Site icon Youth Ki Awaaz

‘एलाइड हेल्थ साइंस’ की पढ़ाई के बाद क्या हैं करियर की संभावनाएं?

लंबे समय से हेल्थ केयर कार्यकर्ताओं की सबसे अधिक ज़रूरत महसूस होती रही है। कोरोना महामारी जैसे कठिन समय में केवल चिकित्सकों ने ही नहीं, बल्कि अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों ने भी दुनिया को बहुत बड़े विनाश से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वे अब हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं और तकनीकी रूप से कुशल पेशेवर होने की वजह से इनकी मांग इस क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

एसजीटी विश्वविद्यालय और शिक्षा

गुरुग्राम में स्थित एसजीटी विश्वविद्यालय और एसजीटी हॉस्पिटल ने भी इस महामारी के दौरान देश की सेवा में भरपूर योगदान दिया है।

एसजीटी विश्वविद्यालय देश के श्रेष्ठ निजी विश्वविद्यालयों में एक जाना पहचाना नाम है। यहां विश्वस्तरीय शिक्षकों के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सेवा संबंधित पेशेवर शिक्षा दी जा रही है। एसजीटी यूनिवर्सिटी की चिकित्सा संबंधित शिक्षा प्रणाली अत्यधिक प्रगतिशील और नवीन है।

यहां व्यवहारिक व प्रायोगिक शिक्षा पर विशेष ज़ोर दिया जाता है। एसजीटी विश्वविद्यालय में कुल 19 संकाय हैं, जिनमें 180 से अधिक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होती है। यहां के स्वास्थ्य विज्ञान संकाय के तहत 20 पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। एसजीटी विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विज्ञान संकाय के अंतर्गत 11 स्नातक, 6 स्नातकोत्तर और 3 पीएच.डी. या शोध पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं-

ग्रैजुएशन

पोस्ट गैजुएशन

रिसर्च स्कॉलर

एसजीटी विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य संकाय की खासियत

एसजीटी विश्वविद्यालय में संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय की कुछ विशेष विशेषताएं हैं, जो इसे अग्रणी बनाती हैं:

एसजीटी देता है विविध कैरियर ऑप्शन्स

एसजीटी विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विज्ञान संकाय से एलाइड हेल्थ साइंस का कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स के लिए कई कैरियर विकल्प मौजूद हैं, जैसे-

Exit mobile version