Site icon Youth Ki Awaaz

इस दिवाली पर अपने प्रियजनों एवं दोस्तों को भेजें ये उपहार

इस दिवाली पर अपने प्रियजनों एवं दोस्तों को भेजें ये उपहार

दिवाली का त्यौहार हो और उपहारों का जिक्र ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है। इस त्यौहार में ना केवल परिवार के सदस्य बल्कि करीबी रिश्तेदार और दोस्त भी कोई-ना-कोई तोहफा ज़रूर देते हैं।

दिवाली हमारे जीवन में खुशियों की सौगात लाती है शायद इसलिए इस खुशी के मौके पर उपहारों का महत्व और भी बढ़ जाता है। लोग हमेशा इस बात को लेकर चिंचित रहते हैं कि वे अपने प्रियजनों को क्या दें? जिससे उनके चेहरे पर मुस्कान आ सके।

अगर आप भी इस दिवालीअपने चाहने वालों को कुछ अनोखा तोहफा देना चाहते हैं, तो आज हम आपको बता रहे हैं बेस्ट गिफ्ट आइडियाज के बारे में। ये सारे उपहार अच्छे हैं और दिवाली के शुभ अवसर पर आसानी से दिए जा सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन उपहारों के बारे में-

1. पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट्स

अगर आप इस दिवाली अपनों को कुछ अलग देने की सोच रहे हैं, तो पर्सनलाइज्ड गिफ्ट्स भी आपके काम को काफी हद तक बना सकते हैं। कॉफी मग से लेकर कुशन कवर और फोटो लैंप, नाम वाले पेंडेंट, ट्रैवल वॉलेट से लेकर डायरी और मोबाइल केस भी आपके लिए एक अच्छे विकल्प हैं।

2. होम डेकोर

दिवाली के इस मौके पर हर कोई घर की साज-सज्जा को लेकर काफी उत्साहित होता है। इस खुशी के मौके पर हर कोई अपने घर को सजाना चाहता है, तो क्यों इस बार हम अपनी दिवाली घर की साज-सज्जा में काम आने वाले उपहार देकर मनाएं। 

आजकल बाज़ारों में घर की साज-सज्जा का सामान सबसे अच्छे और कम बजट में आसानी से मिल जाता है। मोमबत्तियां, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, बल्ब और रोशनी वाले दीये प्रियजनों को आसानी से उपहार में दिए जा सकते हैं।

3. गैजेट्स करें गिफ्ट

वर्तमान समय गैजेट्स का है, खासकर स्मार्ट गैजेट्स का। त्यौहारों के इस मौके पर कंपनियां बाज़ारों में गैजेट्स पर खूब छूट देती हैं। आप फिटनेस बैंड, घड़ी, मोबाइल, लैपटॉप या कैमरा भी उपहार में दे सकते हैं। हालांकि, इनकी कीमत थोड़ी अधिक है लेकिन आप जिसे भी ये उपहार देंगे, आप उसके सबसे प्रिय व्यक्ति बन जाएंगे।

4. ज़रूरत की वस्तुएं 

हमारा अपने प्रियजनों से रिश्ता ऐसा होता है कि आपको यह पता होता है कि उन्हें किस चीज़ की ज़रूरत है और किसकी नहीं। इस दिवाली पर आप, उन्हें वह चीज़ गिफ्ट में दें जिसकी चाह उन्हें काफी समय से थी, लेकिन उसे वह खरीद नहीं पा रहे थे। यह तोहफा पाकर उनके चेहरे की खुशी देखने लायक होगी।

5. ड्राई फ्रूट्स

जब दिवाली पर उपहारों की बात आती है, तो सूखे मेवे एक स्वस्थ उपहार होते हैं। बादाम, अखरोट, पाइन नट्स और काजू कुछ अच्छे और स्वस्थ उपहार हैं। एक टोकरी तैयार करें या अखरोट, बादाम, मैकाडामिया, ब्राजील नट्स या सूखे मेवों जैसे विभिन्न नट्स के साथ अच्छे ढंग से सजाए गए प्लेटर को एक पैकेट के रूप में पैक करें और इसे अपने करीबी लोगों को भेजें।

त्यौहारों पर घी से बनी मिठाइयां खाने से लोग परेशान हो जाते हैं, इसलिए ये सूखे मेवे उनके लिए स्वास्थ्यवर्धक एवं  ताज़गी का काम करेंगे।

