Site icon Youth Ki Awaaz

कॉमर्स से 12वीं करने के बाद कौन से कोर्स भविष्य के लिए फायदेमंद हैं?

कॉमर्स से 12वीं करने के बाद कौन से कोर्स भविष्य के लिए फायदेमंद हैं?

भारत में स्टूडेंट्स एक उद्यमी, प्रबंधन कार्यकारी, अर्थशास्त्री और अंतर-संबंधित पेशेवर बनने और वाणिज्य के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए कॉमर्स का चयन करते हैं।

ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा में की गई वाणिज्य की पढ़ाई स्नातक स्तर पर स्टूडेंट्स के लिए विशेष रूप से सहायक होती है। बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए अनेक विकल्प मौजूद होते हैं।

एक कॉमर्स का स्टूडेंट वाणिज्य और कला दोनों ही क्षेत्रों से स्नातक करने के लिए योग्य होता है, जिसके लिए निम्नवत पाठ्यक्रम उपलब्ध होते हैं-

बी.कॉम (एकाउंटिंग और कॉमर्स)  (B.Com in Accounting and Commerce)

B.Com या B.Com (Hons.) को वाणिज्य स्नातक के नाम से भी जाना जाता है। यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है, जो 3 साल का होता है।

इसमें व्यवसाय और एकाउंटिंग के सभी भागों को कवर किया जाता है। अधिकांश विश्वविद्यालय कर (टैक्स) निर्धारण, व्यवसाय और एकाउंटिंग में की विशषज्ञता के साथ 10 + 2 करने वाले स्टूडेंट्स को B.Com करने के लिए योग्य मानते हैं।

बीबीए एलएलबी (B.B.A. LLB)

बीबीए एलएलबी एक एकीकृत पाठ्यक्रम है, जिसमें बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ शामिल होते हैं।

यह एक लॉ की डिग्री है। इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए न्यूनतम योग्यता 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (10 + 2) किसी भी स्ट्रीम में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

देश के प्रतिष्ठित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से बीबीए एलएलबी करने के लिए CLAT, LSAT और ACLAT की प्रवेश परीक्षाओं को पास करना ज़रूरी होता है। भारत में बीबीए एलएलबी में प्रवेश लेने वाले अधिकतम स्टूडेंट्स  की संख्या महानगरीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में होती है।

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए (Bachelor of Business Administration or BBA)

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) एक स्नातक कोर्स है, जो स्टूडेंट्स को व्यवसाय प्रबंधन कार्यकारी व उद्यमी आदि बनने का करियर विकल्प देता है।

कॉमर्स या किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स, जिन्होंने बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है। इस अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश ले सकते हैं। बी.बी.ए. पूरा करने के बाद ज़्यादातर स्टूडेंट्स मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (M.B.A.) करने का विकल्प चुनते हैं।

इस डिग्री के लिए आवश्यक विशेषज्ञताएं हैं:-

बीसीए अथवा कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक (B.C.A. or Bachelor in Computer Applications)

बारहवीं के बाद बहुत से कॉमर्स के स्टूडेंट्स स्नातक करने के लिए B.C.A. का चयन करते हैं। यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है, जहां स्टूडेंट्स भाषाओं की स्क्रिप्टिंग व उससे संबंधित कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग और कंप्यूटर की भाषाओं का अध्ययन करते हैं। B.C.A. में कंप्यूटर और उसके अंतर-संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान की जाती है।

एप्लाइड इकोनॉमिक्स में B.A (ऑनर्स)  (B.A Hons. in Applied Economics)

बीए (एप्लाइड इकोनॉमिक्स) एक स्नातक कोर्स है, जो आम तौर पर कॉमर्स या साइंस के स्टूडेंट्स द्वारा अधिक पसंद किया जाता है। यह कार्यक्रम उन स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है, जो अर्थशास्त्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

एप्लाइड अर्थशास्त्र के क्षेत्र में वित्तीय मुद्दों के प्रबंधन के लिए मौद्रिक नीतियों को लागू करना सिखाया जाता है।

स्टूडेंट्स को परीक्षाओं की दृष्टि से प्रशिक्षित किया जाता है और व्यावसायिक मामलों की समस्याओं को संभालने के लिए व्यावहारिक गुर सिखाए जाते हैं। पूरे पाठ्यक्रम में छः सेमेस्टर होते हैं।

यह पाठ्यक्रम करियर में रोज़गार के कई अवसर प्रदान करता है, क्योंकि यह सिर्फ सिद्धांत के बजाय विशेषज्ञ डोमेन की दिशा में काम करता है।

वाणिज्य के छात्र मानविकी के कोर्सों का भी चयन कर सकते हैं जैसे-

बी ए मानविकी और सामाजिक विज्ञान में (B.A. in Humanities & Social Sciences)

बीए तीन साल का एक स्नातक कोर्स होता है, जिसमें मानविकी के कई विषय शामिल होते हैं जैसे समाजशास्त्र, सौंदर्य विज्ञान और दृश्य कला आदि।

देश के लगभग शीर्ष विश्वविद्यालयों में बी.ए. का कोर्स संचालित होता है। बी.ए.(सामाजिक विज्ञान) में अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान और भूगोल आदि विषयों से आनर्स होता है।

बी ए ललित या दृश्य कला में (B.A. in Arts or Fine Arts or Visual Arts)

जो स्टूडेंट्स 10+2 में 50%अंक प्राप्त किए हैं, वो ललित और दृश्य कला के स्नातक कोर्स में प्रवेश लेने के लिए पात्र होते हैं। यह तीन वर्षीय स्नातक कार्यक्रम भारत में विभिन्न विश्वविद्यालयों में संचालित होता है।

यदि आप एक कलाकार हैं या आपकी कला के क्षेत्र में रूचि है, तो यह पाठ्यक्रम आपके लिए एकदम सही है। बीए ललित और दृश्य कला में निम्न विशेषज्ञता प्रदान की जाती हैं:-

जनसंचार और मीडिया प्रौद्योगिकी में स्नातक (Bachelor of Mass Communication and Media Technology)

बैचलर ऑफ मॉस कम्युनिकेशन एंड मीडिया टेक्नोलॉजी तीन साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम होता है। जनसंचार और मीडिया तकनीकों के क्षेत्र में स्टूडेंट्स निम्नलिखित में से किसी भी विशेषज्ञता का चयन कर सकते हैं:

एसजीटी यूनिवर्सिटी, दिल्ली-एनसीआर में स्थित सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। यहां की कॉमर्स फैकल्टी की गिनती देश के बेस्ट कॉमर्स कॉलेजों में होती है। यदि आप कॉमर्स की शिक्षा में रूचि रखते हैं एवं उसकी पढ़ाई करना चाहते हैं, तो एसजीटी विश्वविद्यालय की कॉमर्स फैकल्टी आपके भविष्य के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी आधिकारिक बेवसाइट पर जाएं- https://sgtuniversity.ac.in/

Exit mobile version