Site icon Youth Ki Awaaz

उद्योग आधार क्या है और इसका रजिस्ट्रेशन कैसे किया जा सकता है?

उद्योग आधार क्या है और इसका रजिस्ट्रेशन कैसे किया जा सकता है?

भारत की अर्थव्यवस्था दिनों-दिन तेज़ी से बढ़ रही है। अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ MSME यानि सूक्ष्म, लघु  और मध्यम उद्योगों (Micro, Small And Medium Enterprises) का है। सरकार MSME को आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर नई योजनाएं शुरू करती रहती है।

ऐसे में अगर आप खुद का स्मॉल बिज़नेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आप जान लें कि इसका रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ज़रूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्मॉल बिज़नेस शुरू करते समय “उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन” करवाया जाता है।

सरकार ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि स्मॉल बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करवाते समय व्यवसायियों को कोई परेशानी ना हो।

क्या है उद्योग आधार?

उद्योग आधार, 12 अंकों का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है, जिसे भारत सरकार की “माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज” द्वारा जारी किया जाता है। इसकी शुरुआत सितंबर, 2015 में हुई थी।

उद्योग आधार की प्रतीतात्मक तस्वीर।

पहले इसे “बिज़नेस आधार” के नाम से जाना जाता था। हालांकि, बाद में इसका नाम बदलकर “उद्योग आधार” कर दिया गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई, 2018 तक भारत के 48 लाख से ज़्यादा MSME इसके तहत रजिस्ट्रेशन करवा चुके थे।

इसलिए ज़रूरी है उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन

कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले भारत सरकार द्वारा उद्योग आधार लेना ज़रूरी होता है। ज़्यादातर लोग अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी से नहीं कर पाते हैं।

वहीं, अगर आप उद्योग आधार के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाते हैं, तो आपको सरकार द्वारा बिज़नेस शुरू करने और उसे चलाने के लिए सहायता भी मिलती है। दरअसल, सरकार देश में स्मॉल बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए काफी प्रयास कर रही है। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने 36,000 स्मॉल बिज़नेस को 2 हज़ार करोड़ रुपये लोन देने की घोषणा की थी।

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के फायदे

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के प्रकार

उद्योग आधार के अंतर्गत छोटे-बड़े सभी बिज़नेस रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जानकारी के अनुसार, उद्योग आधार के अंतर्गत कई प्रकार के रजिस्ट्रेशन किए जाते हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

    1. हिंदू अविभजित परिवार।
    2. एकल स्वामित्व।
    3. सहकारी।
    4. भागीदारी।
    5. पब्लिक लिमिटेड कंपनी।
    6. प्राइवेट लिमिटेड कंपनी।
    7. सीमित दायित्व भागीदारी।
    8. स्वयं सहायता समूह।

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स

  1. PAN कार्ड।
  2. आधार कार्ड।
  3. पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  4. बैंक डिटेल्स।
  5. एंटरप्राइजेज डॉक्यूमेंट।
  6. एड्रेस प्रूफ।
  7. कास्ट सर्टिफिकेट।

ऐसे करें उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन प्रमाण-पत्र की प्रतीतात्मक तस्वीर।

बिज़नेस का उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ज़रूरी है लेकिन बिज़नेस को चलाने के लिए कई और चीज़ों की भी ज़रूरत पड़ती है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है बिज़नेस करंट अकाउंट। अगर आप अपने बिज़नेस के लिए बैंक में करंट अकाउंट खुलवाना चाहेंगे, तो आपको एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा, जिसमें आपका काफी समय और पैसा दोनों खर्च हो सकता है।

ओपनबुक एप्प की प्रतीतात्मक तस्वीर।

वहीं, OpenBook आपके बिज़नेस के लिए Free बिज़नेस बैंक अकाउंट देता है, जिससे आप अपने बिज़नेस की बैंकिंग को आसानी से मैनेज़ कर सकते हैं। इसके साथ ही इससे आप बिज़नेस की बिलिंग, अकाउंटिंग और टैक्स को भी एक जगह आसानी से मैनेज़ करके अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

Exit mobile version