6. कपड़े

वैसे, तो दिवाली पर लोग अपनी पसंद के कपड़े लेना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप उन्हें अपनी ओर से कोई पारंपरिक कपड़ा गिफ्ट करते हैं, तो वे मना नहीं करेंगे लेकिन यह तोहफा पाकर उन्हें बहुत खुशी होगी।

आप चाहें तो इसके लिए शॉपिंग वेबसाइट्स की भी मदद ले सकते हैं, जिन कपड़ों को आप पसंद करते हैं, उनका लिंक अपने दोस्तों को भेजें और उन्हें जो भी विकल्प सबसे अच्छा लगे उसे बुक करके, भुगतान कर और उनके पते पर भेजें।

7. स्पा वाउचर

आप सोच सकते हैं कि स्पा एक हेल्थी गिफ्ट कैसे हो सकता है! लेकिन सच्चाई यह है कि ऐसे थकान भरे त्यौहार के बाद एक अच्छी मसाज हमारे शरीर को आराम देती है और साथ ही मन से तनाव को दूर करती है। यह गिफ्ट थोड़ा अलग है और निश्चित ही गिफ्ट पाने वाला व्यक्ति आपका शुक्रिया अदा करेगा।

स्पा वाउचर लोग खुद से नहीं लेते, इसीलिए जब आप उनको यह गिफ्ट देंगे तो उनको लगेगा की आप उनकी कितनी परवाह करते हैं।

8. गृह साज-सज्जा के पौधे

दिवाली के बाद वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को देखते हुए, कम रख-रखाव वाले हाउसप्लांट्स इस त्यौहारी सीजन के लिए सही गिफ्ट्स हैं।

स्नेक प्लांट, मनी प्लांट, बांस की हथेली, पेपरमिया और अन्य इनडोर पौधों को आसानी से ऑनलाइन ऑर्डर और गिफ्ट किया जा सकता है और अगर आप फैंसी जाना चाहते हैं या किसी को एक नया शौक विकसित करने में मदद करना चाहते हैं, तो आप उन्हें एक टेरारियम या बोन्साई भी गिफ्ट कर सकते हैं।

9. फिटनेस ट्रैकर

हम में से अधिकतर अभी भी घर से काम कर रहे हैं। कोविड और ‘नई नार्मल लाइफ’ ने हमें आलसी बना दिया है। हम ज़्यादातर अपना दिन सोफे पर बैठकर बिताते हैं और मुश्किल से कुछ करते हैं।

ऐसे में एक फिटनेस ट्रैकर आपके प्रियजनों के लिए एक बहुत अच्छा गिफ्ट होगा, जिसके माध्यम से वे अपने कदमों का ट्रैक रख सकते हैं, बर्न की गई कैलोरी का रिकॉर्ड रख सकते हैं और फिट रहने के लिए कई अन्य कार्य कर सकते हैं।

10. स्टाइलिश वॉच

बच्चों, महिलाओं या पुरुष किसी को भी गिफ्ट देने के लिए वॉच एक अच्छा विकल्प है। फेस्टिव सीजन में कई ब्रांड्स अच्छे ऑफर्स के साथ कैशबैक भी देते हैं, जिसमें आप पर्सनैलिटी और स्टाइल के हिसाब से शॉपिंग कर सकते हैं।

11. असॉर्टेड चॉकलेट और गुडीज बॉक्स

मार्केट और ऑनलाइन भी आपको कई तरह के असॉर्टेड चॉकलेट और गुडीज बॉक्स मिल सकते हैं। इस बॉक्स में कई तरह की चॉकलेट्स और कुकीज होती हैं, जो दिवाली पर गिफ्ट करने के लिए अच्छा विकल्प है।

12. बाथ सेट

बाथ सेट गिफ्ट करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसे आप पुरुष और महिला दोनों को गिफ्ट कर सकते हैं। आपको कई तरह के शॉवर जेल मिल जाएंगे। आप इसे ऑनलाइन या बाज़ार में जाकर भी खरीद सकते हैं।

13. गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति

दिवाली पर आप अपनों को गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति गिफ्ट कर सकते हैं। ये किसी भी उम्र के लोगों को गिफ्ट करने के लिए बेस्ट विकल्प है।

Exit mobile version