Site icon Youth Ki Awaaz

कोविड संकट की मार और विश्व अर्थव्यवस्थाओं पर इसका प्रभाव

कोविड संकट की मार और विश्व अर्थव्यवस्थाओं पर इसका प्रभाव

2019 में महामारी की शुरुआत के बाद से, दुनिया भर के विभिन्न उद्योगों में बहुत कुछ बदल गया है। आतिथ्य, विमानन, पर्यटन उद्योग महामारी का खामियाजा भुगतने में सबसे आगे होने के कारण विभिन्न अन्य उद्योगों ने नाक में दम कर दिया। हालांकि, उनकी तेज़ गिरावट पर किसी का ध्यान नहीं गया और उनमें से शिपिंग उद्योग भी एक है।

2019 के अंत में, जब चीन में महामारी के भयानक प्रभाव सामने आने लगे। चीनी अधिकारियों ने देशभर में होने वाली सभी गतिविधियों को रोकते हुए तालाबंदी की घोषणा की। आखिरकार जैसे ही वायरस ने दुनिया को अपनी चपेट में लिया, अधिकांश देशों को अपनी सीमाओं को बंद करने के लिए मज़बूर होना पड़ा था। चीन (विनिर्मित वस्तुओं के प्रमुख निर्यातकों में से एक और कच्चे माल के आयातक) के बंद होने का प्रभाव यह था कि कोई तैयार उत्पाद नहीं बनाया जा रहा था, जिससे अन्य देशों से कच्चे माल के आयात में रुकावट आई।

इसके कारण कोई उत्पादन नहीं हो रहा था, इसलिए चीनी कंपनियां अपने खरीद और बिक्री अनुबंधों को जब्त कर रही थीं जिसका व्यापक प्रभाव कई विकसित और विकासशील देशों में बड़े पैमाने पर देखा गया।

इस वायरस के कारण पूरी दुनिया ठहर सी गई थी। कंटेनर, जो विभिन्न चीनी बंदरगाहों के रास्ते में थे, उन्हें लोड या अनलोड करने के लिए श्रमिकों की अनुपलब्धता के कारण डायवर्ट किया गया था। भले ही कंटेनरों ने बंदरगाहों तक सामाजिक दूरी के मानदंडों तक पहुंचने का प्रबंधन किया हो, सरकार द्वारा लगाए गए किसी भी प्रतिबंध से प्रसंस्करण समय धीमा हो जाता है। इससे अमेरिकी और यूरोपीय देशों में दावा किए गए कार्गो का बैकलॉग हो जाता है। इसने कंटेनर की कमी की पहले से मौजूद आग में ईंधन जोड़ा। कई कंटेनर महीनों से बंदरगाह पर पड़े रहे।

कच्चे माल के निर्यातकों में से एक होने के नाते अमेरिका अब एक प्रमुख आयातक बन गया था और निर्यात अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया था। मई 2021 में, अमेरिकी आयात में 2.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ था, जबकि इसी महीने निर्यात में महज़ 0.4 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। इसके कारण कंटेनरों का रोटेशन भी प्रभावित हुआ, क्योंकि निर्यात नहीं हो रहा था और खाली कंटेनर अमेरिकी बंदरगाहों पर खड़े हो रहे थे। उन्हें उठाकर एशियाई देशों में नहीं ले जाया जा रहा था, जहां उनकी ज़रूरत थी।

कंटेनरों की कमी ने बाज़ारों में धीरे-धीरे कीमतों को ऊंचा धकेल दिया और कोई कैपिंग उपलब्ध नहीं थी। ऐसा हाल केवल कुछ देशों में ही नहीं बल्कि लगभग सभी देशों में था। उच्च मांग और कम आपूर्ति के बीच भारी अंतर के कारण कंटेनर की कीमतों में तेज़ी आई। मार्च 2021 में स्वेज नहर की रुकावट ने इस संकट को और तेज़ कर दिया और इससे लगभग 300 जहाज प्रभावित हुए। केप ऑफ गुड होप के ज़रिये कई जहाजों को फिर से रूट किया गया।

दूसरी ओर 2020 के अंत तक चीन ने महामारी के कारण हुए दुःस्वप्न से बाहर निकलना शुरू कर दिया और अपनी अर्थव्यवस्था को तेज़ी से गति दी। चीन ने महामारी के प्रभावों को दूर कर लिया था, जबकि दुनिया भर के बाकी देश अभी भी वायरस के एक नए संस्करण के कारण एक नई लहर की शुरुआत से जूझ रहे थे। इसने चीनी कंपनियों को एक ऊपरी हाथ दिया, जिन्होंने अपनी बिक्री बढ़ाने के इस अवसर को हथिया लिया, क्योंकि बाकी दुनिया लॉकडाउन में थी और गैर-परिचालन थी। यह उपलब्ध आंकड़ों में स्पष्ट है।

जून 2021 तक चीन द्वारा कुल आयात 236 बिलियन डॉलर था और उसका निर्यात 294 बिलियन डॉलर था। इससे उसे व्यापार अधिशेष वाला देश बनने में बहुत सहायता मिली जबकि 283 अरब अमेरिकी डॉलर का आयात और इसका निर्यात 207 अरब डॉलर रहा।

