआ. 

 

त्रावणकोर रियासत:

 

भारत में विलय से इनकार करने वाली रियासतों में त्रावणकोर सबसे पहली रियासत थी. इस रियासत के दीवान और वकील सर सीपी रामास्वामी अय्यर ने विलय के मुद्दे पर हाथ पीछे खींच लिए थे. इतिहासकारों की मानें तो विलय ना करने की सलाह अय्यर को मोहम्मद अली जिन्ना से मिली थी. हालांकि, कहा यह भी जाता है कि सीपी रामास्वामी अय्यर ने ब्रिटिशों से गुप्त समझौता कर रखा था. इस समझौते के पीछे वजह यह भी बताई जाती है कि ब्रिटिश त्रावणकोर से निकलने वाले खनिजों पर अपना नियंत्रण रखना चाहते थे. लेकिन बाद में सीपी अय्यर के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया और यहां तक कि उन पर जानलेवा हमला भी हुआ. बाद में वो रियासत को भारत में मिलाने के लिए तैयार हो गए और 30 जुलाई 1947 को आखिरकार त्रावणकोर भारत का हिस्सा बना.

 

जूनागढ़ रियासत:

 

कठियावाड़ राज्यों में जूनागढ़ सबसे प्रमुख रियासत थी. इसके नवाब मोहम्मद महाबत खानजी तृतीय दो-राष्ट्रों के सिद्धांत के खिलाफ थे. भारत ने उन्हें विलय का प्रस्ताव दिया तो वो नहीं माने. इस बीच मुस्लिम लीग के नेता सर शाह नवाज भुट्टो नवाब के मंत्रिमंडल में शामिल हो गए और उन्होंने पाकिस्तान में शामिल होने के लिए दबाव बनाने लगे. इसके बाद भारतीय नेताओं ने जूनागढ़ रियासत को लेकर कड़े कदम उठाए तो नवाब पाकिस्तान भाग गए. फिर वल्लभभाई ने पाकिस्तान से जूनागढ़ में जनमत संग्रह कराने की मांग की. 20 फरवरी 1948 को जनमत संग्रह हुआ और 91 प्रतिशत लोगों ने भारत में शामिल होने की इच्छा जाहिर की. नतीजा यह हुआ कि जूनागढ़ आज भारत का हिस्सा है.

 

जोधपुर रियासत:

इस रियासत का राजा हिंदू होने के बावजूद पाकिस्तान का हिस्सा बनना चाहता था. दरअसल, जोधपुर के महाराजा हनवंत सिंह को मोहम्मद अली जिन्ना ने कराची के बंदरगाह पर पूर्ण नियंत्रण देने का लालच दिया था. जब यह बात वल्लभभाई पटेल को पता लगी तो उन्होंने इसका तोड़ निकाला. उन्होंने जिन्ना से बड़े प्रस्ताव और भारत में रहने के फायदे बताए. यह चाल कामयाब रही और जोधपुर आज भारत का हिस्सा है.

Exit mobile version