Site icon Youth Ki Awaaz

12वीं के बाद कोर्स चुनते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके करियर को मिलेगी ऊंची उड़ान

12वीं के बाद कोर्स चुनते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके करियर को मिलेगी ऊंची उड़ान

हाई स्कूल या 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट्स और उनके माता-पिता की मुख्य चिंता यह रहती है कि आगे की पढ़ाई में क्या करना चाहिए?

स्टूडेंट्स के सामने कई विकल्प होते हैं जैसे-B.Sc., B.Com, B.B.A.और B.A.आदि। उनके सामने यह सबसे बड़ा प्रश्न होता है कि इनमें से किस कोर्स का चयन करें अथवा मेडिकल, इंजीनियरिंग या वाणिज्य व प्रबंध के क्षेत्र में कैरियर की सम्भावनाओं की तलाश करें या फिर किसी प्रतिष्ठित कोचिंग सेंटर से NEET, AIEEE प्रवेश परीक्षा की तैयारी करें और एक वर्ष ड्रॉप कर दें।

फिर इस पर सोच-विचार शुरू होता है कि एक साल ड्रॉप करना सही होगा या पढ़ाई जारी रखना। हालांकि, जब मैं छात्र था, तो खुद को भी इन सवालों के बीच खड़ा पाया फिर मैंने इस पर गम्भीरता से विचार किया और एक साल ड्रॉप करने का विचार छोड़ दिया, क्योंकि मैं बिना किसी कोर्स की पढ़ाई किए अपना समय बर्बाद नहीं कर सकता था।

एक मेडिकल छात्र (PCB) होने के नाते मैंने एक डीम्ड यूनिवर्सिटी से B.Sc. करने की तुलना में एसजीटी यूनिवर्सिटी से भी बायोलॉजी, जूलॉजी या किसी अन्य विषय की तुलना में फोरेंसिक साइन्स से B.Sc. करने का चुनाव किया, क्योंकि यह 100% प्लेसमेंट प्रदान करता है।

यह ठीक है कि पीसीएम(PCM) या पीसीबी (PCB) विषय का कॉम्बिनेशन आपको कैरियर में बहुत सारे अवसर उपलब्ध करता है लेकिन PCM या PCB का अध्ययन नहीं करने से आपके करियर के सभी विकल्प बंद नहीं हो जाते हैं। यदि आपने 12वीं कक्षा में पीसीएम, पीसीबी या विज्ञान का अध्ययन नहीं किया है, तो आपके लिए करियर का सबसे अच्छा विकल्प क्या हो सकता है? इसका जवाब है फॉरेंसिक साइंस।

फॉरेंसिक साइंस सभी विज्ञानों का समामेल है और इसका उपयोग कानूनी प्रक्रिया में किया जाता है। आज-कल अपराध हर दिन होते हैं, सबसे अधिक होने वाले अपराधों में साइबर अटैक, चोरी और पोर्नोग्राफी आदि प्रमुख हैं, अन्य अपराध जैसे लूट, दंगे, हत्या, आत्महत्या आदि में भी इजाफा हुआ है।

फॉरेंसिक साइंस एक्सपर्ट्स अपराधों की कड़ियों को सुलझाने में विशेष सहायता प्रदान करते हैं। फॉरेंसिक साइंस एक्सपर्टस वैज्ञानिक तरीकों से जांच करते हैं और अदालतों में विशेषज्ञ के रुप में गवाही भी देते हैं। ऐसा हमने प्रसिद्ध TV सीरियल CID में देखा था। इसलिए मैंने B.Sc. in Forensic Science विषय का चयन करके फॉरेंसिक साइंस एक्सपर्ट बनने के अपने सपने को साकार करने के लिए यह यात्रा शुरू की थी।

B.Sc.करने के बाद मैंने फॉरेंसिक विज्ञान से M.Sc. किया, इसमें जैविक विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान आदि विषयों में विशेषज्ञता प्रदान की जाती है। इसके साथ-ही-साथ इसमें डीएनए, फिंगरप्रिंटिंग, सीरोलोजी, वन्यजीव फोरेंसिक, विष विज्ञान, प्रश्न दस्तावेज़, साइबर , फिंगरप्रिंट इम्प्रेसन, फॉरेंसिक इंजीनियरिंग, फॉरेंसिक मनोविज्ञान, फोटोग्राफी आदि विषय भी शामिल हैं। एक मेडिकल स्ट्रीम का स्टूडेंट् होने की वजह से मैंने अपनी रुचि अनुसार, शोध के लिए जैविक विज्ञान का चयन किया जिससे आज मैं अपने पैरों पर खड़ा हूं।

यदि हम शांत मन से विचार करें तो सिर्फ अपने दिल की नहीं बल्कि दिमाग की भी आवाज़ सुनें। आप अपने करियर का चुनाव बुद्धिमानी से करें, क्योंकि यह आपके भविष्य का निर्धारण करता है। एसजीटी विश्वविद्यालय 100+ पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसके चयन से आप अपना करियर संवार सकते हैं।

SGT University Gurugram

Exit mobile version