भारतीय लघु और मध्यम उद्यमों पर प्रभाव

उसी समय चीन, भारत में राजनीतिक और भौगोलिक तनाव से निपट रहा था जिसके कारण सरकार ने विभिन्न उत्पादों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया। कई और उत्पादों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाए जाने की आशंका के साथ छोटे और मध्यम उद्यमों ने चीन में निर्माताओं के साथ भारी ऑर्डर देना शुरू कर दिया, जिससे चीनी कंपनियों को महामारी के इस संकट से उबरने में मदद मिली। हालांकि, बाकी दुनिया अभी भी महामारी से जूझ रही है और इन आदेशों को पूरा करने के लिए कंटेनरों की कमी जारी है। कंटेनरों की अधिक मांग और कम आपूर्ति के कारण बाज़ारों में सामानों की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आया है।

पहले एक निर्माता को एक कंटेनर के लिए $500 का भुगतान करना पड़ता था, अब उसी कंटेनर के लिए $4000 से $4500 के आसपास भुगतान करना पड़ रहा है। मूल्य असमानता और डंपिंग रोधी शुल्क की प्रत्याशा के कारण उत्पादों को वितरित करने की तात्कालिकता ने स्थिति को और खराब कर दिया। शिपिंग में देरी और कीमतों में वृद्धि का एक अन्य प्रमुख कारण कंटेनरों की कालाबाज़ारी थी।

उदाहरण के लिए आज यदि किसी उत्पाद को भेज दिया जाना था, लेकिन स्थान की अनुपलब्धता के कारण इसे शिप नहीं किया जा सका तो वह खेप अगले दिन भेज दी जाएगी। हालांकि, उसी कंटेनर की कीमत में वृद्धि को खरीद द्वारा वहन किया जाना था। इसने तात्कालिकता की भावना पैदा की, जिसके कारण कंटेनरों की जमकर  कालाबाज़ारी हुई।

बाज़ार की वर्तमान स्थिति

अगस्त 2021 के आसपास और सितंबर 2021 के मध्य में खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं ने त्योहारी सीजन के लिए स्टॉक करना शुरू कर दिया। कंटेनरों की कीमतें पहले ही 1000% से अधिक हो गई हैं। वर्तमान में, वे मौजूदा स्टॉक का निर्माण और बिक्री के लिए उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, त्यौहारी सीजन की शुरुआत के साथ, उनके मौजूदा स्टॉक जल्द ही सूख जाएंगे और उच्च आयात लागत के साथ, उन्हें अपने उत्पादों की कीमतों को बढ़ाने के लिए मज़बूर होना पड़ेगा।

इसके अलावा निर्यातकों को अपने निर्यात में भी गिरावट का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि आयात की उच्च लागत से उनकी उत्पादन लागत बढ़ सकती है। इसके साथ ही निर्यात के लिए उच्च रसद लागत भी हो सकती है, जिससे अमेरिका और यूरोपीय राष्ट्र जैसे देशों को अपने निर्णय पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है। वे घरेलू विकल्प की तलाश कर सकते हैं, यदि वे रसद शुल्क के कारण घरेलू बाज़ार में उतनी ही राशि का भुगतान करते हैं।

हालांकि, इसके साथ ही दीवाली की शुरुआत के बाद भारत में क्रिसमस और नए साल की शुरुआत होती है लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों की बिक्री अधिक होने की उम्मीद है। इस तथ्य को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि कोविड ने सामान्य मध्यम वर्गीय परिवारों के बजट को पूर्णरूप से पंगु बना दिया है और कई लोगों की नौकरी भी चली गई है। शिपिंग संकट के साथ, जो ज़ल्द ही खत्म नहीं होता, मुद्रास्फीति सामान्य से ऊपर होना तय है।

ऐसी विषम परिस्थितियों में आगे का रास्ता क्या है?

ऐसी स्थिति से बचने के लिए और मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने के लिए बाधित आपूर्ति श्रृंखला को व्यवस्थित करना महत्वपूर्ण है। शिपिंग संकट से बाहर निकलना इसके प्रमुख पहलुओं में से एक है, क्योंकि मूल्य निर्धारण प्रक्रिया में लॉजिस्टिक्स प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक है।

जितनी ज़ल्दी दुनिया के देश इस लॉकडाउन से बाहर निकलेंगे, उतनी ही तेज़ी से शिपिंग उद्योग की रिकवरी होगी और बदले में रोज़गार दरों में भी सुधार होगा। हालांकि, त्यौहार के आने वाले महीनों में यात्रा और आतिथ्य उद्योग की वापसी से व्यापारिक निर्यातकों को कुछ राहत मिलेगी। ऐसे में शिपिंग उद्योग को कंटेनरों की समस्या को हल करने की ज़रूरत है, क्योंकि यह रसद का सबसे किफायती तरीका है। कंटेनरों की अनुपलब्धता के साथ माल नहीं भेजा जा सकता है और रसद प्रभावित होने से वैश्वीकरण की प्रक्रिया भी दबाव में है। 

Exit mobile version