Site icon Youth Ki Awaaz

ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किए जाने वाले पांच छोटे व्यवसाय

ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किए जाने वाले पांच छोटे व्यवसाय

आज भी भारत की सबसे ज़्यादा आबादी गाँवों में रहती है और उसका मुख्य व्यवसाय खेती होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 तक ग्रामीण भारत की जनसंख्या लगभग 898,024,053 थी, जो कुल जनसंख्या का लगभग 65% है। आपको बता दें कि पहले की अपेक्षा वर्तमान में ग्रामीण भारत की स्थिति काफी बदल चुकी है।

 

समय की मांग और पैसों की ज़रूरत को देखते हुए अब गाँव के लोग खेती के साथ-साथ कई छोटे व्यवसाय भी करने लगे हैं। गाँव या उसके आस-पास के इलाके में हर व्यवसाय नहीं चलाया जा सकता है लेकिन कुछ ऐसे व्यवसाय हैं, जो गाँवों में आसानी से चलाए जा सकते हैं।

इस ब्लॉग में हम आपको उन्ही में से पांच छोटे व्यवसायों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप गाँव में रहकर भी आसानी से कर सकते हैं।

1. ऑर्गेनिक खेती 

वर्तमान में शहरों में रहने वाले लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग हो गए हैं। इसलिए सामान्य फल, सब्ज़ी और अनाज की जगह ऑर्गेनिक फल, सब्ज़ी अनाज का उपयोग करने लगे हैं।

इस वजह से ऑर्गेनिक  चीज़ों की मांग दिनों-दिन बढ़ रही है। ऐसे में ऑर्गेनिक खेती एक फायदे का व्यवसाय हो सकता है। आप गाँव में ऑर्गेनिक फल, सब्ज़ी और अनाज उगाकर, उन्हें शहरों में अच्छी कीमत में बेचकर ज़्यादा लाभ कमा सकते हैं।

ऑर्गेनिक खेती की प्रतीतात्मक तस्वीर।

2- चिकन और फिश फार्म 

चिकन और फिश की मांग हर जगह है। गाँवों से लेकर शहरों तक, हर जगह लोग चिकन और फिश खाते हैं। ऐसे में चिकन और फिश फार्म का व्यवसाय गाँव में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

अगर आपके पास खुद की ज़मीन है, तो ये दोनों व्यवसाय आसानी से एक लाख रुपये के अंदर शुरू किए जा सकते हैं। हालांकि, चिकन और फिश में बीमारियों का ज़्यादा ख़तरा रहता है, इसलिए आपको ये व्यवसाय करते समय ज़्यादा सावधान रहना चाहिए।

चिकन और फिश फार्म की प्रतीतात्मक तस्वीर।

3- डेयरी व्यवसाय 

 चिकन और फिश की तरह ही डेयरी प्रोडक्ट्स की मांग भी शहरों से लेकर गाँवों तक हर जगह बहुत ज़्यादा है। गाँव के ज़्यादातर लोग दूध के लिए घर पर गाय, भैंस, बकरी और भेड़ पालते हैं।

हालांकि, शहर में ऐसा कर पाना सबके लिए संभव नहीं होता है। इसलिए शहरों में गाँवों से डेयरी प्रोडक्ट्स की सप्लाई होती है।

ऐसे में आप गाँव में रहते हुए डेयरी प्रोडक्ट्स का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। डेयरी का व्यवसाय  5-10 गाय-भैंसों के साथ शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने में आपको थोड़े ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं लेकिन इस व्यवसाय में लाभ भी बहुत ज़्यादा है।

डेयरी व्यवसाय की प्रतीतात्मक तस्वीर।

4- फर्टिलाइज़र व्यवसाय  

 गाँवों में खेती बहुत ज़्यादा होती है और खेती के लिए फर्टिलाइज़र्स बहुत ज़रूरी होता है। अच्छी फसल उगाने के लिए हर किसान अपने खेत में फर्टिलाइज़र का उपयोग करते हैं।

ऐसे में गाँव में फर्टिलाइज़र का व्यवसाय भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप छोटे स्तर पर यह व्यवसाय करते हैं, तो इसे आसानी से एक लाख रुपये के अंदर शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय में भी अच्छा लाभ मिलता है।

फर्टिलाइजर व्यवसाय की प्रतीतात्मक तस्वीर।

 

5- बोतल बंद पानी का व्यवसाय 

पहले गाँवों में कुएं और हैंडपंप से पानी की ज़रूरतों को पूरा किया जाता था। आज भी गाँवों के ज़्यादातर लोग इन्ही के ऊपर निर्भर हैं लेकिन अब कुछ खास अवसरों पर लोग बोतल बंद पानी उपयोग करते हैं।

ऐसे में आप बोतल बंद पानी का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास ज़्यादा पैसे नहीं हैं, तो आप इसे छोटे स्तर पर कम पूंजी में अपने घर में ही शुरू कर सकते हैं और ज़्यादा लाभ कमा सकते हैं।

बोतल बंद पानी के व्यवसाय की प्रतीतात्मक तस्वीर।

ये तो रही गाँवों में छोटे व्यवसाय शुरू करने की बात लेकिन व्यवसाय शुरू करना ही बड़ी बात नहीं होती है, उसे ठीक से मैनेज़ करना सबसे ज़रूरी है।

अगर व्यवसाय को सही से मैनेज़ नहीं किया गया, तो व्यवसाय छोटा हो या बड़ा, दोनों की सफलता की संभावना काफी कम हो जाती है।

व्यवसाय को अच्छे से मैनेज़ करने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ होती है पर्सनल और बिज़नेस फाइनेंस को अलग-अलग रखना। इसके लिए बिज़नेस करंट अकाउंट की ज़रूरत पड़ती है, जो आसानी से नहीं खुलता है। वहीं, OpenBook  छोटे व्यवसायों के लिए निःशुल्क बिज़नेस करंट अकाउंट की सुविधा देता है, जिससे कोई भी अपने व्यवसाय की बैंकिंग को एक जगह से बड़ी आसानी से मैनेज़ कर सकता है।

ओपनबुक एप्प की प्रतीतात्मक तस्वीर।

 

इसके साथ ही OpenBook से आप अपने छोटे व्यवसायों की बिलिंग, अकाउंटिंग और टैक्स को भी एक ही जगह मैनेज़ कर सकते हैं। यह एप्प आपको डिजिटल बिल बनाने, कैश-फ्लो पर नज़र रखने और कई तरह के बिज़नेस रिपोर्ट्स जेनरेट करके देखने की सुविधा देता है। ये सभी चीजें आपके व्यवसाय को काफी आसान बना देती हैं।

Exit mobile version